scorecardresearch
 
राशिफल

Shukra Gochar 2020: शुक्र का वृश्चिक राशि में गोचर, इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, होगा महालाभ

शुक्र का राशि परिवर्तन
  • 1/13

शुक्र को ज्योतिष में शुभ ग्रह माना जाता है. शुक्र अनुकूल हो तो जीवन में प्रेम और भौतिक सुख प्राप्त होते हैं. वहीं शुक्र के कमजोर होने पर असफलता हाथ लगती है. 11 दिसम्बर यानी आज शुक्र ग्रह का गोचर (Shukra Gochar 2020) हो चुका है. शुक्र सुबह 5 बजकर 04 मिनट पर अपनी स्वराशि तुला से निकल कर वृश्चिक राशि में प्रवेश कर चुका है. शुक्र के गोचर (Venus Transit 2020) का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा. आइए जानते हैं कि किस राशि को इस गोचर के अच्छे परिणाम मिलेंगे और किन राशि वालों को इस गोचर से सावधान रहना होगा.

मेष-
  • 2/13

मेष- शुक्र के गोचर के दौरान मेष राशि वालों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है. इस गोचरकाल के दौरान आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. भोग और विलास में ज्यादा रहने की वजह से आपका शरीर कमजोर पड़ सकता है. आप शुक्र जनित बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. सुख भोगने की लालसा में आप अनावश्यक खर्च करेंगे, जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है. ससुराल वालों से मुलाकात हो सकती है. व्यापार में उतार-चढ़ाव की वजह से परेशान हो सकते हैं. इस गोचरकाल के समय आपको अपनी दिनचर्या को संयमित रखना चाहिए और अपने खान-पान पर भी विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए.  इस गोचर अवधि में धन निवेश करने से बचें.

वृषभ
  • 3/13

वृषभ- आपके लिए शुक्र का बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि शुक्र आपकी राशि का स्वामी ग्रह है. ये गोचर आपके लिए कई शुभ सूचनाएं लेकर आया है. गोचर के प्रभाव से आपकी सेहत अच्छी होगी और पुरानी बीमारी से मुक्ति मिलेगी. आपके व्यक्तित्व और वाणी में आकर्षण बढ़ेगा और लोग आपकी तरफ खिंचे चले आएंगे. आपके सारे रूके काम इस काल में बनने लगेंगे. आर्थिक दृष्टि से भी शुक्र का यह गोचर आपके लिए अनुकूल रहेगा. व्यापार में बहुत लाभ होगा. गोचर के प्रभाव से दांपत्य जीवन भी अच्छा होगा और आपके रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा. इस समय में आपको शत्रुओं से सावधान रहना होगा. समाज में आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी. अपने व्यक्तित्व को और निखारने की कोशिश करें. 

मिथुन
  • 4/13

मिथुन- ये गोचर आपके जीवन में कई तरह के संघर्ष  लेकर आया है. आपकी सेहत में गिरावट आ सकती है जिसकी वजह से आप बीमार भी पड़ सकते हैं. इस समय अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें. गोचर के परिणाम स्वरूप आपको अपने खर्चों में वृद्धि हो सकती है जिसकी वजह से आपका बजट बिगड़ सकता है. अपने खर्चों पर नियंत्रण लगाने की कोशिश करें. विद्यार्थियों के लिए यह गोचर अनुकूल रहेगा और उन्हें अपनी अपनी मेहनत का फल मिलेगा. हालांकि आपको एकाग्र रहने की जरूरत है. यदि आप शादीशुदा हैं तो आपकी संतान को प्रगति मिलेगी. गोचर के प्रभाव से आपके प्रेम संबंध भी प्रगाढ़ होंगे.आप अपने प्रियतम को अपने दिल की गहराई से प्रेम करेंगे और आपका रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत होगा.

कर्क
  • 5/13

कर्क- इस गोचर का प्रभाव आपके प्रेम संबंधों पर पड़ेगा और जीवन साथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे. एक दूसरे के प्रति अपनापन, स्नेह और लगाव बढ़ेगा. आप अपने प्रेम जीवन को और भी बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे. इस गोचर के प्रभाव से आपकी आमदनी में वृद्धि हो सकती है और आपकी आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत हो जाएगी. कलात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से आगे बढ़ते जाएंगे और समाज में आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी. आपकी छिपी प्रतिभा सबके सामने बाहर निकल कर आएगी.  यदि आप शादीशुदा हैं तो आपकी संतान के लिए यह समय बहुत महत्वपूर्ण होगा. उसे सुख-समृद्धि मिलेगी और वो मानसिक तौर पर प्रसन्न रहेंगे.

सिंह
  • 6/13

सिंह- शुक्र का गोचर से आपकी सुख समृद्धि में वृद्धि होगी. आपकी सुख सुविधाएं बढ़ेंगी. परिवार में आप कोई नया सामान खरीद कर ला सकते हैं. परिवार का माहौल भी अच्छा रहेगा और इस समय घर की साज-सज्जा या आर्किटेक्चर पर विशेष रूप से आप ध्यान देंगे और खर्च भी करेंगे. परिवार में कुछ बातों को लेकर कहासुनी भी संभव है, इसलिए थोड़ा सावधानी जरूर बरतें. कार्यक्षेत्र में आपको फायदा होगा. इस समय काल में आपके परिवार की आमदनी बढ़ेगी और समाज में आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा. परिवार में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है.
 

कन्या
  • 7/13

कन्या-  शुक्र के गोचर करने की वजह से आपके प्रयासों में तेजी आएगी और आप अपने जीवन में अच्छी चीजों को प्राप्त करने के लिए और अधिक मेहनत करेंगे. इस दौरानम आपको भाग्य का साथ मिलेगा जिसके चलते आपके कई रुके हुए काम बनने लगेंगे. इससे आर्थिक तौर पर भी लाभ होगा और सामाजिक दायरे में भी बढ़ोतरी होगी. आप आर्थिक तौर परअपने छोटे भाई बहनों की मदद करेंगे. इस समय में आप स्वयं को काफी मजबूत स्थिति में पाएंगे और दूसरों के बारे में सोचना शुरू कर देंहगे. किसी धार्मिक स्थल पर जाने में आपको खुशी होगी. छोटे भाई बहनों के साथ आपका रिश्ता और भी अधिक घनिष्ठ बनेगा. इस समय वाणी पर नियंत्रण रखें वरना किसी से आपका झगड़ा भी हो सकता है.

तुला
  • 8/13

तुला- शुक्र ग्रह आपकी राशि का स्वामी है, इसलिए शुक्र का कोई भी गोचर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. इस गोचर के प्रभाव से आपकी धन प्राप्ति की इच्छा पूर्ण होगी और आपको विभिन्न प्रकार से धन प्राप्त होने के संयोग बनेंगे. कहीं से अचानक भी धन मिल सकता है. इसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो जाएगी. ससुराल पक्ष की ओर से भी सुख संसाधनों की प्राप्ति होने की संभावना है. शुक्र का यह गोचर परिवार में लंबे समय से चले आ रहे तनाव से मुक्ति दिलाने में भी कारगर साबित होगा. आप अपने परिवार पर पूरा ध्यान देंगे और उनकी भलाई के लिए कुछ नए कदम भी उठाएंगे. आप इस समय को काफी आनंदित होकर व्यतीत करेंगे. व्यापार के मामले में भी लाभ होगा.

वृश्चिक
  • 9/13

वृश्चिक- इस गोचर के परिणाम स्वरूप आपके अंदर सहज रूप से प्रेम और स्नेह की भावना आएगी. आप नई-नई ऐसी चीजें खरीदना पसंद करेंगे, जो आपको सुख दे सकें. आप इस समय अपने मनोरंजन पर पैसे खर्च करेंगे. कोई नया गैजेट भी खरीद सकते हैं. आप अपने व्यक्तित्व में सुधार लाने का भी खूब प्रयास करेंगे. गोचर के प्रभाव से आपके खर्चे जरूर बढ़ेंगे लेकिन यह सब आपको संतुष्टि देगा और आपको प्रसन्नता मिलेगी. दांपत्य जीवन में भी खुशियां आएंगी और जीवनसाथी के साथ चल रहा तनाव खत्म होगा. आपका व्यापार बढ़ेगा और अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे, जिससे धन लाभ भी होगा. इस गोचर काल के दौरान अपनी सेहत पर ध्यान दें.

धनु
  • 10/13

धनु- शुक्र ग्रह के इस गोचर के दौरान आपको अपने विरोधियों से सावधान रहना होगा क्योंकि इस समय काल में वे काफी प्रबल रहेंगे और आपको किसी भी प्रकार से हानि पहुंचाने का पूरा प्रयास करेंगे. इसके अतिरिक्त आपके खर्चे भी अचानक बढ़ जाएंगे जिसकी वजह से आप मानसिक रूप से परेशान रहेंगे. अच्छा होगा कि आप बजट बनाकर चलें. सेहत के लिहाज से यह समय आपके लिए अनुकूल नहीं है और आप को कोई शारीरिक समस्या हो सकती है. अपने खाने-पीने और अपनी दिनचर्या पर विशेष रूप से ध्यान दें. इस गोचर की अवधि में आप खुले दिल से अपना धन खर्च करेंगे. इसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है.

मकर
  • 11/13

मकर- शुक्र का गोचर इस राशि में हो रहा है. ये गोचर आपकी आमदनी को दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ाने का काम करेगा और आपको हर क्षेत्र में फायदा मिलेगा. आप की सारी महत्वाकांक्षाएं पूरी होंगी, और आपका हौसला भी बढ़ेगा. इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी. इस प्रकार यह गोचर आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. यदि आप शादीशुदा हैं तो आपकी संतान को भी इस गोचर के अनेक फायदे मिलेंगे और उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त सफलता मिलेगी.आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो शुक्र का गोचर आपके रिश्ते में चले आ रहे तनाव को दूर करेगा. विद्यार्थियों के लिए भी ये समय अच्छा है. उन्हें अपनी मेहनत का फल मिलेगा.

कुंभ
  • 12/13

कुंभ- शुक्र के गोचर का प्रभाव आपके कार्यक्षेत्र पर पड़ेगा और आपके काम में तरक्की के योग बनेंगे. भाग्य का पूरा सहारा आपको मिलेगा, जिसकी बदौलत आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी और कार्यक्षेत्र में भी आप का प्रदर्शन सराहनीय रहेगा. आपके वरिष्ठ अधिकारी आपकी प्रशंसा करेंगे और आपको कई सुख सुविधाएं मिलेंगी. हालांकि जरा सी भी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है. व्यर्थ की बहस बाजी और लोगों से किसी की बुराई करने की आदत से आपको बचना होगा, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. ये गोचर आपके पारिवारिक जीवन के लिए भी अनुकूल रहेगा और परिवार में एकता रहेगी. लोग एक दूसरे से अच्छा व्यवहार करेंगे, जिससे आपको सुख और संतुष्टि का अहसास होगा. 

मीन
  • 13/13

मीन- शुक्र का ये गोचर आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है. आपको अचानक ही कुछ बड़े उतार-चढ़ाव महसूस होंगे, जिसमें से कुछ अच्छे होंगे और कुछ बुरे. इनमें आपको आर्थिक तौर पर कोई बड़ा लाभ हो सकता है, जो आपकी आर्थिक चुनौतियों को दूर करने में सक्षम साबित होगा. किसी करीबी की सेहत खराब होने से आप मानसिक तौर पर परेशान रहेंगे. इस गोचर के प्रभाव से परिवार में आपके छोटे भाई बहन आपके लिए पूरी तरह से समर्पित रहेंगे और आप उनके साथ कहीं घूमने फिरने भी जा सकते हैं. शुक्र ग्रह के प्रभाव से आपके छोटे भाई बहनों को भी अच्छे फलों की प्राप्ति होगी और वे अपने दांपत्य जीवन में सुख उठाएंगे. व्यापार में तरक्की मिलेगी.