scorecardresearch
 

बच्चों का मोटापा कम करने में कारगर है विटामिन डी

बच्चों का तेजी से बढ़ता वजन आज के पैरेंट्स की सबसे बड़ी समस्या है और इसे कंट्रोल करने के लिए आप विटामिन डी की सहायता ले सकते हैं...

बच्चों में बढ़ती मोटापे की समस्या चिंता का विषय है बच्चों में बढ़ती मोटापे की समस्या चिंता का विषय है

आजकल की मॉडर्न लाइफस्टाइल के कारण बच्चों में मोटापे की बीमारी बहुत आम बात हो गई है लेकिन यही बात उन्हें कई तरह की बीमरियों का शि‍कार भी बना रही है.

हाल ही में हुए अध्ययन के अनुसार विटामिन डी की उचित मात्रा बच्चों में मोटापा कम करने में मदद करता है. यह शोध कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी के क्लीनिकल न्यूट्रिशन रिसर्च यूनिट ने किया है. शोध के निदेशक होप वीलर का कहना है कि हम विटामिन-डी के द्वारा शिशुओं के पूरे शरीर का अध्ययन किया.

इस अध्ययन में  क्यूबेक प्रांत के 132 शिशुओं की जांच के बाद ये निष्कर्ष निकाला गया. इसमें शामिल सभी शिशुओं को पहले महीने से बारहवें महीने तक अलग-अलग स्टेप में विटामिन डी दिया गया. अध्ययनकर्ताओं ने शिशुओं की मांसपेशियों और फैट के भार को मापने के लिए बॉडी स्कैन की मदद ली और उससे हड्डियों के वजन का आकंलन किया.

अध्ययन के अनुसार, तीन साल की आयु तक जिन बच्चों में विटामिन-डी का स्तर सामान्य या उच्च था, ऐसे बच्चों में अन्य बच्चों की तुलना में औसतन 450 ग्राम कम फैट था. अध्ययन के परिणाम से इस बात की पुष्टि हुई है कि शिशुओं को शुरुआती साल में मजबूत हड्डियों के विकास के लिए रोजाना कम से कम 400 यूनिट विटामिन डी की जरूरत होती है. यह अध्ययन ‘पीडियाट्रिक ओबेसिटी’ पत्रिका में प्रकाशित हुई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें