scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण 10 जून को, राशिनुसार जानें आप पर कैसा होगा प्रभाव

सूर्य ग्रहण
  • 1/13

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने जा रहा है. इस बार सूर्य ग्रहण ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लगेगा. सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर शाम के 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा. ये सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया में आंशिक रूप में दिखाई देगा. जबकि ग्रीनलैंड, उत्तरी कनाडा और रूस में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा. इस साल का सूर्य ग्रहण भारत में केवल अरुणाचल प्रदेश में दिखाई देगा. ज्योतिष के अनुसार, इस बार का सूर्य ग्रहण वृष राशि में लगेगा. इसलिए इन राशि वालों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. इसके साथ ही सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर भी पड़ेगा. तो आइए जानते हैं ज्योतिर्विद प्रवीण मिश्रा से कि सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर क्या असर पड़ेगा.

मेष
  • 2/13

मेष- मेष राशि का स्वामी मंगल है. इस राशि के जातक अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. खान-पान अच्छा रखें. तनाव लेने से बचें. धैर्य के साथ काम करें. कुछ समय के लिए कोई भी बड़ा निर्णय न लें. इस ग्रहण का प्रभाव आपको शुभ फल दे सकता है. विदेश से लाभ के योग हैं. सफलता के नए अवसर प्राप्त होंगे. साइंटिस्ट कोई नई खोज कर सकते हैं. नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने से तरक्की के नए मार्ग प्रश्स्त होंगे.

वृष
  • 3/13

वृष- इस राशि में सूर्य ग्रहण लगने के कारण वृष राशि के जातकों को स्वास्थ्य का बेहद ख्याल रखने की जरूरत है. नेगेटिविटी से बचें. अपनी लाइफ में पॉजिटिविटी को बढ़ाएं. आने वाले एक महीने तक कोई भी बड़ा फैसला लेने से बचें. व्यवसाय से जुड़े किसी भी काम को कुछ समय के लिए टाल दें. लंबी यात्रा करने से बचें. इस राशि के जातकों को किस्मत का साथ मिलेगा. इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है.

मिथुन
  • 4/13

मिथुन- इस राशि के जातकों के लिए ये सूर्य ग्रहण अच्छे परिणाम लेकर आएगा. खासतौर पर कला, मीडिया आदि क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए ये फलदायी होगा. जो लोग चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, उनके लिए ये अच्छा समय है. वाणी पर नियंत्रण रखें. वाद-विवाद से बचें.

कर्क
  • 5/13

कर्क- इस राशि के जातकों पर सूर्य ग्रहण का कोई नेगेटिव प्रभाव नहीं होगा. तनाव से बचें. अपने काम पर फोकस बनाए रखें.

सिंह
  • 6/13

सिंह- इस राशि के जातकों को अपनी प्लानिंग धरातल पर और मजबूती से करनी हेगी. किसी भी काम के बारे में रिसर्च करने के बाद ही निर्णय लें. सूर्य ग्रहण के बाद अपनी योजनाओं पर काम करें. इससे आपको सफलता की प्राप्ति होगी. घर-परिवार का सहयोग मिलेगा.

 

कन्या
  • 7/13

कन्या- इस राशि के जातक स्वास्थ्य का बेहद ख्याल रखें. स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों का सेवन करने से बचें. बाहर की चीजें खाने से परहेज करें. मित्रों का सहयोग मिलेगा.

तुला
  • 8/13

तुला- इस राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण से कोई नेगेटिव रिजल्ट नहीं मिलेगा. अपने प्रोफेशन से जुड़े मामलों में मित्रों या परिवार वालों की सलाह जरूर लें. सोच-समझकर किसी कार्य को करें. काम बनेंगे. सफलता की प्राप्ति होगी.

वृश्चिक
  • 9/13

वृश्चिक- इस राशि के जातक व्यर्थ खर्च करने से बचें. खर्चे पर नियंत्रण रखें. क्रोध से बचें. चिड़चिड़ापन अपने ऊपर हावी न होने दें. 

धनु
  • 10/13

धनु- इस राशि वालों के लिए ये सूर्य ग्रहण शुभ फल लेकर आएगा. कार्यों में सफलता मिलेगी. समय आपके लिए अनुकूल है. आलस्य छोड़कर काम पर फोकस करें.

मकर
  • 11/13

मकर- इस राशि के जातक अपने काम की गति को और बढ़ाएं. अपने ईगो की वजह से किसी भी कार्य को न टालें. मेहनत पर ध्यान दें. अच्छे रिजल्ट की प्राप्ति होगी. घर-परिवार की मदद से आपके काम बनेंगे.

कुंभ
  • 12/13

कुंभ- इस राशि के जातक अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें. अगर किसी से कुछ कहना चाहते हैं तो थोड़े समय के लिए रुक जाएं. प्रोफेशन से जुड़े मामलों में सावधान रहें. अगर जॉब बदलने की सोच रहे हैं तो कुछ समय के लिए टाल दें. नई स्किल्स सीखें. इस सूर्य ग्रहण का आपके ऊपर कोई नेगेटिव प्रभाव नहीं होगा.

मीन
  • 13/13

मीन- इस राशि के जातकों के लिए ये सूर्य ग्रहण अनुकूल रिजल्ट लेकर आएगा. वाणी पर नियंत्रण रखें. आलस्य छोड़कर अपने कार्यों को तेजी से करें.