scorecardresearch
 

Dhanteras 2021: धनतेरस पर खरीदारी या निवेश के लिए मिस ना करें ये विशेष योग, मिलेगा तिगुना लाभ, जानें शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2021: धनतेरस से पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत हो जाती है. इस बार धनतेरस 2 नवंबर 2021 दिन मंगलवार को है. धनतेरस के मौके पर खरीदारी करना शुभ माना जाता है. मान्यता के अनुसार इस दिन खरीदारी करने और पूजा करने से सुख-समृद्धि और आरोग्‍य प्राप्‍त होता है. धनतेरस पर इस बार खरीदारी और पूजा-अर्चना के लिए कई शुभ और विशेष फल देने वाले मुहूर्त बन रहे हैं.

 धनतेरस पर इस साल निवेशकों के लिए बन रहा ये विशेष योग धनतेरस पर इस साल निवेशकों के लिए बन रहा ये विशेष योग
स्टोरी हाइलाइट्स
  • धनतेरस पर बन रही तीन ग्रहों की युति
  • सोने और चांदी में निवेश करना रहेगा शुभ

Dhanteras 2021 Shubh Muhurat : धनतेरस का पर्व दिवाली से दो दिन पहले कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है. इसे धन त्रयोदशी या धनवंतरी जयंती भी कहा जाता है. धनतेरस के साथ ही पांच दिवसीय दिवाली उत्सव की शुरुआत हो जाती है, जिसमें पहले धनतेरस, नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और आखिर में भैया दूज का त्योहार मनाया जाता है. इस बार ये त्योहार 2 नवंबर 2021 दिन मंगलवार को मनाया जाएगा. ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि धनतेरस पर इस बार खरीदारी और पूजा-अर्चना के लिए कई शुभ और विशेष फल देने वाले मुहूर्त बन रहे हैं. वहीं, निवेशकों के लिए विशेष योग बन रहा है.  

धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग का शुभ संयोग (Tripushkar Yoga 2021 on Dhanteras)
ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि धनतेरस पर इस साल त्रिपुष्कर योग बन रहा है. इस योग में जो भी कार्य करते हैं, उसका तिगुना फल प्राप्त होता है. इसलिए इस बार निवेशकों के लिए ये अच्छा मौका है. इस दिन बुरे कामों को करने से बचें. इस दिन जो भी शुभ कार्य करेंगे, उसका तीन गुना फल मिलेगा. वहीं जो जातक शेयर बाजार में निवेश करते हैं, वो इस दिन निवेश करके बड़ा लाभ अर्जित कर सकते हैं. इस दिन  स्वर्ण और चांदी धातु में निवेश करना भी शुभ होगा.

तीन ग्रह आ रहे एक साथ (Grah sayog Dhanteras 2021)
वहीं धनतेरस के दिन सूर्य, मंगल और बुध ग्रह तुला राशि में गोचर करेंगे. बुध और मंगल की युति धन योग का निर्माण करती है, वहीं सूर्य-बुध की युति से बुधादित्य योग का निर्माण होगा. इस योग को राजयोग की श्रेणी में भी रखा गया है. तुला राशि के लिए राज योग बन रहा है, जो व्यापार की कारक राशि मानी जाती है. मंगल-बुध की युति को व्यापार के लिए बहुत शुभ माना जाता है. इसलिए कारोबारी इस दिन निवेश करके या नयी योजनाओं को लागू करके आने वाले समय में आर्थिक रूप से सशक्त बन सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें