scorecardresearch
 

Pusya Nakshatra Muhurat today: 677 साल बाद महासंयोग, आज शुभ मुहूर्त में जरूर घर लाएं ये चीजें, कई गुना फलदायी

Shopping muhurat today: धनतेरस और दिवाली से पहले आज खरीदारी का ऐसा महासंयोग बना है, जो 677 साल बाद आया है. ज्योतिष के अनुसार गुरु पुष्य नक्षत्र पर ग्रहों की ऐसी स्थिति में खरीदारी करना बेहद शुभ है. पुष्य नक्षत्र में नई वस्तुएं खरीदना अत्यंत शुभ माना जाता है. इस दिन नई चीजें घर लाने से सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • आज नई चीजें खरीदना बेहद शुभ
  • निवेश के लिए भी आज का दिन अच्छा

Shopping muhurat today before Dhanteras Diwali 2021: दीपोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. घर में साफ-सफाई के अलावा नई चीजों की खरीदारी भी शुरू हो गई है. हालांकि धनतेरस पर नई चीजों को खरीदना बेहद शुभ माना जाता है, लेकिन इस बार धनतेरस से पहले आज 28 अक्टूबर को आज पुष्य नक्षत्र है. आज के दिन गुरु-शनि का दुर्लभ संयोग बना है. ज्योतिष के अनुसार गुरु-पुष्य नक्षत्र पर ग्रहों की ऐसी स्थिति 677 साल बाद बनी है. वहीं अमृत सिद्धि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बनने से इस समय खरीदारी करना बेहद शुभ रहेगा. 

677 साल बाद बना ये महासंयोग 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दिवाली से पहले कार्तिक कृष्ण पक्ष में आज बने पुष्य नक्षत्र में नई वस्तुएं खरीदना शुभ है. आज के दिन नई चीजें घर में लाने से सुख-समृद्धि का आगमन होगा. शनि देव पुष्य नक्षत्र के स्वामी हैं. ऐसी मान्यताएं हैं कि शनि के नक्षत्र में मिलने वाले शुभ परिणाम लंबे समय तक बने रहेते हैं. ज्योतिषविद कह रहे हैं कि पुष्य नक्षत्र पर मकर में राशि शनि-बृहस्पति का ऐसा संयोग 677 साल पहले 5 नवंबर 1344 को बना था.

एक ही राशि में हैं गुरु और शनि 
इस साल शनि के स्वामित्व वाली राशि मकर में शनि भी विराजमान हैं. दोनों ग्रहों के एक साथ मकर राशि में होने से  इन ग्रहों पर चंद्र की भी दृष्टि है, जिससे गजकेसरी योग का भी निर्माण हुआ है. चंद्रमा धन का कारक है और बृहस्पति के साथ इसकी युति से बन रहा गजकेसरी योग लोगों को भाग्योदय करता है.

निवेश करने से मिलेगा बड़ा लाभ

ये समय निवेश के लिए भी बेहद शुभ है. माना जाता है कि इस दिन कोई भी शुभ कार्य करते हैं, तो इसका तिगुन फल मिलता है, इसलिए इस दिन निवेश करने के लिए अच्छा मौका है, जिसका लाभ आपको लंबे समय तक मिलता रहेगा. बृहस्पति और शनि के बीच कोई शत्रुता भी नहीं है, इसलिए गुरुवार का दिन पुष्य नक्षत्र इसकी शुभता बढ़ाएगा. हालांकि घर, मकान, जमीन या जीवन बीमा जैसी पॉलिसी में निवेश करने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह अवश्य लें.

पुष्य नक्षत्र में क्या खरीदें? (Things to buy in pusya nakshatra)
पुष्य नक्षत्र पर लोग अपनी जरूरत के हिसाब से चीजें खरीद सकते हैं. आप नए वस्त्र, अनाज, जूते-चप्पल या कोई जरूरी सामान घर ला सकते हैं. इस दौरान धन का दान करना भी बहुत शुभ होता है. आप गौशाला में हरी घास का दान भी कर सकते हैं. इस शुभ घड़ी में भगवान शिव को प्रसन्न करने से आपका भाग्योदय हो सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें