scorecardresearch
 
क्रिकेट

Bhuvneshwar Kumar Team India: टीम से बाहर हुए, पिता को खोया..अब बने मैच विनर! भुवी के कमबैक की कहानी

Bhuvneshwar Kumar
  • 1/9

एशिया कप 2022 में भारत ने अपने मिशन का आगाज़ पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर किया. इस मैच में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या हीरो बनकर सामने आए और हर ओर उनकी ही चर्चा है. लेकिन इस बीच एक प्लेयर ऐसे भी है, जिसने पाकिस्तान की कमर तोड़ दी और उसे वापसी का मौका ही नहीं दिया. वो भुवनेश्वर कुमार हैं.
 

Bhuvneshwar Kumar India
  • 2/9

पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 26 रन देकर 4 विकेट झटके. भारत और पाकिस्तान के बीच हुए अभी तक सभी टी-20 मुकाबलों में किसी भारतीय बॉलर का यह सबसे बेस्ट स्पेल था, ऐसे में भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान की हालत खराब कर दी. 
 

Bhuvi Vs Pakistan
  • 3/9

भुवनेश्वर कुमार ने सबसे पहले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को आउट किया, जिस झटके से पाकिस्तान उबर ही नहीं पाया. इसके अलावा उन्होंने आसिफ अली, शादाब खान और नसीम शाह को चलता किया.
 

Bhuvneshwar India
  • 4/9

भुवनेश्वर कुमार के लिए पिछले एक-दो साल काफी बेहतर नहीं गए थे, क्योंकि वह चोटिल थे और उसके बाद उन्हें टीम से ड्रॉप किया गया था. क्रिकेट से अलग उनकी निजी जिंदगी में भी भूचाल आया, क्योंकि उनके पिता का देहांत हो गया था. उस सबसे बावजूद भुवनेश्वर कुमार ने एक बेहतरीन कमबैक किया.

Bhuvi Team India
  • 5/9

आईपीएल 2020 के दौरान भुवनेश्वर कुमार को चोट लगी थी, जिसकी वजह से वह पूरा सीजन सही तरीके से नहीं खेल पाए थे. इसके बाद वह कुछ वक्त के लिए क्रिकेट से दूर रहे, वहीं आउट ऑफ फॉर्म होने की वजह से टी-20 टीम से बाहर भी हो गए थे. 

Bhuvneshwar Kumar Family
  • 6/9

आईपीएल 2021 के दौरान भुवनेश्वर कुमार के पिता किरण पाल सिंह का निधन हो गया था. वह लिवर कैंसर से जूझ रहे थे और नोएडा में उनका इलाज चल रहा था. उन्होंने पिता के इलाज के लिए आईपीएल को भी बीच में छोड़ दिया था.

Bhuvi Comeback
  • 7/9

आईपीएल 2021 भुवनेश्वर कुमार के लिए बेहतर भी नहीं गया था, क्योंकि वह 11 पारियों में सिर्फ 6 ही विकेट ले पाए थे. ऐसे में टी-20 क्रिकेट में उनके भविष्य पर सवाल खड़े होने लगे. लेकिन इसके बाद भुवनेश्वर ने दमदार वापसी की, उनकी स्पीड बढ़ी.

Bhuvi
  • 8/9

आईपीएल 2022 में उन्होंने 12 विकेट लिए, लेकिन बॉलिंग में सुधार किया. वह डेथ ओवर स्पेशलिस्ट बने, शुरुआत में अपनी टीम को सफलता दिलवाई. ऐसे में उनकी टीम इंडिया में भी वापसी हुई और वापसी के बाद से वह छाए हुए हैं. 

Bhuvneshwar Kumar Team India
  • 9/9

मार्च 2021 के बाद भुवनेश्वर कुमार ने 29 टी-20 पारियों में कुल 36 विकेट लिए हैं और उनकी औसत शानदार रही है. साफ है कि भुवनेश्वर कुमार टी-20 में जिस तरह से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, टी-20 वर्ल्डकप के लिए उनकी दावेदारी मज़बूत हो रही है. एक बार अगर जसप्रीत बुमराह की वापसी होती है, तब इन दोनों की जोड़ी कमाल कर सकती है.