scorecardresearch
 
क्रिकेट

Asia Cup 2022: एशिया कप के अनोखे रिकॉर्ड्स... जो जानकर चौंक जाएंगे आप!

रोहित और हार्दिक
  • 1/9

15वां एशिया कप इस महीने की 27 तारीख से यूएई में शुरू होने जा रहा है. टीम इंडिया इस प्रतियोगिता की सबसे सफल टीम है जिसने अबतक 7 बार इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है. भारतीय टीम को इसबार भी खिताब का प्रबल दावेदार बताया जा रहा है लेकिन खिताबी सफर तक पहुंचने के लिए उसे पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी टीमों से निपटना होगा.

एमएस धोनी
  • 2/9

एशिया कप पहली बार 1984 में आयोजित हुआ था. तब से लेकर अबतक कई रिकॉर्ड्स बन चुके हैं. कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स भी बने हैं जिस बारे में काफी फैन्स को नहीं मालूम होगा. आइए जानते हैं ऐसे ही रिकॉर्ड्स के बारे में जिसे पढ़कर आप चौंक जाएंगे-

वीरेंद्र सहवाग
  • 3/9

वीरेंद्र सहवाग तो वैसे अपनी आक्रामक बैटिंग के लिए जाने थे, लेकिन एशिया कप में सहवाग के नाम गेंदबाजी में एक खास रिकॉर्ड दर्ज है. साल 2010 में खेले गए एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ सहवाग ने 2.5 ओवर में 6 रन देकर 4 विकेट लिए थे. यह एशिया कप के एक पारी में किसी गेंदबाज का बेस्ट स्ट्राइक रेट (4.2) है.

अरशद अयूब
  • 4/9

अरशद अयूब एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं जो एशिया कप में 5 विकेट हॉल ले सके हैं. स्पिनर अरशद अयूब ने साल 1988 के एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 21 रन देकर 5 विकेट लिए थे. अयूब के अलावा कोई भी भारतीय गेंदबाज एक मैच में पांच विकेट के आंकड़े को नहीं छू पाया है.

भज्जी
  • 5/9

सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि एशिया कप के पिछले 14 सीजन में एक बार भी भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला नहीं खेला गया है. इस बार फैन्स को उम्मीद है कि इन दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला जरूर देखने को मिलेगा. यहीं नहीं बांग्लादेश की टीम ने इस टूर्नामेंट में 13 बार भाग लिया है लेकिन वह खिताब जीतने में नाकाम रही है.

सुनील गावस्कर
  • 6/9

एशिया कप के पहले सीजन (1984) में फाइनल मैच नहीं खेला गया था. उस साल का टूर्नामेंट राउंड रोबिन के आधार पर खेला गया जिसमें प्रत्येक टीम को एक-दूसरे टीम से एक बार मैच खेलना था. सुनील गावस्कर की अगुवाई में भारतीय टीम ने अपने दोनों मैच जीते इसलिए वह चैम्पियन रही थी. वहीं श्रीलंका ने दूसरा स्थान हासिल किया था.

सचिन तेंदुलकर
  • 7/9

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने एशिया कप में अपनी गेंदबाजी का जलवा बिखेरते हुए कुल 17 विकेट चटकाए हैं. सचिन इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लिस्ट में 10वें नंबर पर है. बैटिंग की बैट करें तो सचिन 971 रनों के साथ एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज हैं.

विराट कोहली
  • 8/9

एशिया कप में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है, विराट कोहली ने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ 148 गेंद पर 183 रन की पारी खेली थी, जिसमें 22 चौके और 1 छक्का शामिल रहा.

 

अजंता मेंडिस
  • 9/9

एशिया कप के एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंकाई स्पिनर अजंता मेंडिस ने लिए हैं. अजंता मेंडिस ने साल 2008 में भारत के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 13 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे.

सभी फोटो क्रेडिट: (Getty Images/AP)