scorecardresearch
 
क्रिकेट

MS Dhoni: कड़कनाथ मुर्गा...फॉर्म में खेती और 40 रुपये में इलाज, सुपरहिट है एमएस धोनी का देसी अंदाज़

ms dhoni
  • 1/8

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिए काफी वक्त हो चुके हैं, लेकिन धोनी की लोकप्रियता अब भी बरकार है. धोनी हाल ही में संपन्न आईपीएल के 15वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी करते दिखाई दिए थे.

vaidya
  • 2/8

40 साल के धोनी फिलहाल घुटनों के दर्द से परेशान हैं और इस समस्या का इलाज वह देसी तरीके से करवा रहे हैं. धोनी रांची से लगभग 80 किलोमीटर दूर लापुंग के गलगली धाम में पेड़ के नीचे बैठकर वैद्य से करवाते हैं. वैद्य बंदन सिंह खेरवार जंगली जड़ी-बूटियों की मदद से पारंपरिक तौर पर मरीजों का इलाज करते हैं.

ms dhoni
  • 3/8

खास बात यह है कि वैद्य दवा की खुराक के लिए हर मरीज से सिर्फ 20 रुपये फीस लेते हैं. धोनी से भी वह इतने ही रुपये की फीस लेते हैं.  एमएस धोनी अब तक चार बार यहां आकर खुराक ले चुके हैं. उनके माता-पिता के दर्द की दवा भी यहीं से जाती है.

ms dhoni
  • 4/8

महेंद्र सिंह धोनी ऑर्गेनिक खेती और पोल्ट्री फार्मिंग करते हैं. पोल्टी फार्मिंग में कड़कनाथ मुर्गा का भी पालन किया जाता हैं. कड़कनाथ मुर्गे का कारोबार कर आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में कड़कनाथ मुर्गे का लोग बड़ी संख्या में पालन करते हैं.

ms dhoni
  • 5/8

एक कड़कनाथ चूजे की कीमत तकरीबन 200-300 रुपये के आसपास होती है. कड़कनाथ मुर्गे में काफी सारे औषधीय गुण भी होते हैं. साथ ही इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी बहुत कम होती है, जिसकी वजह से लोग इसका मांस लोग काफी पसंद करते हैं. 

ms dhoni
  • 6/8

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान एमएस धोनी का शुमार आईपीएल के सफलतम खिलाड़ियों में होता है. धोनी की कप्तानी में सीएसके ने चार आईपीएल खिताब जीते हैं. धोनी ने रिटायरमेंट के बावजूद आईपीएल में सीएसके के लिए खेलना जारी रखा. धोनी आईपीएल 2023 में भी सीएसके की कप्तानी करेंगे.

 

ms dhoni
  • 7/8

40 साल के धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. धोनी ने भारत के लिए 350 वनडे, 98 टी20 इंटरनेशनल और 90 टेस्ट मैच खेलकर 17266 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 108 अर्धशतक और 16 शतक लगाए. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया तीन आईसीसी खिताब जीतने में सफल रही थी. 

ms dhoni
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (BCCI/IPL/Getty/Twitter)