scorecardresearch
 

जानिए, प्रेग्नेंसी में आम खाना है कितना सुरक्षित और कितना...

कई बार ऐसा भी होता है कि गर्भवती महिलाओं को कुछ फलों और सब्ज‍ियों को लेकर भ्रम हो जाता है कि इस चीज को खाना उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है. आम एक ऐसा ही फल है जिसे लेकर तरह-तरह की बातें हैं.

X
गर्भावस्था में आम गर्भावस्था में आम

गर्भावस्था में खानपान का वि‍शेष ध्यान रखना होता है. वरना मां और बच्चे पर इसका खतरनाक असर भी पड़ सकता है. इस समय में महिलाओं को कुछ विशेष खाने-पीने की क्रेविंग भी होती है और वो कई बार कुछ ऐसी चीजों की जिद कर बैठती हैं, जिनके बारे में सोचना भी आपको अजीब लग सकता है.

पर खाने-पीने की चीजों को लेकर क्रेविंग होना एक सामान्य बात है. लेकिन कोशिश की जानी चाहिए कि गर्भवती को पोषण से भरपूर चीजें ही खाने के लिए दी जाएं.पर ये जरूरी नहीं है कि जो आपके लिए फायदेमंद हो वो गर्भवती के लिए भी हो ही. ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेना सबसे सही रहेगा.

कई बार ऐसा भी होता है कि गर्भवती महिलाओं को कुछ फलों और सब्ज‍ियों को लेकर भ्रम हो जाता है कि इस चीज को खाना उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है. आम एक ऐसा ही फल है जिसे लेकर तरह-तरह की बातें हैं. कुछ लोग गर्भावस्था में आम खाने की सलाह देते हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो इसे खतरनाक मानते हैं. आइए जानते हैं आम खाने का गर्भवती पर क्या असर होता है.

आम एक मौसमी फल है. ये विटामिन सी, ए और बी6 से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम और फोलिक एसिड भी पाया जाता है. विटामिन सी और फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है. इसके साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भी भरपूर है. जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

प्रेग्नेंसी में आम खाने से पाचन संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है. कब्ज की समस्या में आराम मिलता है. अगर गर्भवती को मीठा खाने का शौक है तो वो चॉकलेट और दूसरी चीजों को छोड़कर आम खा सकती हैं. लेकिन अगर आपको ब्लड शुगर है तो आम खाते समय ध्यान रखें और बहुत अधिक खाने से बचें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें