scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

मोटापे को 15% कम करने वाली दवा को FDA की मंजूरी, जल्द आएगी बाजार में

FDA approves obesity drug
  • 1/9

मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर है. अमेरिका के सर्वोच्च मेडिकल संस्था FDA ने मोटापे को कम करने की एक ऐसी दवा को प्रमाणित किया जो 15 फीसदी मोटापा कम कर देती है. वैसे तो ये डायबिटीज की दवा है लेकिन अमेरिका में इसे मोटापा घटाने के लिए भी उपयोग किया जाएगा. इसे वजन कम करने की दवा के नाम से ही बाजार में उतारा जाएगा. इस दवा का नाम है वीगोवी (Wegovy). इसे दवा कंपनी नोवो नॉरडिस्क (Novo Nordisk) ने बनाया है. (फोटोःएपी)

FDA approves obesity drug
  • 2/9

वीगोवी (Wegovy) नोवो नॉरडिस्क की डायबिटीज की दवा सीमैगलुटाइड (Semaglutide) का अपग्रेडेड वर्जन है. यह लंबे समय तक वजन को कम रखने की क्षमता रखता है. जिन लोगों ने दवा कंपनी नोवो नॉरडिस्क के ट्रायल में भाग लिया, उसमें मोटापे से जूझ रहे सभी लोगों का औसत वजन 15 फीसदी कम हुआ. यानी औसत 15.3 किलोग्राम. वीगोवी का ट्रायल 14 महीने से ज्यादा चलाया गया था. 14 महीने तक लगातार इन लोगों का वजन घटता रहा. उसके बाद एक स्तर पर आकर रुक गया. (फोटोः एपी)

FDA approves obesity drug
  • 3/9

लुईविले मेटाबॉलिक एंड एथेलेस्क्लेरॉसिस रिसर्च सेंटर के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. हैरोल्ड बेस ने कहा कि अभी दुनिया में मोटापा कम करने की जो दवाइयां हैं वो 5 से 10 फीसदी ही वजन कम कर पाती हैं. अमेरिका में 10 करोड़ लोग मोटापे के शिकार हैं. यानी हर तीन में से एक इंसान. अगर किसी का वजन 5 फीसदी भी कम होता है तो उसकी सेहत में कई तरह के फायदे होते हैं. साथ ही उसकी ऊर्जा का स्तर बढ़ता है. ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित होता है. (फोटोःगेटी)

FDA approves obesity drug
  • 4/9

डॉ. हैरोल्ड ने बताया कि वीगोवी (Wegovy) पहले से मौजूद कई अन्य मोटापा कम करने वाली दवाओं से सुरक्षित है. क्योंकि आमतौर पर मोटापा कम करने वाली दवाओं की सुरक्षा को लेकर अक्सर सवाल उठते हैं. लेकिन यह दवा सुरक्षित है. इसके छोटे-मोटे साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जैसे- बेचैनी, डायरिया और उल्टी. लेकिन ये कुछ दिन में सही हो जाते हैं. डॉ. हैरोल्ड ने बताया कि इस दवा के साथ एक ही बड़ी दिक्कत है कि यह थायरॉयड की समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए नहीं है. (फोटोःगेटी)

FDA approves obesity drug
  • 5/9

वीगोवी (Wegovy) दवा आंत के हार्मोन को सिंथेसाइज करके बनाया गया है. यह भूख पर लगाम लगाता है. मरीज इसे हफ्ते में एक बार किसी तय दिन को अपनी त्वचा के नीचे इंजेक्ट करता है. लेकिन शर्त ये है कि आपको रोज एक्सरसाइज करना होगा, सेहतमंद भोजन करना होगा और अपने खानी की डायरी बनानी होगी, उसे रोज मेंटेन करना होगा. नोवो नॉरडिस्क ने इस दवा की कीमत का खुलासा नहीं किया है. लेकिन इसकी एक और दवा है जो मोटापा कम करती है. उसका नाम है सक्सेंडा (Saxenda) जिसकी महीने भर की खुराक की कीमत 1300 डॉलर्स है यानी 95 हजार से थोड़ा ज्यादा. (फोटोःगेटी)

FDA approves obesity drug
  • 6/9

ह्यूस्टन मेथोडिस्ट हॉस्पिटल में डायबिटीज प्रोग्राम की हेड डॉ. अर्चना साधु ने कहा कि वीगोवी (Wegovy) की उपयोगिता उसकी कीमत पर तय होगी. क्योंकि अमेरिका में मरीजों का हेल्थ इंश्योरेंस होता है. कई बार हेल्थ इंश्योरेंस किसी भी तरह की वजन कम करने की मेडिकल प्रक्रिया को शामिल नहीं करते. जिसकी वजह से महंगी दवाइयां लोगों की पहुंच से दूर रहती हैं. डॉ. अर्चना ने कहा कि मैं खुद डाटबिटीज टाइप-2 और मोटापे से पीड़ित मरीजों पर वीगोवी का उपयोग करने वाली हूं. (फोटोः गेटी)

FDA approves obesity drug
  • 7/9

डॉ. अर्चना ने बताया कि वीगोवी (Wegovy) बहुत तेजी से पैन्क्रियाज के जरिए शरीर में इंसुलिन रिलीज करवाता है. इससे तत्काल ब्लड शुगर नियंत्रित होता है. इसकी वजह से मरीजों को सेहतमंद खाना और व्यायाम करने के लिए भी प्रेरणा मिल सकती है. इसके पहले भी डायबिटीज की कुछ ऐसी दवाएं आई हैं जो उससे जुड़ी अन्य समस्याओं को कम कर देती हैं. जैसे- जार्डिएंस (Jardiance) और नोवो नॉरडिस्क की विक्टोजा (Victoza). ये दवाएं डायबिटीज की वजह से होने वाले हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल संबंधी बीमारियों से होने वाली मौतों को कम कर देती हैं. (फोटोःगेटी)

FDA approves obesity drug
  • 8/9

वीगोवी (Wegovy) दवा के ट्रायल में शामिल होने वाली 49 वर्षीय फीलैंडर पनेल ने कहा कि मैं कई बार वजन कम चुकी, लेकिन वह वापस बढ़ जाता था. इसके बाद मैंने वीगोवी का ट्रायल शुरू किया. साथ ही हफ्ते में 4 से 5 दिन व्यायाम भी करती थी. मैंने 16 महीने 29 किलोग्राम वजन कम किया. साथ ही इसने मेरी भूख पर लगाम लगा दिया. अब मैं ज्यादा फुर्तिली महसूस करती हूं. (फोटोः नोवो नॉरडिस्क)

FDA approves obesity drug
  • 9/9

फीलैंडर ने कहा कि ट्रायल खत्म होने के बाद मेरा वजन वापस से करीब 15 किलोग्राम फिर बढ़ गया लेकिन व्यायाम करके और सही खाना खाकर मैंने इसे वापस खत्म कर दिया. अब FDA ने वीगोवी (Wegovy) को प्रमाणित कर दिया है तो फीलैंडर जैसे मरीज इस दवा को आसानी से ले सकते हैं. दवा कंपनी नोवो नॉरडिस्क ने अभी इसका इंजेक्शन बनाया है. कंपनी जल्दी ही इसका टैबलेट भी बाजार में लॉन्च करेगी. (फोटोः नोवो नॉरडिस्क)