scorecardresearch
 
क्रिकेट

AUS vs SA: 'दोस्त तुमने वर्ल्ड कप ड्रॉप कर दिया', जब हर्शल गिब्स ने छोड़ा था ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ का कैच

अर्शदीप सिंह
  • 1/8

एशिया कप 2022 में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. उस मैच में अर्शदीप सिंह ने 18वें ओवर में आसिफ अली का एक आसान सा कैच टपका दिया जो भारतीय टीम पर भारी पड़ गया था. आसिफ अली ने उसके बाद भुवनेश्वर कुमार के ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाया जिससे गेम पूरी तरह पलट गया था.

हर्शल गिब्स
  • 2/8

देखा जाए तो क्रिकेट में कैच छूटना आम बात है. साल 1999 के वर्ल्ड कप को कौन भूल सकता है जहां साउथ अफ्रीकी फील्डर हर्शल गिब्स ने सुपर-6 के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन कप्तान स्टीव वॉ का कैच छोड़ दिया था. कैच छूटने के बाद स्टीव वॉ ने गिब्स से कहा था कि दोस्त तुमने कैच नहीं वर्ल्ड कप गिरा दिया है. 

हर्शल गिब्स
  • 3/8

1999 के विश्व कप में साउथ अफ्रीका को खिताब का प्रबल दावेदार बताया गया था. उस टीम में गैरी कर्स्टन, हैंसी क्रोनिए, जोंटी रोड्स, लांस क्लूजनर और शॉन पोलॉक जैसे सितारे थे. सुपर-6 के उस मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीत पहले बैटिंग करते हुए पांच विकेट खोकर 275 रन बनाए थे. हर्शल गिब्स ने 134 गेंदों का सामना करते हुए 101 रनों की पारी खेली थी जिसमें 10 चौके और एक छक्का लगाया था.

शॉन पोलॉक
  • 4/8

इसके अलावा डेरिल कुलिनन ने 50, जबकि जोंटी रोड्स ने 39 और लांस क्लूजनर ने ताड़तोड़ 36 रनों की पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेमियन फ्लेमिंग ने सबसे ज्यादा तीन और शेन वॉर्न ने दो विकेट चटकाए थे. उस दौर में 276 रनों का टारगेट काफी सेफ माना जाता था ऐसे में सब मानकर चल रहे थे कि साउथ अफ्रीका ही यह मैच जीतने वाली है.

रिकी पोंटिंग
  • 5/8

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम की शुरुआत काफी खराब रही और उसके पहले तीन विकेट महज 48 रनों पर ही गिर गए थे. इस दौरान मार्क वॉ और एडम गिलक्रिस्ट ने पांच-पांच जबकि डेमियन मार्टिन ने 11 रनों का योगदान दिया. मुश्किल परिस्थिति में कप्तान स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग (69 रन) ने 126 रनों की पार्टनरशिप कर ऑस्ट्रेलिया पारी को ट्रैक पर ला खड़ा किया. 

स्टीव वॉ
  • 6/8

स्टीव वॉ जब 56 रन पर खेल रहे थे हर्शल गिब्स ने उनका कैच छोड़ दिया था. कैच छूटने पर स्टीव वॉ का रिएक्शन देखने लायक था और उन्होंने जो शब्द गिब्स को कहे वो क्रिकेट फैन्स कभी नहीं भूलेंगे. स्टीव वॉ मुकाबले में  120 रन बनाकर नॉटआउट रहे. ऑस्ट्रेलियाई टीम भी वह मुकाबला जीतने में पांच विकेट से सफल रही थी.

 

स्टीव वॉ
  • 7/8

गिब्स द्वार ड्रॉप किए गए कैच को क्रिकेट इतिहास के सबसे महंगे कैच में से एक माना जाता है. खास बात यह है कि दोनों टीमें सेमीफाइनल मैच में भी एक बार फिर एक दूसरे से भिड़ीं. वह मैच काफी रोमांचक रहा था और दोनों टीमों ने 213-213 रन बनाए थे. स्कोर टाई होने के बावजूद सुपर-6 टेबल में बेहतर प्रदर्शन के चलते ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में जगह मिली थी. फिर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीत लिया था.

हर्शल गिब्स
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (Getty Images)