scorecardresearch
 

कोरोना से जंग में दूसरों को बचाने में खुद हो गईं 'कुर्बान', इस वॉरियर को मिला अनोखा सम्मान

राजस्थान के झुंझनू जिले (Jhunjhunu Rajasthan) में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के कोरोना काल में दिए गए योगदान को याद रखने के लिए उनकी प्रतिमा स्थापित की गई है. दरअसल, एएनएम सुशीला की कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों का इलाज करते हुए संक्रमित हो गई थीं, जिसके बाद उनकी मौत हो गई थी.

X
कोरोना योद्धा की लगाई गई प्रतिमा. कोरोना योद्धा की लगाई गई प्रतिमा.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राजस्थान के झुंझुनूं जिले का मामला
  • जिले में कोरोना योद्धा की लगी पहली प्रतिमा
  • बलिदान को याद रखने के लिए की गई पहल

राजस्थान के झुंझुनूं जिले (Jhunjhunu Rajasthan) में कोरोना योद्धा की पहली प्रतिमा स्थापित की गई है. कोरोना काल में लोगों का इलाज करते हुए कोरोना से संक्रमित होने के बाद एएनएम सुशीला ने जान गंवा दी थी. लोगों की सेवा करते हुए जान गंवाने वाली महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता की आदमकद प्रतिमा लगाई गई है. कोरोना योद्धा सुशीला की प्रतिमा का अनावरण मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. छोटेलाल ने किया.

जानकारी के अनुसार, कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल करते हुए संक्रमित होकर जान गंवाने वाली एएनएम सुशीला की प्रतिमा उनकी ससुराल रामपुरा में लगाई गई है. एएनएम सुशीला बासडी गांव के उप स्वास्थ्य केंद्र पर एएनएम पद पर कार्यरत थीं. अप्रैल 2021 में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सुशीला कोरोना मरीजों का इलाज करते हुए संक्रमित हो गई थीं. इसके बाद 26 मई 2021 को उन्होंने दम तोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें: संक्रमितों का पीछा नहीं छोड़ रहा कोविड! रिकवरी के बाद भी 50% लोगों में कम से कम एक लक्षण मौजूद

एएनएम पत्नी की मौत के बाद सुशीला के पति दिलीप कुमार ने उनके कोरोना वॉरियर्स के तौर पर दिए बलिदान को यादगार रखने के लिए मूर्ति लगवाने का निर्णय लिया. इसको लेकर उन्होंने परिवार के लोगों और सुशीला के मायके पक्ष के लोगों से बात की. समाज के लिए दिए गए सुशीला के बलिदान को देखते हुए दोनों परिवारों ने सुशीला की मूर्ति लगाने के लिए सहमति दे दी. इसके बाद मूर्ति स्थापित की गई. सुशीला की प्रतिमा का अनावरण सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल से करवाया गया. अनावरण समारोह में काफी संख्या में ग्रामीण एवं चिकित्सा कर्मी मौजूद रहे.

रिपोर्टः नैना शेखावत

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें