scorecardresearch
 

Surya Grahan 2021: कब लग रहा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण? जानें दिन-तारीख और प्रभाव

Surya Grahan 2021: साल 2021 का अंतिम चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 को लगा, अब इसके बाद दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. चंद्र ग्रहण के 15 दिन बाद लगने वाले इस सूर्य ग्रहण का भी सूतक काल मान्य नहीं होगा, क्योंकि ये सूर्य ग्रहण भी आंशिक है. आइये जानते हैं कि ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहण का कितना असर रहेगा.

Surya Grahan 2021 Surya Grahan 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सु​बह 10.59 पर शुरू होगा सूर्य ग्रहण
  • सूर्य ग्रहण का सूतक काल नहीं होगा मान्य

Surya Grahan 2021: साल का अंतिम सूर्य ग्रहण शनिवार, 4 दिसंबर 2021 को लगने जा रहा है. चंद्र ग्रहण की तरह ही सूर्य ग्रहण भी एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है. ज्योतिष में ग्रहण को अशुभ घटनाओं में गिना जाता है. इस वजह से ग्रहण के दौरान शुभ कार्य और पूजा पाठ वर्जित माने जाते हैं. मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य पीड़ित हो जाते हैं, जिस कारण सूर्य की शुभता में कमी आ जाती है.  आइएआपको साल के आखिरी सूर्य ग्रहण और उसके प्रभाव के बारे में बताते हैं.

इतने समय लगेगा सूर्य ग्रहण 
ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि चंद्र ग्रहण के बाद साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 दिन शनिवार को लगेगा. इस दिन मार्गशीर्ष महीने की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है. सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर की सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा, जो दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा.

यहां देगा दिखाई
साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा. इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा. ज्योतिष के भारत में ये नहीं दिखाई देगा, जिसकी वजह से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. वैसे तो सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है.  यह ग्रहण उपछाया होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पूर्ण ग्रहण होने पर ही सूतक काल मान्य होता है. आंशिक या उपछाया होने पर सूतक नियमों का पालन अनिवार्य नहीं होता है.

15 दिन का समय अशुभ 
साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को लग चुका है. 15 दिनों के अंदर अब ये दूसरा ग्रहण है. ज्योतिष में इतने कम समय के अंतराल पर पड़ने वाले ग्रहण को अशुभ माना जाता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें