scorecardresearch
 
राशिफल

Sun Transit Sagittarius 2020: आज सूर्य की बदलेगी चाल, किसकी बढ़ेगी मुश्किल-कौन होगा मालामाल?

ग्रहण के बाद सूर्य बदलेगा चाल
  • 1/13

Sun Transit Sagittarius 2020: सूर्य का धनु राशि में गोचर मंगलवार, 15 दिसंबर यानी आज होने जा रहा है. यह गोचर रात को करीब 9:20 पर होगा. धनु बृहस्पति के स्वामित्व वाली राशि है. यह एक अग्नि तत्व की राशि है. सूर्य का यह गोचर ग्रहण के ठीक एक दिन बाद हो रहा है. ज्योतिषविदों के मुताबिक, साल का आखिरी सूर्य गोचर कई राशियों को लाभ देगा जबकि कुछ लोगों को ज्यादा सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है.

मेष
  • 2/13

मेष राशि- सूर्य आपकी राशि से नवम भाव में प्रवेश करेगा. आपके मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी. आपको राजयोग के समान परिणाम मिलेंगे. करियर में भी उन्नति होगी. कुछ लोगों की नौकरी बदलने की भी संभावना प्रबल हो जाएगी. नौकरी में उतार-चढ़ाव के योग जरूर बनेंगे, लेकिन यह आपके पक्ष में ही रहेंगे. समाज में आपका और आपके परिवार का रुतबा मजबूत होगा. यह वो समय होगा, जब आप समाज में स्थापित होंगे और आपकी सुख सुविधा की हर वस्तु आप को उपलब्ध होगी.

वृषभ
  • 3/13

वृषभ राशि- इस गोचर के दौरान सूर्य आपकी राशि से अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे. ये गोचर आपको अनुकूल परिणाम नहीं देगा. आपको थोड़ा सावधान रहना चाहिए. आपके सुखों में कमी आएगी. आमदनी में गिरावट हो सकती है. आपका स्वास्थ्य भी पीड़ित हो सकता है. काम में दिक्कतों के चलते मानसिक रूप से तनाव बना रहेगा. ससुराल पक्ष से समस्या हो सकती है. किसी अनुचित कार्य का परिणाम भी आप को भुगतना पड़ सकता है. शासन या प्रशासन द्वारा आपको दंडित भी किया जा सकता है. हालांकि आध्यात्मिक तौर पर यह समय काफी अनुकूल रहेगा और आपको अच्छे अनुभव होंगे.

मिथुन
  • 4/13

मिथुन राशि- सूर्य का गोचर आपकी राशि से सप्तम भाव में होगा. सप्तम भाव में सूर्य का गोचर अधिक अनुकूल नहीं होता है. आपको मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे. यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो आपको अधिक प्रयास करने पड़ेंगे. आपके और जीवनसाथी के मध्य तनाव बढ़ेगा. रिश्ते में कड़वाहट घुल सकती है. आपके जीवनसाथी के व्यवहार में भी बदलाव आएगा. इसके अलावा उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा. कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और आपकी पदोन्नति भी हो सकती है.

कर्क
  • 5/13

कर्क राशि- कर्क राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर छठे भाव में होगा. यह गोचर अच्छा परिणाम देने वाला माना गया है. इस गोचर के प्रभाव से आपकी नौकरी में अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे. आपकी मेहनत आपके पक्ष में परिणाम प्रदान करेगी. आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे. इस अवधि में आप कोर्ट-कचहरी के मामले में सफलता अर्जित करेंगे. सरकारी क्षेत्र या शासन प्रशासन से आपको उत्तम लाभ के योग बनेंगे. परिवार के किसी व्यक्ति से आप का विवाद बढ़ सकता है. आपका स्वास्थ्य भी इस समय पीड़ित हो सकता है.

सिंह
  • 6/13

सिंह राशि- इस गोचर की अवधि में सूर्य आपकी राशि से पंचम भाव में प्रवेश करेंगे. यहां सूर्य का गोचर अधिक शुभ नहीं माना जाता है. ऐसी स्थिति में आपको इस गोचर के मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे. सूर्य इनकम में बढ़ोतरी का रास्ता दिखाएगा और समाज के रसूखदार लोगों से आप के संपर्क जुड़वाएगा. यही संपर्क भविष्य में आपके लिए लाभदायक साबित होंगे, लेकिन इस गोचर के प्रभाव से आपकी संतान को कोई कष्ट हो सकता है, जिसकी वजह से आपकी चिंताएं बढ़ेंगी.

कन्या
  • 7/13

कन्या राशि- कन्या राशि सूर्य का गोचर आपकी राशि से चौथे भाव में होगा. यह आपके बारहवें भाव का स्वामी ग्रह है. चतुर्थ भाव में होने वाला सूर्य का यह गोचर आपके लिए अधिक अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. इसके कारण आपके पारिवारिक जीवन में तनाव देखने को मिलेगा. परिवार में किसी बुजुर्ग का स्वास्थ्य खराब हो सकता है, जिसकी वजह से आपको अत्यधिक धन खर्च करना पड़ेगा और मानसिक तनाव भी होगा. आपकी माताजी का स्वास्थ्य भी पीड़ित हो सकता है और परिवार में आपका हस्तक्षेप हद से ज्यादा होने के कारण लोगों को दिक्कत हो सकती है. स्वयं को सर्वश्रेष्ठ सिद्ध करने की होड़ में औरों का अपमान ना करें.

तुला
  • 8/13

तुला राशि- इस गोचर काल में सूर्य आपके तीसरे भाव में प्रवेश करेगा. तृतीय भाव में सूर्य का गोचर आपके लिए शुभ समाचार लेकर आएगा. आपको जीवन में सफलता प्रदान करेगा. आप जिस क्षेत्र में भी कार्यरत हैं, उसमें आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा. आपको सरकारी तंत्र का पूरा सहयोग मिलेगा और सरकारी क्षेत्र से लाभ होने के भी प्रबल योग बनेंगे. इस अवधि में की गई यात्रा आपके बहुत काम आएगी. आप सामाजिक सरोकार के कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे आपकी छवि मजबूत होगी. साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी होगी. व्यापार में भी अधिक प्रयास करेंगे और उसे आगे बढ़ाने में सफल होंगे.

वृश्चिक
  • 9/13

वृश्चिक राशि- सूर्य आपकी राशि से दूसरे भाव में प्रवेश करेगा. आमतौर पर दूसरे भाव में सूर्य का गोचर अधिक अनुकूल नहीं माना जाता है, लेकिन आपके लिए यह धन वृद्धि का समय हो सकता है. आपने जो मेहनत अभी तक की थी, उसका उचित फल आपको मिलेगा और आप धन संचित करने में सफल होंगे. परिवार में आपका कद बढ़ेगा. आप में वाणी दोष उप्पन्न हो सकता है और आप अभिमानवश कुछ अपशब्द अपने परिजनों से कह सकते हैं. कार्य क्षेत्र में यह गोचर आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा और आपकी स्थिति मजबूत होगी. आपको आप के वरिष्ठ अधिकारियों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा और वे हर काम में आपको सहयोग करेंगे.

धनु
  • 10/13

धनु राशि- सूर्य आपकी राशि के लिए नवम भाव का स्वामी है और प्रथम भाव में आकर राजयोग का निर्माण करेगा. यदि आपकी कुंडली में दशा अनुकूल है तो सूर्य ग्रह का यह गोचर आपको जीवन में अत्यधिक उन्नति दे सकता है. समाज में प्रतिष्ठित भी बनाएगा. आपकी लोकप्रियता में इजाफा होगा. सरकारी क्षेत्र से व सामाजिक क्षेत्रों से भी अच्छा लाभ और मान-सम्मान प्राप्त होगा. इस दौरान आप थोड़े गर्म मिजाज भी बन सकते हैं. इसकी वजह से दांपत्य जीवन में सूर्य का गोचर तनाव बढ़ाने का काम करेगा. आपके व्यवहार में बदलाव आएगा और आप थोड़े अभिमानी हो सकते हैं.

मकर
  • 11/13

मकर राशि- सूर्य आपकी राशि से द्वादश भाव में प्रवेश करेंगे. बारहवें भाव में सूर्य का गोचर अधिक अनुकूल फल देने वाला नहीं है. आपको इस गोचर के मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे. सूर्य का यह गोचर आपके स्वास्थ्य के लिए कमजोर साबित होगा. आपके स्वास्थ्य में कमियां रहेंगी. स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां आपको कष्ट देंगी. इस गोचर के कारण आपकी आमदनी में भी गिरावट देखने को मिल सकती है. आपकी आर्थिक स्थिति पर इसका असर पड़ेगा. किसी भी चुनौती से घबराएंगे नहीं बल्कि डटकर उसका सामना करें. इस अवधि में आपको अनचाही यात्रा करने का अवसर मिलेगा. कुछ लोगों को इस समय में विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है.

कुंभ
  • 12/13

कुंभ राशि- सूर्य का गोचर आपकी राशि से एकादश भाव में होगा. यदि आप व्यापार करते हैं तो काम में वृद्धि होगी और आपकी आमदनी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी. दिन दोगुनी रात चौगुनी उन्नति वाली कहावत चरितार्थ होगी. आपकी सामाजिक और आर्थिक दोनों ही रूपों में समृद्धि होगी. समाज के वरिष्ठ और गणमान्य लोगों से आपके संपर्क स्थापित होंगे, जो भविष्य में आपके लिए कारगर साबित होंगे. इस गोचर के प्रभाव से आपके प्रेम जीवन में कुछ समस्याएं अवश्य आ सकती हैं. आपकी महत्वाकांक्षाऐं काफी बढ़ जाएंगी. यदि आप शादीशुदा हैं तो आपकी संतान के लिए यह गोचर अनुकूल रहेगा.

मीन
  • 13/13

मीन राशि- धनु राशि में गोचर के दौरान सूर्य आपकी राशि से दशम भाव में प्रवेश करेंगे. दशम भाव में सूर्य को दिगबल प्राप्त होता है. यह आपके कर्म अर्थात् व्यवसाय का भाव भी है, इसलिए आपके लिए सूर्य का यह गोचर अति महत्वपूर्ण होगा और आपको इसके अनेक अच्छे परिणाम भी प्राप्त होंगे. सूर्य देव की कृपा से प्रोफेशन में आपको उन्नति मिलेगी. आपका कार्यभार बढ़ेगा और आप पावरफुल बनेंगे. यह गोचर आपके निजी जीवन को भी अच्छे परिणामों से भर देगा. परिवार के लोगों का सहयोग भी आपको प्राप्त होगा. समाज में आपकी स्थिति मजबूत होगी और लोग आपकी प्रशंसा करेंगे. इस समय अवधि में कोई वृद्ध व्यक्ति आपकी काफी मदद कर सकता है.