scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

Sign On Palm: क्या आपकी हथेली पर हैं ये निशान? बहुत किस्मत वाले होते हैं ऐसे लोग

हस्तरेखा शास्त्र दुनिया भर में लोकप्रिय है
  • 1/16

हस्तरेखा शास्त्र केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय है. माना जाता है कि व्यक्ति की हथेलियों में कई रहस्य छिपे होते हैं. अगर आपके अंदर अपनी हस्तरेखा को पढ़ने का हुनर है तो आप अपने जीवन से जुड़े कुई महत्वपूर्ण व्यक्तिगत लक्षणों के बारे में जान सकते हैं. हाथों की रेखाओं से ना केवल मनुष्य के चरित्र और स्वभाव के बारे में पता चलता है बल्कि उसके भविष्य को लेकर भी कई बातें पता चलती हैं. हस्तरेखा के मुताबिक, हथेली पर बने निशान और रेखाओं को देखकर कई बातों का अंदाजा लगाया जा सकता है.

हस्तरेखा से जुड़े कई रहस्यों के बारे में.
  • 2/16

आपकी हथेली पर कई ऐसे निशान हैं जिनका अपना विशिष्ट अर्थ होता है. अपनी हथेलियों के बारे में जानना हर किसी को दिलचस्प लगता है. लेकिन कभी-कभी खुद की हथेली को खुद पढ़ना संभव नहीं होता. ऐसे में अगर आप अपनी हथेली पर बने सभी निशानों के बारे में पता लगा पाएं तो आप अपने व्यक्तित्व और अपने जीवन से जुड़ी कई बातों का पता लगा पाएंगे. आइए जानते हैं हस्तरेखा से जुड़े कई रहस्यों के बारे में.

मछली का निशान
  • 3/16

मछली का निशान- हस्तरेखा के अनुसार, हथेली पर मछली का निशान काफी शुभ माना जाता है. मछली का निशान खुशी और सफलता से जुड़ा हुआ होता है. हथेली पर मछली जैसा निशान होने से करियर में सफलता प्राप्त होती है. इसके साथ-साथ व्यक्ति कारोबार में सफलता के ऊंचे शिखर पर पहुंच सकते हैं. ऐसे लोगों की लव लाइफ बहुत ही बेहतरीन होती है. ऐसे व्यक्ति जिनके हथेली पर मछली का निशान होता है वे दूसरों के प्रति काफी उदार और परोपकारी होते हैं. अत: हथेली पर मछली का निशान होने से जीवन में सफलता, गुड लक और खुशियां हमेशी बनी रहती हैं.

ध्वज का निशान
  • 4/16

ध्वज का निशान- हथेली पर ध्वज का निशान बेहद शुभ संकेत देता है. हस्तरेखा के अनुसार, ध्वज का निशान शनि से जुड़ा हुआ माना गया है. इसलिए इसे प्रसिद्धि और खुशी का प्रतीक माना जाता है. ऐसे व्यक्ति जिनके हाथ में यह ध्वज होता है, वह जीवन में काफी प्रसिद्ध होते हैं. माना जाता है कि ध्वज का निशान जीवन में सफलता और प्रसिद्धि की ओर अग्रसर करता है.

स्वस्तिक का निशान
  • 5/16

स्वस्तिक का निशान- शास्त्रों के अनुसार हथेली पर स्वस्तिक का निशान बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसे व्यक्ति जिनकी हथेली पर स्वस्तिक का निशान होता है, वह जीवन में भाग्यशाली और सफल होते हैं. ऐसे लोग बहुत ही कर्मठ होते हैं और अपने लक्ष्य को पाने में सफल भी होते हैं. आमतौर पर स्वस्तिक का चिह्न आपके भाग्य रेखा पर स्थित होता है. स्वस्तिक का निशान ना केवल सफलता की ओर संकेत करता है बल्कि यह व्यक्ति की प्रतिभा और रचनात्मकता की ओर भी संकेत देता है. ऐसे व्यक्ति अपने काम के प्रति बहुत ही प्रतिभाशाली होते हैं.

कमल का निशान
  • 6/16

कमल का निशान- सभी चिह्नों की तरह हथेली पर कमल का चिह्न भी शुभ संकेत देता है. शास्त्रों के अनुसार, कमल को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. यह निशान पूरे विश्व में सौभाग्य और धन का प्रतिनिधित्व करता है. माना जाता है, अगर आपके हथेली पर कमल का चिह्न है तो आपको जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

मंदिर का निशान
  • 7/16

मंदिर का निशान- मंदिर का चिह्न केवल सौभाग्य से ही नहीं, बल्कि बुद्धिमत्ता और सामाजिक स्थिति से भी संबंधित होता है. ऐसा माना जाता है कि सिर्फ बुद्धिमान लोगों के हाथ में ही मंदिर का चिह्न पाया जाता है. यह हर व्यक्ति के हथेली पर नहीं पाया जाता है. कहा जाता है कि पुराने समय में कई सुधारकों और गुरुओं की हथेली पर ये चिह्न हुआ करता था. ऐसे व्यक्ति जिनकी हथेली पर मंदिर का चिह्न होता है वे बुद्धिमान होने के साथ-साथ काफी धनवान भी होते हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि भविष्य में मंदिर का चिह्न जीवन में सौभाग्य ला सकता है. इसे हथेली पर सबसे भाग्यशाली चिह्न माना जाता है.

ब्रेसलेट का चिह्न
  • 8/16

ब्रेसलेट का चिह्न- दूसरे चिह्नों की तरह ब्रेसलेट का चिह्न होना शुभ माना जाता है. इस तरह की रेखाएं व्यक्ति की कलाई पर पाई जाती है. अगर व्यक्ति की कलाई पर 3 ब्रेसलेट रेखाएं हैं तो ऐसे व्यक्तियों को जीवन में कभी भी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी.

पैसे की रेखाएं-
  • 9/16

पैसे की रेखाएं- व्यक्ति की हथेली पर पैसे से जुड़ी रेखाएं भी होती हैं. ऐसी रेखाएं हथेली की रिंग फिंगर और सबसे छोटी उंगली पर पाई जाती हैं. ऐसे व्यक्तियों को जीवन में पैसे से जुड़ी समस्याओं का सामना कभी नहीं करना पड़ता है.

स्टार
  • 10/16

स्टार- स्टार का निशान आपके जीवन में कुछ अच्छा होने की ओर संकेत करता है. यदि आपकी हथेली पर तारे का निशान है तो आपके जीवन में कई अच्छी घटनाएं होने वाली हैं.

भाले
  • 11/16

भाले- भाले का निशान जीत का प्रतीक माना जाता है. ऐसे व्यक्ति किसी भी काम को मेहनत से पूरा कर उसे सफल बनाते हैं.

पहिए
  • 12/16

पहिए- पहिए का निशान बहुत ही शुभ माना जाता है. हथेली पर इस निशान का होना धन और प्रसिद्धि की तरफ संकेत करता है. पहिए का निशान जीवन में सुख-समृद्धि लाता है.

चंद्र
  • 13/16

चंद्र- हथेली पर चंद्र निशान होने से व्यक्ति बहुत ही सौभाग्यशाली और साहसी होता है. माना जाता है ऐसे लोग जीवन में कई क्षेत्रों में सफलता हासिल करते हैं. ऐसे लोग करियर में बेहद सफल साबित होते हैं. चंद्र को गुड लक का प्रतीक माना जाता है. ऐसे व्यक्तियों का भविष्य बहुत ही उज्जवल होता है.

तीर
  • 14/16

तीर- ऐसे व्यक्तियों की कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होती है. ऐसे व्यक्ति दूसरों को अपनी बात ठीक तरह से समझाने का हुनर रखते हैं. ऐसे लोग भविष्य में सफलता प्राप्त करने में सफल होते हैं. आमतौर पर तीर का निशान बुध रेखा पर पाया जाता है.

स्केल
  • 15/16

स्केल- यह निशान जीवन में संतुलन, प्यार और स्वास्थ्य को संबोधित करता है. इसके अलावा, यह व्यक्ति के भाग्य और गुड लक से जुड़ा हुआ माना जाता है.

कछुआ
  • 16/16

कछुआ- कछुआ का निशान शुभ संकेत होता है. अगर किसी व्यक्ति की हथेली के बीचों-बीच कछुआ का निशान होता है तो ऐसे व्यक्ति जीवन में हमेशा लकी साबित होते हैं.