scorecardresearch
 
क्रिकेट

Lalit Modi: विवादों के 'किंग' रहे हैं ललित मोदी, अकेले दमपर खड़ा किया था पूरा IPL

Lalit Modi
  • 1/8

इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी एक बार फिर सुर्खियों में हैं. बुधवार (14 जुलाई) को ललित मोदी के एक ट्वीट ने हर किसी को हैरान कर दिया. ललित मोदी ने बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन के साथ कुछ तस्वीरें ट्वीट कीं और ऐलान किया दोनों एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं.

Lalit Modi Twitter
  • 2/8

ललित मोदी अक्सर इसी तरह हर किसी को अपने अंदाज़ से हैरान करते हैं. आईपीएल के फाउंडर ललित मोदी हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं, फिर चाहे राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में उनकी एंट्री हो या फिर अकेले दम पर आईपीएल को खड़ा करना. 

Lalit Modi IPL
  • 3/8

56 साल के ललित मोदी इस वक्त लंदन में हैं और लंबे वक्त से वहां पर ही हैं. आईपीएल में हुए विवाद के बाद से वह भारत छोड़ गए थे, उनके पीछे कई एजेंसियां लगी थीं लेकिन उसके बाद वह भारत लौटकर ही नहीं आए. 

Lalit Modi IPL Story
  • 4/8

साल 2007 में जब टी-20 वर्ल्डकप की वजह से भारत में टी-20 क्रिकेट की पॉपुलैरिटी अपने चरम पर थी. उसी दौरान ललित मोदी इंडियन प्रीमियर लीग को लॉन्च करने की तैयारियों में जुटे हुए थे. ललित मोदी ने अकेले ही इस आइडिया को बीसीसीआई के सामने रखा और अकेले दमपर इसे लॉन्च भी किया. 

Lalit Modi IPL Story
  • 5/8

2007 में जब आईपीएल को लेकर अनाउंसमेंट की गई, उससे पहले बीसीसीआई में ललित मोदी विरोधी गुट के कई ऐसे सदस्य थे जो चाहते थे कि ये प्रोजेक्ट फेल हो जाए. या वह इस तरह के प्रोजेक्ट का समर्थन ही नहीं करते थे. 
 

lalit modi IPl
  • 6/8

ललित मोदी के लिए सबसे बड़ी मुश्किल थी कि फ्रेंचाइजी को कैसे मनाया जाए. क्योंकि यहां पैसा देकर सिर्फ टीम ही मिल रही थी कोई प्रॉपर्टी नहीं मिल रही थी. इसके अलावा खिलाड़ियों की बिक्री को लेकर भी बवाल हुआ था क्योंकि भारत में कई खिलाड़ियों को भगवान माना जाता था ऐसे में उनकी बिक्री होना किसी को रास नहीं आया. 
 

lalit modi ipl controversy
  • 7/8

ललित मोदी की अगुवाई में 2008 और 2009 का आईपीएल बिल्कुल बेहतरीन हुआ और सुपरहिट साबित हुआ. लेकिन आईपीएल 2010 के बाद से चीज़ें बदल गईं, क्योंकि उस वक्त दो नई टीमों की एंट्री आईपीएल में हुई थी. कोच्चि और पुणे की टीम को आईपीएल में लाया गया, इसमें कोच्चि की टीम जिस तरह से खरीदी गई और टेंडर में गड़बड़ियां पाई गईं उसको लेकर काफी विवाद हुआ था.  

Lalit Modi
  • 8/8

आईपीएल 2010 के बाद ललित मोदी पर उनके पद का फायदा उठाने, ऑक्शन में गड़बड़ी, आईपीएल से जुड़े टेंडर में गड़बड़ियों के आरोप लगे थे. बीसीसीआई ने अंदरूनी जांच के बाद ललित मोदी को बोर्ड से सस्पेंड कर दिया था, उन्हें बीसीसीआई से बैन भी कर दिया गया था. जब आईपीएल में गड़बड़ियों की बात सामने आई थी, उसके बाद ईडी ने जांच शुरू की थी लेकिन इस बीच ललित मोदी भारत छोड़कर लंदन चले गए थे.

 

फोटोज़: ललित मोदी की वेबसाइट और ट्विटर अकाउंट से