scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

जब धरती पर लौट रहे थे NASA एस्ट्रोनॉट, उस रात स्विट्जरलैंड में दिखा Alien UFO

Doughnut Alien UFO Switzerland
  • 1/8

स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में एक फोटोग्राफर रात की तस्वीरें ले रहे थे. तभी उन्हें आसमान में कुछ अजीब से गोलाकार रोशनी दिखाई दी. उन्होंने कैमरा जूम करके देखा तो यह रोशनी आसमान में काफी देर तक टहलती घूमती रही. उसके बाद अचानक से गायब हो गई. फोटोग्राफर ने इसे ट्वीट किया और इस अनजान उड़नखटोले को डोनट यूएफओ (Doughnut UFO) नाम दिया. ये मामला है पिछले हफ्ते 8 नवंबर का, जब NASA के चार एस्ट्रोनॉट SpaceX  के एंडेवर कैप्सूल से धरती की ओर लौट रहे थे. (फोटोः ट्विटर/@eavix1eavix)

Doughnut Alien UFO Switzerland
  • 2/8

ट्विटर हैंडल @Eavix1Eavix ने चलाने वाले फोटोग्राफर ने अपने हैंडल से फोटोग्राफ्स सोशल मीडिया पर शेयर की. लेकिन बाद में हैंडल से इस ट्वीट को हटा दिया लेकिन स्क्रीनशॉट ब्रिटिश मीडिया संस्थान डेली मेल ने रख लिया. जिसमें चार तस्वीरों का एक सेट दिख रहा है. इस सेट में एलियनशिप यानी डोनट यूएफओ (Doughnut UFO) की तस्वीरें हैं, जो अलग-अलग दूरी से ली गई हैं. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

ज्यूरिख के फोटोग्राफर के ट्विटर पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

 

Doughnut Alien UFO Switzerland
  • 3/8

ट्विटर हैंडल की तस्वीर देखने से लगता है कि यह डोनट यूएफओ (Doughnut UFO) किसी खाने वाले डोनट के आकार का था. इसलिए उसे यह नाम दिया गया. पहले तो फोटोग्राफर को लगा कि उसने SpaceX के एंडेवर कैप्सूल को देखा है, जिससे अंतरिक्षयात्री धरती पर लौट रहे हैं लेकिन जब उसने कैमरा जूम किया तो उसे सही चीज दिखाई दी. लेकिन यहां पर एक तकनीकी समस्या थी, फोटोग्राफर ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया कि एंडेवर कैप्सूल ज्यूरिख से 8000 किलोमीटर दूर मेक्सिको की खाड़ी में लैंड हुआ है. तो ये बात यहीं खारिज हो गई. यानी उन्होंने कुछ और देखा था. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

Doughnut Alien UFO Switzerland
  • 4/8

नीदरलैंड्स स्थित लीडेन यूनवर्सिटी के रिसर्चर मार्को लांगब्रोएक ने कहा कि अमेरिका के लुइसियाना, अलबामा और कुछ खाड़ी से सटे राज्यों के लोगों ने स्पेसएक्स एंडेवर कैप्सूल को स्पष्ट तौर पर लौटते हुए देखा था. इसलिए यह कहना बेहद मुश्किल है कि हजारों किलोमीटर दूर ज्यूरिख में किसी ने एंडेवर कैप्सूल को देखा होगा. क्योंकि अगर एंडेवर ज्यूरिख की तरफ जाता यानी वह धरती के अंधेरे वाले हिस्से की तरफ रहता, ऐसे में वह दिखता ही नहीं. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

Doughnut Alien UFO Switzerland
  • 5/8

अब सवाल ये उठता है कि अगर फोटोग्राफर ने जो देखा वो स्पेसएक्स का कैप्सूल नहीं था, तो वह क्या था. मार्को लांगब्रोएक ने कहा कि हो सकता है कि वह आसमान में दिखने वाली वह वस्तु डोनट यूएफओ (Doughnut UFO) उड़ न रही हो. वह किसी दूर स्थित तारे की धुंधली तस्वीर हो. जिसे फोटोग्राफर एलियन यान समझ रहे हैं. मार्को पूरी तरह से कन्फर्म हैं कि फोटोग्राफर ने किसी तारे की धुंधली तस्वीर को UFO समझ लिया है. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

Doughnut Alien UFO Switzerland
  • 6/8

मैसाचुसेट्स स्थित हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के साइंटिस्ट जोनाथन मैक्डॉवल के अनुसार हो सकता है कि डोनट यूएफओ (Doughnut UFO) किसी रॉकेट का अपर स्टेज हो. यह किसी भी रॉकेट का सबसे ऊपरी छोटा हिस्सा हो जो स्पेसक्राफ्ट या सैटेलाइट को अंतरिक्ष में फेंकता है. वही वापस आ रहा हो जल रहा हो. जिसे फोटोग्राफर ने एलियन यान समझ लिया है. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

Doughnut Alien UFO Switzerland
  • 7/8

अब दिक्कत ये है कि तस्वीर लेने का समय जो कैमरे में रिकॉर्ड हुआ है. उस समय के अनुसार वह स्पेसएक्स का एंडेवर यान तो नहीं था. जोनाथन ने कहा कि फोटोग्राफर की तस्वीरें देखने के बाद हम अभी यह फैसला नहीं कर सकते कि यह किसी अंतरिक्षीय वस्तु से संबंधित है. या किसी एलियन टेक्नोलॉजी का नतीजा है. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

Doughnut Alien UFO Switzerland
  • 8/8

हालांकि, जोनाथन ने कहा कि इस तस्वीर की बारीकी से जांच की जाएगी. इसके अलावा फोटोग्राफर ने जिस तरफ आसमान में यह नजारा देखा, उस तरफ वैज्ञानिक टेलिस्कोप से ऐसी वस्तु को खोजने का प्रयास करेंगे, जिसे फोटोग्राफर एलियन यान यानी डोनट यूएफओ (Doughnut UFO) समझ रहे हैं. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)