scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

नई समुद्री दुनिया मिली, 80 फीट ऊंची चिमनी...287 डिग्री पर उबलता पानी और अनजान कीड़े

hydrothermal vents Gulf of California
  • 1/10

समुद्र के अंदर बेहद खूबसूरत दुनिया है. हाल ही में ऐसा ही एक वंडरलैंड मेक्सिको के पास कैलिफोर्निया की खाड़ी में मिला है. जहां पर प्राकृतिक चिमनी, 287 डिग्री सेल्सियस पर उबलता पानी, हैरतअंगेज जीव और अजीबो-गरीब कीड़े-मकौड़े हैं. इस खूबसूरत दुनिया का पता तब चला जब एक अंडरवॉटर रोबोट इस इलाके में पहुंचा. आइए जानते हैं कि कैलिफोर्निया की खाड़ी (Gulf of California) की ये दुनिया कैसी है? (फोटोः Schmidt Ocean Institute)

hydrothermal vents Gulf of California
  • 2/10

हुआ यूं कि वैज्ञानिकों ने मेक्सिको के ला पाज शहर के तट से थोड़ा दूर कैलिफोर्निया की खाड़ी में एक अंडरवाटर रोबोट भेजा, ताकि समुद्री दुनिया की जानकारी हासिल कर सकें. वहां पर उन्हें 80 फीट ऊंचे समुद्री टीले दिखे, जो प्राकृतिक चिमनी की तरह गर्म धूल और धुएं के गुबार निकाल रहे थे. इसके अलावा कुछ अजीबो-गरीब कीड़े-मकौड़े दिखाई पड़े. इसके अलावा गर्म पानी के स्रोत भी मिले. वैज्ञानिकों को यहां पर 6 नई प्रजाति के जीव भी मिले, जिन्हें पहले कभी नहीं देखा गया था. (फोटोः गेटी)

hydrothermal vents Gulf of California
  • 3/10

स्क्मिड ओशन इंस्टीट्यूट (Schmidt Ocean Institute) का एक रिसर्च करने वाला 272 फीट लंबा जहाज फाल्कोर (Falkor) कैलिफोर्निया की खाड़ी में समुद्री जीवन की खोज में लगा था. उसने एक अंडरवाटर रोबोट पानी में डाला. यह रोबोट जब समुद्र की तलहटी के पास पहुंचा तो उसने वहां पर चिमनी देखी. समुद्री मिट्टी के सैंपल लिए. पत्थर दिखे. कई विचित्र जीव और ऊंचे-ऊंचे टीले देखे, जो पहले कभी किसी ने नहीं देखे थे. (फोटोः गेटी)

hydrothermal vents Gulf of California
  • 4/10

इसके बाद इस जहाज पर मौजूद अमेरिका और मेक्सिको को वैज्ञानिकों ने सोनार सिस्टम का उपयोग करके इस इलाके नक्शा बनाया. मॉन्टेरे बे एक्वेरियम रिसर्च इंस्टीट्यूट के साइंटिस्ट डेविड केरेस ने कहा कि साल 2021 के इस रिसर्च के पीछे साल 2012, 2015 और 2018 में किए गए रिसर्च आधार हैं. लेकिन साल 2012 और 2015 में इस तरह से रोबोटिक व्हीकल भेजकर समुद्री जीवन की तलाश नहीं की गई थी. साल 2018 में रोबोट भेजा गया था लेकिन वो बहुत दमदार नहीं था. इसलिए ज्यादा नीचे तक नहीं जा पाया था. (फोटोः गेटी)

hydrothermal vents Gulf of California
  • 5/10

डेविड केरेस ने बताया कि हमने टॉरपीडो के आकार रोबोट समुद्र के अंदर भेजा, जो सोनार सिस्टम के जरिए समुद्री इलाके का नक्शा बना रहा था. लेकिन उसमें लगे हाई-डेफिनिशन कैमरे ने जो नजारा दिखाया वो हैरतअंगेज था. यहां पर उन्होंने 287 डिग्री सेल्सियस पर उबलता हुआ पानी देखा. 80 फीट ऊंचे टीले पर बनी प्राकृतिक चिमनी से निकलती तेज गर्मी को रिकॉर्ड किया. (फोटोः गेटी)

hydrothermal vents Gulf of California
  • 6/10

डेविड ने बताया कि आमतौर पर प्राकृतिक चिमनी समुद्र के अंदर वहां पर मिलती है, जहां पर दो टेक्टोनिक प्लेट्स (Tectonic Plates) एक दूसरे से अलग हो रही होती हैं. इन इलाकों धरती की दरारों के बीच से गर्म गैसें, गर्म पानी, धूल और धुएं के गुबार निकलते हैं. जिसकी वजह से एक चिमनी बन जाती है. आमतौर पर ऐसे हाइड्रोथर्मल वेंट (Hydrothermal Vents) से निकलने वाला पानी काले रंग का होता है, क्योंकि इसमें लोहे का मिश्रण ज्यादा होता है. (फोटोः गेटी)
 

hydrothermal vents Gulf of California
  • 7/10

डेविड ने बताया कि ऐसी ज्यादातर प्राकृतिक चिमनियों के अध्ययन से यही बात निकल कर आई है कि धरती के केंद्र से गर्म गैसें और पिघला लोहा बाहर निकलता है. जब वह पानी से मिलता है तो उसका रंग काला हो जाता है. देखने पर लगता है कि काला धुआं निकल रहा है. हमें इस बार ये प्राकृतिक चिमनियां कैलिफोर्निया की खाड़ी के दक्षिण में स्थित पेस्काडेरो बेसिन (Pescadero Basin) में मिली हैं. (फोटोः गेटी)

hydrothermal vents Gulf of California
  • 8/10

पेस्काडेरो बेसिन के अंदर ऐसी दर्जनों प्राकृतिक चिमनियां दिखाई दीं. इसके अलावा कुछ टीले ऐसे भी दिखाई दिए जो 164 फीट इलाके में फैले थे और 84 फीट ऊंचे थे. एन्सेनाडा सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च एंड हायर एजुकेशन की जियोलॉजिस्ट रॉक्वेल नेग्रे अरांडा ने बताया कि यह धरती का एक नल जैसा सिस्टम है, जिससे गर्म गैसें और खनिज निकलते हैं.  इसके अलावा यहां पर कई प्रकार के कीड़े-मकौड़े और जीव मिले. (फोटोः गेटी)

hydrothermal vents Gulf of California
  • 9/10

इस समुद्री खोजबीन के दौरान वैज्ञानिकों को दस ऐसी प्रजातियों के जीव मिले जो इससे पहले इस बेसिन में नहीं देखे गए थे. लेकिन इसके अलावा छह नई प्रजातियों के जीव देखे गए, जिसके बारे में अभी तक इंसानों को पता नहीं था. इसमें क्रस्टेशिंयस, मोलस्क, राउंडवर्म, ऐरो वर्म और ब्रिस्टल वर्म मौजूद हैं. अब वैज्ञानिक इन छह नई प्रजातियों के जीवों का अध्ययन करने में जुटने वाले हैं, इनके जेनेटिक्स से लेकर इनके फिजियोलॉजिकल व्यवहार के बारे में गहन स्टडी करेंगे. (फोटोः Schimdt Ocean Institute)

hydrothermal vents Gulf of California
  • 10/10

रॉक्वेल नेग्रे अरांडा ने कहा कि अब हमें समुद्री वंडरलैंड का पता चला है. नए जीव, नई दुनिया...अब इनके बारे में स्टडी करने के बाद हमें कैलिफोर्निया की खाड़ी के नए इकोसिस्टम का पता चलेगा. यहां की जैव-विविधता की जानकारी मिलेगी. हम तो पुराने जीवों की खोज कर रहे थे, हमें कई नए जीव मिल गए. यह जगह हैरानी से भरी हुई है. (फोटोः Schimdt Ocean Institute)