scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

CDC की अपील, मुर्गियों-चूजों को गले लगाने-किस करने से बचें, इस बीमारी का है खतरा

Avoid Kissing Chickens
  • 1/8

अमेरिका की सर्वोच्च स्वास्थ्य संस्था CDC ने लोगों से अपील की है कि वो प्यार से मुर्गियों या उनके चूजों को किस करना बंद कर दें. या ऐसा करने से बचे. क्योंकि इससे एक खतरनाक बीमारी हो सकती है. स्थिति गंभीर होने पर यह जानलेवा भी हो सकता है. क्योंकि मुर्गी या चूजों को चुंबन करने या गले लगाने से साल्मोनेला कीटाणुओं (Salmonella Germs) के फैलने की आशंका है. (फोटोःगेटी)

Avoid Kissing Chickens
  • 2/8

सीडीसी (CDC) ने ऐसी चेतावनी पहली बार साल 2018 में जारी की थी. जिसकी वजह से उस साल हैलोवीन का सेलिब्रेशन रद्द कर दिया गया था. साल्मोनेला (Salmonella) एक कीटाणु है जिसपर कई दवाओं का असर नहीं होता. यानी ये मल्टी-ड्रग रेजिसटेंट है. इस साल मई महीने में अमेरिका साल्मोनेला की वजह से 163 केस सामने आए. जो अब तक 46 राज्यों में बढ़कर 474 हो चुका है. इसमें से 103 अस्पताल में भर्ती हैं और एक की मौत हो चुकी है. (फोटोःगेटी)

Avoid Kissing Chickens
  • 3/8

ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका में इसकी वजह से और भी मामले आए होंगे लेकिन उनका कोई रिकॉर्ड दर्ज नहीं हुआ है. जबकि, बहुत से लोग इससे बीमार हैं. साल्मोनेला से पीड़ित 271 लोगों में से 77 फीसदी वो लोग हैं, जिनका संपर्क मुर्गियों से सीधे तौर पर था. या फिर उनके घरों के पीछे पोल्ट्री फार्म था. या फिर उन्होंने मुर्गियों या चूजों के साथ खेले-कूदे हैं या फिर उन्हें प्यार किया है. (फोटोःगेटी)

Avoid Kissing Chickens
  • 4/8

सीडीसी के बयान के मुताबिक बैकयार्ड पोल्ट्री यानी घरों में मुर्गी और बत्तख पालने वाले लोगों को साल्मोनेला कीटाणुओं के संक्रमण का खतरा रहता है. भले ही उनकी मुर्गी या बत्तख स्वस्थ हों. या फिर इंसान स्वस्थ हो लेकिन साल्मोनेला कीटाणु किसी भी इंसान को संक्रमित कर सकते हैं. ये आसानी से फैल सकते हैं. क्योंकि ये मुर्गियों के शरीर में आमतौर पर पाया जाता है. (फोटोःगेटी)

Avoid Kissing Chickens
  • 5/8

सीडीसी के मुताबिक आप जब भी मुर्गियों को छूते हैं या उन्हें किस करते हैं, या फिर वो मुर्गियां या चूजे आपके मुंह के पास आते हैं, या फिर वो आपके खाने को छूते हैं. तब आपको साल्मोनेला कीटाणु से संक्रमित होने का खतरा रहता है. साल्मोनेला (Salmonella) एक प्रकार का बैक्टीरिया है, जिसकी वजह से डायरिया, बुखार और पेट में जकड़न होती है. सबसे ज्यादा दिक्कत बच्चों को होती है, क्योंकि वो चूजों से ज्यादा प्यार करते हैं. मुर्गियों के साथ खेलते हैं. (फोटोःगेटी)

Avoid Kissing Chickens
  • 6/8

साल्मोनेला (Salmonella) से बीमार हर तीन में से एक शख्स बच्चा होता है. आमतौर पर साल्मोनेला से पीड़ित बच्चों की उम्र पांच साल से कम है. क्योंकि इस समय बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है. लेकिन पक्षियों को लेकर उनका प्यार कम नहीं होता. इसलिए उनके साल्मोनेला (Salmonella) से संक्रमित होने की आशंका ज्यादा रहती है. (फोटोःगेटी)

Avoid Kissing Chickens
  • 7/8

सीडीसी ने लोगों के लिए सलाह जारी की है कि अगर आप या आपके बच्चे बैकयार्ड पोल्ट्री पर मुर्गियों के छूते हैं. या उठाते हैं, या गले लगाते हैं, किस करते हैं. लौटने के बाद हाथ-मुंह-पैर सब साबुन से अच्छे से साफ कीजिए. सिर्फ मुर्गियां या चूजे ही नहीं बल्कि अंडों को भी छूने या उठाने के बाद यह प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए. (फोटोःगेटी)

Avoid Kissing Chickens
  • 8/8

सीडीसी ने कहा कि अंडों को रखने या बनाने से पहले भी अच्छे से साफ करना चाहिए. ताकि साल्मोनेला से बचाव मिल सके. जहां तक चूजों की या मुर्गियों की बात है तो उन्हें किस नहीं करना चाहिए. न ही उन्हें उठाना या गले लगाना चाहिए. क्योंकि जो लोग अपने घरों के पिछवाड़ें मुर्गियां या बत्तख पालते हैं, उनसे उनका खास लगाव होता है. वो उन्हें पालतू की तरह समझते हैं. बस यहीं पर साल्मोनेला बैक्टीरिया को मौका मिल जाता है लोगों को संक्रमित करने का. (फोटोःगेटी)