scorecardresearch
 

घातक गेंदबाजी के आगे पस्त हुई चेन्नई, जीत के साथ आईपीएल के फाइनल में पहुंची मुंबई

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए आईपीएल सीजन 12 के पहले क्वालिफायर मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मुंबई इंडियंस (MI) को 6 विकेट से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही मुंबई आईपीएल 12 के फाइनल में पहुंच गई है.

Chennai Super kings (CSK) vs Mumbai Indians (MI) 1st Playoff Live Score (PHOTO- iplt20.com) Chennai Super kings (CSK) vs Mumbai Indians (MI) 1st Playoff Live Score (PHOTO- iplt20.com)

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए आईपीएल सीजन 12 के पहले क्वालिफायर मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मुंबई इंडियंस (MI) को 6 विकेट से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही मुंबई आईपीएल 12 के फाइनल में पहुंच गई है. वहीं, चेन्नई को एक और मौका मिलेगा और वो 10 मई को एलिमिनेटर मैच के विजेता के साथ विशाखापट्टनम में दूसरा क्वालीफायर खेलेगी.

बता दें कि हैदराबाद 8 मई को विशाखापट्टनम में एलिमिनेटर में भिड़ेंगी. इस मैच की विजेता टीम पहले क्वालीफायर में हारने वाली चेन्नई सुपर किंग्स से 10 मई को दूसरा क्वालीफायर मैच खेलेगी.

मुंबई ने पहले गेंदबाजी करते हुए चेन्नई को 4 विकेट पर 131 रनों पर रोक दिया और फिर 18.3 ओवरों में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. मुंबई ने इस सीजन में चेन्नई के साथ 3 मैच खेले हैं और तीनों मैचों में चेन्नई को करारी मात दी है.

1_050719112417.jpg

132 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने 9 गेंद रहते ही मैच को अपने नाम कर लिया. मुंबई की तरफ से सबसे ज्यादा सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 71 रनों की पारी खेली और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. उनके अलावा ईशान किशन (28 रन) और हार्दिक पंड्या ( नाबाद 13 रन) ही दहाई अंक तक पहुंच सके.

चेन्नई के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी तो कि लेकिन 132 रन के लक्ष्य को बचाने में नाकाम रहे. चेन्नई की तरफ से इमरान ताहिर ने 2 विकेट झटके. उनके अलावा दीपक चाहर और हरभजन सिंह ने 1-1  विकेट लिए.

मुंबई की पारी

मुंबई को पहले ही ओवर में बड़ा झटका लगा और कप्तान रोहित शर्मा 4 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें दीपक चाहर ने एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेजा. इसके बाद हरभजन सिंह ने मुंबई को दूसरा झटका दिया. उन्होंने क्विंटन डि कॉक को 8 रन के निजी स्कोर पर फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच कराया.

इसके बाद सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने मिलकर मुंबई की पारी को 100 रन के पार पहुंचाया. इसके बाद इमरान ताहिर ने 14वें ओवर की दो गेंद पर लगातार दो विकेट लेकर टीम को एक बार फिर मैच में वापसी की उम्मीद पैदा की. उन्होंने ईशान किशन और क्रुणाल पंड्या को आउट किया. इसके बाद सूर्यकुमार यावद के साथ मिलकर हार्दिक पंड्या ने मैच जिताऊ पार्टनरशिप की और जीत के साथ टीम को फाइनल में पहुंचा दिया.

चेन्नई ने दिया 132 रनों का टारगेट

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की टीम ने मुंबई को 132 रनों का टारगेट दिया है. चेन्नई के लिए अंबति रायडू ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए, वहीं कप्तान एम एस धोनी ने उनका बखूबी साथ दिया और 37 रनों की पारी खेली.

चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 20 ओवर में 131 रन बनाए. मुंबई की तरफ से राहुल चाहर ने 2 विकेट झटकाए. उनके अलावा जयंत यादव और क्रुणाल पंड्या ने 1-1 विकेट लिए.

चेन्नई की खराब शुरुआत

चेन्नई की शुरुआत बेहद धीमी हुई और टीम ने पहले पावरप्ले 3 विकेट खोकर महज 32 रन बनाए. चेन्नई की टीम को तीसरे ओवर की पहली गेंद पर झटका लगा और फाफ डु प्लेसिस 6 रन बनाकर राहुल चाहर के शिकार हुए.

इसके बाद चौथे ही ओवर में जयंत यादव ने सुरेश रैना को चलता किया. इससे पहले की टीम दो शुरुआती झटकों से उबरती, क्रुणाल पंड्या ने छठे ओवर में चेन्नई को तीसरा झटका दे दिया.

उन्होंने शेन वॉटसन को 10 रन पर पवेलियन भेजा. इसके बाद राहुल चाहर ने लय में दिख रहे मुरली विजय को 26 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. मुरली को डि कॉक ने विकेट के पीछे से बिजली की रफ्तार से स्टंपिंग कर चलता किया.

विजय के आउट होने के बाद अंबति रायडू (नाबाद 42) और कप्तान महेंद्र सिंह (नाबाद 37) ने 5वें विकेट के लिए 66 रनों की अविजित साझेदारी कर चेन्नई को 131 के स्कोर तक पहुंचाया.

मेजबान टीम ने अंतिम 4 ओवरों में 35 रन बटोरे, जिसकी बदौलत वह कुछ हद तक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई. रायडू ने 37 गेंदों की पारी में 3 चौके और 1 छक्का जबकि धोनी ने 29 गेंदों की पारी में 3 छक्के लगाए. मुंबई की ओर से राहुल चाहर ने 2 और जयंत यादव तथा क्रुणाल पंड्या ने 1-1 विकेट लिया.

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे आईपीएल सीजन 12 के पहले क्वालिफायर मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबजी का फैसला लिया.

दोनों टीमों में एक-एक बदलाव

इस मैच को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी तो वहीं हारने वाली टीम एलिमिनेटर जीतने वाली टीम से दूसरे क्वालीफायर में भिड़ेगी. दोनों टीमों ने एक-एक बदलाव किया है. मुंबई ने मिशेल मैक्लेघन के स्थान पर ऑफ स्पिनर जयंत यादव को मौका दिया है तो चेन्नई ने केदार जाधव के स्थान पर मुरली विजय को अंतिम-11 में शामिल किया है.

टीमें :

चेन्नई : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, फाफ डु प्लेसिस, अंबति रायडू, शेन वॉटसन, मुरली विजय, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, दीपक चाहर और इमरान ताहिर.

मुंबई : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, राहुल चाहर, जयंत यादव, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह और कीरोन पोलार्ड.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें