scorecardresearch
 
क्रिकेट

IND vs ZIM ODI Series: जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज नहीं आसान, इन पांच प्लेयर से टीम इंडिया को रहना होगा सावधान

टीम इंडिया
  • 1/8

टीम इंडिया को जिम्बाब्वे के खिलाफ 18 अगस्त से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. भारत ने इस दौरे पर केएल राहुल की अगुवाई में युवा एवं सीनियर खिलाड़ियों से सजी टीम भेजा है. इस सीरीज में टीम इंडिया का पलड़ा काफी मजबूत नजर आ रहा है. वैसे जिम्बाब्वे की टीम भी टच में है और उसने हाल ही में सीमित ओवर्स की सीरीज में बांग्लादेश को मात दी है. 

जिम्बाब्वे टीम
  • 2/8

ऐसे में भारतीय टीम को जिम्बाब्वे से कड़ी टक्कर मिल सकती है. रेजिस चकाब्वा की अगुवाई वाली जिम्बाब्वे टीम में भी कुछ अच्छे प्लेयर्स मौजूद हैं जो घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने के लिए व्याकुल हैं. आइए जानते हैं जिम्बाब्वे के ऐसे ही पांच सुपरस्टार खिलाड़ियों के बारे में जिनसे भारतीय टीम को सावधान रहना होगा.

सिकंदर रजा
  • 3/8

1.सिकंदर रजा- भारतीय टीम को सबसे ज्यादा सावधान ऑलराउंडर सिकंदर रजा से रहना होगा. सिकंदर ने बांग्लादेश के खिलाफ हालिया वनडे सीरीज में लगातार दो मैचों में शतक जड़कर टीम को जीत दिलाई थी. साथ ही सीरीज में कुल पांच विकेट भी चटकाए थे. बांग्लादेश के खिलाफ रजा ने पहले एवं दूसरे वनडे में क्रमश: 135 और 117 रनों की नाबाद पारियां खेली थीं. रजा ने 2022 में वनडे इंटरनेशनल में 67.42 की औसत से 472 रन बनाए हैं जिससे उनके फॉर्म में होने का पता चलता है.

इनोसेंट काया
  • 4/8

2. इनोसेंट काया- दाएं हाथ के बल्लेबाज इनोसेंट काया ने बांग्लादेश के खिलाफ जिम्बाब्वे की 2-1 से वनडे सीरीज जीत में अहम किरदार निभाया था. काया ने हरारे में खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में 110 रनों की शतकीय पारी खेली थी. काया को इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किए ज्यादा दिन नहीं हुए हैं. 30 साल के काया ने इसी साल अपना वनडे डेब्यू किया था. काया ने अबतक 6 वनडे इंटरनेशनल में 245 रन बनाए हैं.

वेस्ली मधेवेरे
  • 5/8

3.वेस्ली मधेवेरे- जिम्बाब्वे के इस युवा ऑलराउंडर ने जिम्बाब्वे के लिए अबतक बढ़िया प्रदर्शन किया है. 21 साल के मधेवेरे ने 20 वनडे मुकाबलों में तीन अर्धशतक की बदौल 404 रन बनाए हैं. वहीं गेंदबाजी में दाएं हाथ के इस स्पिन बॉलर के नाम 9 विकेट दर्ज हैं. भारतीय टीम के खिलाफ वेस्ले मधेवेरे गेमचेंजर साबित हो सकते हैं.

ल्यूक जोंगवे
  • 6/8

4. ल्यूक जोंगवे- दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ल्यूक जोंगवे के कंधों पर जिम्मबाब्वे की पेस बॉलिंग का दारोमदार रहने वाला है. 27 साल के जोंगवे ने जिम्बाब्वे के लिए अबतक 31 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 33.51 की औसत से 35 विकेट दर्ज हैं. वनडे इंटरनेशनल में जोंगवे का बेस्ट प्रदर्शन 6 रन देकर पांच विकेट रहा है. जोंगवे निचले क्रम में उपयोगी बैटिंग भी कर सकते हैं.

रिचर्ड नगारवा
  • 7/8

5. रिचर्ड नगारवा- जिम्बाब्वे के पेस अटैक में 24 साल के रिचर्ड नगारवा की भी अहम भूमिका रहने वाली है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नगारवा ने अपनी टीम के लिए अबतक 22 वनडे इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 42.08 के एवरेज से 24 विकेट हासिल किए हैं. वनडे में नगारवा का बेस्ट प्रदर्शन 52 रन देकर तीन विकेट रहा है.

 

सिकंदर रजा
  • 8/8

जिम्बाब्वे की 17 सदस्यीय टीम: रेजिस चकाब्वा (कप्तान), रयान बर्ल, तनाका चिवांगा, ब्रैडली इवांस, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट काया, ताकुदज्वानाशे कैटानो, क्लाइव मदांडे, वेस्ली मधेवेरे, तदीवानाशे मारुमनी, जॉन मसारा, टोनी मुन्योंगा, रिचर्ड नगारवा, विक्टर न्याची, सिकंदर रजा, मिल्टन शुम्बा, डोनाल्ड तिरिपानो.

सभी फोटो क्रेडिट: (Getty/AP)