scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

धूमकेतुओं की टक्कर ने इंसानों की सभ्यता को शिफ्ट किया: स्टडी

Comet Strike human civilization
  • 1/7

क्या किसी धूमकेतु की टक्कर से धरती पर इंसानों की सभ्यता बदल गई थी? वैज्ञानिकों ने इस सवाल का सटीक जवाब खोज लिया है. क्योंकि 6.6 करोड़ साल पहले चिक्सुलूब इवेंट (Chicxulub Event) ने डायनासोर को तबाह कर दिया था. लेकिन उसके करोड़ों साल बाद यानी अब से 13 हजार साल पहले भी एक ऐसी घटना घटी जिससे इंसानों की सभ्यता में परिवर्तन आया है. (फोटोःगेटी)

Comet Strike human civilization
  • 2/7

स्कॉटलैंड स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के साइंटिस्ट मार्टिन स्वेटमैन के मुताबिक, कैसे 13 हजार साल पहले धूमकेतुओं की बारिश की वजह से धरती पर इंसानों की सभ्यता में बदलाव आया था. मार्टिन कहते हैं कि होमो सैपियंस (Homo Sapiens) की उत्पत्ति 2 से 3 लाख साल पहले हुई थी. लेकिन धूमकेतुओं की बारिश और टक्कर की वजह से होमो सैपियंस के अलग-अलग समाजों में काफी बदलाव आए थे.  (फोटोःगेटी)

Comet Strike human civilization
  • 3/7

मार्टिन के अनुसार, इन धूमकेतुओं की बारिश 13 हजार साल पहले उत्तरी अमेरिका और ग्रीनलैंड में हुई थी. जब इन देशों के कुछ खास स्थानों और क्रेटरों के भौगोलिक डेटा का विश्लेषण किया गया तो पता चला कि यहां पर उच्च स्तर पर प्लैटिनम मिला. जो उच्च तापमान में भी पिघलता नहीं है. लेकिन इसकी वजह से आसपास की चीजें ठोस से तरल हो जाती हैं. ये तरल चीजें नैनोडायमंड्स बनाती हैं.  (फोटोःगेटी)

ये भी पढ़ेंः धरती पर कहां-कहां गिरे एस्टेरॉयड्स, मारे जीव-जंतु

Comet Strike human civilization
  • 4/7

ऐसे ही सबूत नियोलिथिक काल (Neolithic Period) में भी मिले थे. जो कि स्टोन एज का समय था. उस समय भी इंसानों का विकास हो रहा था. दुनिया के अलग-अलग कोनों में इंसानी सभ्यता विकसित हो रही थी. ये कृषि, पत्थर और घर बनाने की ओर अग्रसर हो रहे थे. इस समय धरती के कुछ इलाकों में इंसान खुद को विकसित करने के प्रयास में लगे थे. आज इन इलाकों को मिस्र, इराक और लेबनान कहते हैं. ये इंसान घुमंतू होने के बजाय एक स्थाई जगह पर रहने की तैयारी में थे, और कुछ स्थानों पर रहना शुरू भी कर दिया था.  (फोटोःगेटी)

Comet Strike human civilization
  • 5/7

मार्टिन ने एक बयान में कहा कि दुनिया के पहले मंदिर यानी तुर्की के गोबेकली टेपे (Gobekli Tepe) के पत्थरों पर आकाशीय आपादाओं का जिक्र है. जो ये बताता है कि दक्षिण-पश्चिम एशिया में इंसानों के विकसित होने का क्रम चल रहा था लेकिन अंतरिक्ष से आने वाली आपदाओं ने इसे बर्बाद कर दिया.  (फोटोःगेटी)

Comet Strike human civilization
  • 6/7

नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि अंतरिक्ष से आने वाली आपदाओं ने ही इंसानों की सभ्यताओं को एक जगह से दूसरी जगह बदलना पड़ा. जिसकी वजह से एक प्रजाति के इंसान एक स्थान से दूसरे स्थान तक शिफ्ट हुए. इसीलिए इंसानों के वंश वृक्ष की शाखाएं सिर्फ किसी एक जगह पर नहीं मिलती. उनकी शाखाएं अलग-अलग देशों में देखने को मिलती हैं. इस स्टडी को हाल ही में अर्थ साइंस रिव्यू में प्रकाशित किया गया था.  (फोटोःगेटी)

Comet Strike human civilization
  • 7/7

चिक्सुलूब इवेंट (Chicxulub Event) उस घटना से संबंधित है जब 6.60 करोड़ साल पहले मेक्सिको के यूकाटन में एस्टेरॉयड के गिरने से 300 किलोमीटर व्यास का गड्ढा बन गया था. इसकी वजह से ही धरती से डायनासोर खत्म हुए थे. इसके बाद धरती पर कई बार एस्टेरॉयड्स गिरे, जिनकी वजह से गड्ढे बनते चले गए. (फोटोः गेटी)