scorecardresearch
 
क्रिकेट

IND vs PAK Asia Cup 2022: टीम इंडिया के वो पांच रिकॉर्ड्स... जिसे सपने में भी नहीं तोड़ सकता पाकिस्तान!

कोहली और बाबर आजम
  • 1/8

एशिया कप 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में ब्लॉकबस्टर मुकाबला होना है. खराब राजनीतिक एवं कूटनीतिक संबंधों के दोनों देशों ने जनवरी 2012 बाद से आपस में एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेला है. ऐसे में एशिया कप या आईसीसी इवेंट्स में ही दोनों देशों के खिलाड़ी मैदान में टकराते हुए नजर आते हैं.

टीम इंडिया
  • 2/8

जब आमने-सामने के मैचों की बात आती है, तो पाकिस्तान ने एकदिवसीय और टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ ज्यादा मैच जीते हैं. वहीं टी20 प्रारुप में भारत का पलड़ा भारी रहा है और उसने आठ में से छह मैचों में जीत हासिल की है. क्रिकेट इतिहास में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने ढेर सारे रिकॉर्ड्स बनाए हैं. इसी कड़ी में जानते हैं भारतीय टीम के कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जिसे पाकिस्तान के लिए तोड़ना काफी मुश्किल है.

रोहित शर्मा
  • 3/8

टी20 में सबसे ज्यादा 200+ स्कोर- टीम इंडिया टी20 इंटरनेशल में सबसे ज्यादा बार 200 या उससे अधिक स्कोर करने वाली टीम हैं. भारत ने 21 मौकों पर 200 का आंकड़ा छुआ है, जबकि पाकिस्तानी टीम केवल 10 मौकों पर ही ऐसा कर पाई है. पाकिस्तान के लिए भारत की संख्या के करीब पहुंचना असंभव सा है. ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड भी इस मामले में पाकिस्तान से आगे है.

टीम इंडिया
  • 4/8

टेस्ट में अपने घर पर जीत: भारत ने अब तक अपनी सरजमीं पर 112 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की हैं, जबकि पाकिस्तान टीम की बात करें तो उसने अपने घर पर 60 टेस्ट जीते हैं. 2012-13 सीजन में इंग्लैंड के खिलाफ 1-2 से हार के बाद से टीम इंडिया ने अपने घर पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है. उधर पाकिस्तान को इस साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था.

टीम इंडिया
  • 5/8

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ लगातार जीत: भारतीय टीम का पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में दबदबा जगजाहिर है. फिलहाल भारत का पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में (सात वनडे और 5 टी20 विश्व कप) 12-1 का रिकॉर्ड है. पाकिस्तान ने भले ही पिछले साल के टी20 विश्व कप में 10 विकेट से जीत के साथ भारत के लगातार 12 जीत के क्रम को तोड़ा हो लेकिन इसके लिए उसे 29 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा. वनडे विश्व कप तो भारत को अबतक पाकिस्तान हरा नहीं पाया है.

टीम इंडिया
  • 6/8

ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीत: टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को उसकी जमीं पर टेस्ट सीरीज में हराने वाली इकलौती एशियाई टीम है. भारत ने ये कारनामा लगातार दो बार किया है. सबसे पहले भारत ने पहले विराट कोहली की कप्तानी में सीरीज 2018-19 में सीरीज पर कब्जा किया था. फिर विराट कोहली की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे ब्रिगेड ने 2020-21 में 2-1 के अंतर से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. पाकिस्तान की बात करें तो वह एक भी बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है.

 

टीम इंडिया
  • 7/8

आईसीसी के ओडीआई नॉकआउट्स में दबदबा: आईसीसी नॉकआउट मुकाबलों की बात आती है तो भारत सबसे सफल टीमों में से एक है. 2011 विश्व कप से लेकर अबतक भारत आईसीसी के हरेक वनडे इवेंट्स के नॉकआउट स्टेज में पहुंची है. देखा जाए तो भारतीय टीम आईसीसी के वनडे प्रारूप में अबतक 26 नॉकआउट मैच खेल चुकी है जो पाकिस्तान की तुलना में 8 अधिक है.

सचिन और सहवाग
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (Getty/AP/AFP)