scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

मेक्सिको की खाड़ी में दिखा Alien Squid, पारदर्शी जीव को देख वैज्ञानिक हैरान

Alien Bigfin Squid NOAA
  • 1/9

मेक्सिको की खाड़ी में वैज्ञानिकों को हाल ही में एक बेहद दुर्लभ जीव दिखाई दिया. वैसे तो यह एक स्क्विड (Squid) है लेकिन इससे पहले ऐसा समुद्री जीव आजतक नहीं देखा गया. इसे वैज्ञानिक एलियन स्क्विड (Alien Squid) बुला रहे हैं. क्योंकि इसके पंख बेहद खूबसूरत और पारदर्शी हैं. जिसके पीछे पारदर्शी गोले में उसका दिमाग और अंग दिखते हैं. बड़ी आंखें हैं. इसके अलावा इसके सूंड में हड्डियों की तरह जोड़ हैं. जो कि आमतौर पर स्क्विड्स में दिखाई नहीं देते. (फोटोः NOAA)

Alien Bigfin Squid NOAA
  • 2/9

यह एलियन स्क्विड (Alien Squid) गहरे समुद्री सीफैलोपोड्स (Deep-Sea Cephalopods) जीवों की प्रजाति से आता है. अब तक 20 ऐसे विचित्र जीव देखे गए हैं, लेकिन इसे पहली बार रिकॉर्ड किया गया. वैज्ञानिक भाषा में इसे बिगफिन स्क्विड (Bigfin Squid) और मैग्नापिन्ना (Magnapinna) बुलाता जा रहा है. अमेरिका के नेशनल ओशिएनिक एंड एटमॉस्फियरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के फिशरीज नेशनल सिस्टेमैटिक्स लेबोरेटरी के समुद्री रोवर ने इसका वीडियो बनाया है. (फोटोः NOAA)

Alien Bigfin Squid NOAA
  • 3/9

NOAA ने अपने बयान में कहा कि उसके वैज्ञानिकों ने इसे तब खोजा जब रिमोटली ऑपरेटेड व्हीकल (ROV) मेक्सिको की खाड़ी में एक समुद्री नक्शा बनाने की मुहिम में लगा था. इसका वीडियो देखकर वैज्ञानिक हैरान रह गए. यह ROV पश्चिमी फ्लोरिडा के पास खाड़ी में गोते लगा रहा था. तभी उन्हें यह हल्के गुलाबी रंग का जीव तैरता हुआ दिखाई दिया. ROV ने इसका करीब ढाई मिनट का वीडियो बनाया. (फोटोः NOAA)

Alien Bigfin Squid NOAA
  • 4/9

वैज्ञानिकों ने देखा कि यह एलियन स्क्विड (Alien Squid) अपने आठों सूंड़ों और पारदर्शी फिन की मदद से तैर रहा था. इसके फिन ऐसे हिल रहे थे जैसे किसी तितली के पंख हिलते हो. इस जीव के फिन को मैंटल (Mantle) कहा जाता है. मैंटल के पीछे के पारदर्शी खोल में इसके अंग होते हैं. यानी यह स्क्विड पूरी तरह से पारदर्शी है. आप इसके अंगों को बाहर से देख सकते हैं. अलग-अलग रोशनी में यह पीला, नीला और गुलाबी रंग का दिख रहा था. (फोटोः NOAA)

Alien Bigfin Squid NOAA
  • 5/9

NOAA फिशरीज नेशनल सिस्टेमैटिक्स लेबोरेटरी के जीव विज्ञानी माइक वेशियोन ने कहा कि वो ROV से समुद्र के अंदर का नक्शा बनाने में लगे थे, तभी उन्हें उनकी स्क्रीन पर यह जीव दिखाई दिया. न चाहकर भी वो ROV के कैमरे को जीव के आसपास घुमाते रहे ताकि उसकी फुटेज ले सकें. माइक और यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई के वैज्ञानिक रीचर्ड ई. यंग इसे बिगफिन स्क्विड परिवार का सदस्य बताया. (फोटोः NOAA)

Alien Bigfin Squid NOAA
  • 6/9

माइक ने कहा कि बिगफिन स्क्विड की तीन प्रजातियां अब तक खोजी गई हैं. उन्हें ऐसा लगता है कि इसकी और प्रजातियां भी गहरे समुद्र में जरूर होंगी, जो इंसानों की नजर से गायब रहती हैं. जैसे ही यह स्क्विड की फुटेज माइक के लाइव फीड स्क्रीन पर दिखाई दी, उन्होने तत्काल अपने अन्य साथियों को बुलाया. उसके शरीर का अध्ययन शुरु किया गया. इस एलियन स्क्विड (Alien Squid) के शरीर की बनावट देख कर माइक और उनके साथी हैरान थे. (फोटोः NOAA)

Alien Bigfin Squid NOAA
  • 7/9

माइक ने बताया कि एलियन स्क्विड (Alien Squid) यानी बिगफिन अपने शरीर के ज्यादातर हिस्सों को बाहर की तरफ ही रखती है. इसके सूंड़ में ज्वाइंट्स होते हैं, जैसे हमारे हाथों में कुहनी, कलाई और उंगलियों के जोड़ होते हैं. इसलिए यह सामान्य स्क्विड्स से अलग होती है. यह स्क्विड मेक्सिको की खाड़ी में 7825 फीट की गहराई में तैर रहा था. हालांकि, इसके पहले दूसरी प्रजाति का बिगफिन 15,535 फीट की गहराई में देखा गया था.  (फोटोः NOAA)

Alien Bigfin Squid NOAA
  • 8/9

यह एलियन स्क्विड (Alien Squid) करीब 19.7 फीट लंबा था. अब तक जो सबसे लंबा बिगफिन स्क्विड देखा गया है, वो 21 फीट लंगा था. जिसका सूंड 20 फीट का था. आमतौर पर स्क्विड के शरीर की लंबाई से 20 गुना लंबे उसके सूंड़ होते हैं. (फोटोः NOAA)

Alien Bigfin Squid NOAA
  • 9/9

रिचर्ड ई. यंग ने बताया कि बिगफिन स्क्विड की प्रजातियां दुनियाभर के समुद्र में अत्यधिक गहराई में रहते हैं. लेकिन किसी भी वैज्ञानिक को यह नहीं पता कि बिगफिन की कितनी प्रजातियां या कितने जीव गहरे समुद्रों में मौजूद हैं. पिछले साल ग्रेट ऑस्ट्रेलियन बाइट यानी ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी किनारे पर स्थित खाड़ी में भी एक बिगफिन स्क्विड देखा गया था. (फोटोः NOAA)