scorecardresearch
 

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में करें ये 4 बदलाव, चमकेगी सोई हुई किस्मत

घर में यदि वास्तु दोष है तो ये आपके जीवन में काफी गहरा प्रभाव डाल सकता है. इसलिए बेहद जरूरी है कि वास्तु के अनुसार अपने घर में रखी चीजों के स्थान में कुछ बदलाव करें. इससे आपको भाग्य का साथ मिल सकता है.

Vastu tips: वास्तु टिप्स Vastu tips: वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक हर चीज से हमें पॉजिटिव या निगेटिव एनर्जी मिलती है. इस एनर्जी का हमारी सफलता पर काफी प्रभाव हो सकता है. कई बार ऐसा होता है जब हम बहुत मेहनत के बाद भी सफल नहीं हो पाते हैं. वास्तु दोष (Vastu Dosh) के कारण ऐसा हो सकता है. अपने घर में थोड़े बहुत बदलाव करने के साथ ही वास्तु दोष से छुटकारा पाने के साथ किस्मत के दरवाजे खोले जा सकते हैं. 

1. घर में इस दिशा पर होना चाहिए मंदिर
वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में रखें मंदिर के लिए सबसे अच्छी दिशा ईशान कोण है.आपका मंदिर घर की उत्तर दिशा में होना चाहिए. इसी के साथ मंदिर थोड़ी सी ऊंचाई पर भी बना होना चाहिए.

2. घड़ी की दिशा
घड़ी में सही समय बताती है. लेकिन, अगर इसे ही सही दिशा में नहीं लगाया जाए तो ये आपको आर्थिक हानि भी पहुंचा सकती है. वास्तु के अनुसार, घड़ी कभी भी आपके घर की पश्चिम और दक्षिण दिशा में नहीं होनी चाहिए. आप घड़ी को पूर्व या उत्तर दिशा में लगा सकते हैं.

3. तुलसी का पौधा
तुलसी के पौधे का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि तुलसी का पौधा घर के आंगन में लगा होना चाहिए. साथ ही कहा गया है कि यदि ये पौधा घर में पूर्वोत्तर या फिर उत्तर दिशा में हो तो ये शुभ संकेत है. इतना करने के साथ ही आपके आर्थिक संकट
दूर होंगे और आर्थिक तौर पर मजबूती भी आएगी.

 4. पोछा लगाते समय इस बात का रखें ख्याल
वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में पौछा लगाते समय समुद्री नमक डालकर घर में पोंछा लगाए. ऐसा करने से आपका किस्मत खुलने की संभावना है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें