scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

Vastu Tips: बेडरूम में भूलकर भी ना रखें ये 5 चीजें, निगेटिविटी होगी दूर

घर का कमरा1
  • 1/10

यूं तो घर का हर कमरा महत्वपूर्ण है, लेकिन खासतौर पर बेडरूम का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है. बेडरूम में रहने वाले कपल्स के लिए इसका अपना अलग महत्व होता है. ऐसे में अगर घर में वास्तु दोष हो जाए तो घर की शांति भंग होने में समय नहीं लगता. आपसी मन-मुटाव, लड़ाई-झगड़े, नींद आने में दिक्कत, घुटन महसूस होना और चिड़चिड़ापन होना भी वास्तु दोष का कारण हो सकता है.

(Photo credit- pixabay)

बेडरूम2
  • 2/10

अगर आपको भी अपने बेडरूम में निगेटिविटी महसूस होती है जो आपको परेशान कर रही है या किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा का अहसास होता है तो इसके पीछे का कारण वास्तु दोष भी हो सकता है. आइए जानते हैं ज्योतिष और वास्तु एक्सपर्ट विशाल अरोड़ा से उन चीजों के बारे में जिन्हें आपको अपने बेडरूम से निकाल देना चाहिए.

(Photo credit- pixabay)

कमरे में देवी-देवता की तस्वीर
  • 3/10

कमरे में देवी-देवता की तस्वीर- बेडरूम शुक्र का स्थान माना जाता है. शुक्र को भोग का ग्रह कहते हैं. पुरुषों के लिए शुक्र उनकी पत्नी का प्रतिनिधित्व करता है. जहां शुक्र ग्रह का वास होता है वहां बृहस्पति का होना अशुभ माना जाता है. क्योंकि बृहस्पति देवगुरु हैं और शुक्र दैत्य गुरु. इसलिए इन्हें एक-दूसरे का विरोधी माना जाता है.

(Photo credit- pixabay)

 देवी-देवता2
  • 4/10

अगर आपके कमरे में देवी-देवता या किसी धार्मिक गुरू की तस्वीर लगी है, चालीसा या धर्म ग्रंथ जैसी कोई धार्मिक किताब रखी है तो उसे तुरंत अपने बेडरूम से हटा लें. इससे आपका शुक्र सुरक्षित होगा और पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव की स्थिति पैदा होने से बचाव होगा.  

(Photo credit- pixabay)

बेड पर बिछाने वाली चादर
  • 5/10

बेड पर बिछाने वाली चादर- अपने बेड पर काले रंग की चादर बिल्कुल ना बिछाएं. भले ही काला रंग आपका फेवरेट क्यों ना हो या किसी ने आपको तोहफे में काले रंग की चादर गिफ्ट क्यों ना की हो तब भी इसे अपने बेड पर बिल्कुल ना बिछाएं. इससे शुक्र और शनि का कॉम्बिनेशन होने लगता है और पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आने लगती है. बेड पर हमेशा रंग-बिरंगी चादर ही बिछाएं.

(Photo credit- pixabay)

ताजमहल
  • 6/10

ताजमहल- बहुत से लोग ताजमहल को प्यार की निशानी समझकर इसके शोपीस या तस्वीर को अपने बेडरूम में लगा देते हैं. अगर आपने भी अपने बेडरूम में ताजमहल की तस्वीर लगा रखी है तो आपने बहुत बड़ी गलती की है. इसे आज ही अपने बेडरूम से निकाल दें. दरअसल ताजमहल प्यार की निशानी तो है लेकिन असलियत में ये एक मकबरा है जिसे वास्तु के हिसाब से बेडरूम में रखना उचित नहीं माना जाता है.

(Photo credit- pixabay)

ताजमहल2
  • 7/10

अगर आप अपने प्रेम जीवन को सही रखना चाहते हैं तो अपने बेडरूम में ऐसी कोई भी तस्वीर या पेंटिंग ना लगाएं. इसके अलावा कमरे में मायूस या डिप्रेशन वाली कोई पेंटिंग ना लगाएं. आपका मन संकेतों की भाषा बहुत अच्छे से ग्रहण करता है और यही वास्तु है. इसलिए पेंटिंग सोच-समझकर लगानी चाहिए.

(Photo credit- pixabay)

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स
  • 8/10

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स- दिवाली या त्योहारों पर अक्सर गिफ्ट में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स मिलते हैं जो कई बार आपके पास पहले से ही होते हैं. ऐसे में जरूरत ना होने की वजह से लोग इन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को अपने बेडबॉक्स में रख देते हैं. अपने बेडबॉक्स में किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान ना रखें क्योंकि ये राहु ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं. बेडरूम और बेड शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं.

(Photo credit- pixabay)

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स2
  • 9/10

इसलिए शुक्र और राहु का ये कॉम्बिनेशन बहुत सारी परेशानियां पैदा कर देता है जैसे ठीक से नींद ना आना, तनाव ग्रस्त रहना या बेड पर लेटने के बाद कुछ सोचते रहना. ऐसे में अपना बेडबॉक्स चेक करें. अगर कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम रखा है तो उसे हटा कर या तो अलमारी में रख दें या फिर उसका इस्तेमाल करें.

(Photo credit- pixabay)
 

बेडरूम में लव बर्ड्स रखें
  • 10/10

बेडरूम में लव बर्ड्स रखें- अपने बेडरूम की या घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में लव बर्ड्स रखें. इससे आपके और आपके जीवनसाथी के बीच प्यार बढ़ता है क्योंकि ये प्यार के प्रतीक माने जाते हैं. अगर आपके बीच तनाव कुछ ज्यादा ही रहता है तो सोने से पहले अपने कमरे में कपूर जरूर जलाएं. कपूर से नकारात्मकता दूर होती है. इसके बुझने के बाद आप सो सकते हैं.

(Photo credit- pixabay)