scorecardresearch
 

प्रेग्नेंसी में अगर हो जाए खून की कमी तो...

प्रेग्नेंसी में खून की कमी मां और बच्चे दोनों के लिए ही खतरनाक साबित हो सकती है. शुरुआती जांच से ही खून की कमी का पता चल जाता है. ऐसे में इसे लापरवाही से लेना सही नहीं है.

खून की कमी पूरी करने के लिए लें ये डाइट खून की कमी पूरी करने के लिए लें ये डाइट

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह के शारीरिक, हॉर्मोनल और मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है. उल्ट‍ियां होना, जी मिचलाना, चक्कर आना सामान्य बात है लेकिन प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं को खून की कमी हो जाती है.

प्रेग्नेंसी में खून की कमी मां और बच्चे दोनों के लिए ही खतरनाक साबित हो सकती है. शुरुआती जांच से ही खून की कमी का पता चल जाता है. ऐसे में इसे लापरवाही से लेना सही नहीं है.

एक अध्ययन की मानें तो भारत में ज्यादातर महिलाओं में हीमोग्लोबिन का लेवल सामान्य से कम ही पाया जाता है और इसलिए डॉक्टर उन्हें दूसरे-तीसरे महीने से ही आयरन की गोलियां लेने की सलाह देते हैं. इसके साथ ही उन्हें डाइट में ऐसी चीजें भी शामिल करने को कहा जाता है, जिससे आयरन की कमी पूरी हो जाए.

आयरन की कमी मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इसके साथ ही इससे बच्चे के विकास पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. यूं तो आयरन की गोलियों से ये कमी काफी हद तक पूरी हो जाती है लेकिन इसके साथ ही डाइट में इन जरूरी चीजों को शामिल करना भी फायदेमंद रहेगा.

1. रोजाना चुकंदर और पालक का जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है. अगर आपको पालक और चुकंदर से परहेज है तो कच्चे केले का इस्तेमाल करना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

2. रोजाना पांच से छह खजूर खाएं. इससे भी खून की कमी पूरी हो जाती है. इसके अलावा अपनी डाइट में सूखे मेवे भी शामिल करें.

3. प्रेग्नेंसी में फल खाना बहुत जरूरी है. कई ऐसे फल हैं जिनके सेवन से खून की कमी पूरी हो जाती है. अनार और आंवला खाना गर्भवती के लिए फायदेमंद रहेगा. यूं तो ये सभी उपाय फायदेमंद और हेल्दी हैं लेकिन एकबार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें