scorecardresearch
 

अनोखा है प्रेग्नेंसी रोकने का ये तरीका, महिलाएं जरूर जानें

रेगुलर बर्थ कट्रोल पिल्स का सेवन पानी के साथ किया जाता है लेकिन कुछ बर्थ कंट्रोल पिल्स ऐसी भी हैं जिन्हें आप बिना पानी के ही चबाकर खा सकती हैं. तो आइए जानते हैं चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स के फायदे और नुकसान.

X
Chewable birth control pills (Photo Credit: Getty Images) Chewable birth control pills (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चबाकर खाने वाली पिल्स बाकी बर्थ कंट्रोल की ही तरह
  • स्मोकिंग करने वाली महिलाओं को हो सकती है दिक्कत

प्रेग्नेंसी ना चाहने वाली महिलाओं के लिए बाजार में बर्थ कंट्रोल पिल्स के कई ऑप्शन उपलब्ध हैं. बाजार में मिलने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन महिलाएं सेक्स के 24 से 48 या 72 घंटों के अंदर कर सकती हैं. अभी तक बर्थ कंट्रोल के लिए जिन भी पिल्स का सेवन किया जाता है, उन्हें पानी के साथ खाया जाता है लेकिन क्या आप जानती हैं बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन आप बिना पानी के चबाकर भी कर सकती हैं. चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स भी बाकी बर्थ कंट्रोल की ही तरह काम करती है. हालांकि, इसका सेवन करते समय आपको इसे पानी के साथ खाने की जरूरत नहीं होती, आप इसे चबाकर खा सकते हैं. 

चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन नाम के दो हार्मोन होते हैं. ये दोनों ही हार्मोन ओव्यूलेशन को रोकने और प्रेग्नेंसी के खतरे को कम करने का काम करते हैं. 

रेगुलर बर्थ कंट्रोल पिल्स को आप चबाकर या क्रश करके नहीं खा सकते. इन बर्थ कंट्रोल पिल्स को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि आपको इसे पूरा एक साथ पानी के साथ खाना पड़ता है. इन पिल्स को चबाकर या क्रश करके खाने से इनका असर कम हो सकता है. आइए जानते हैं बर्थ कंट्रोल पिल्स और इसके फायदे-नुकसानों के बारे में - 

क्या होती हैं चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स

चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स के लिए आपको पानी की जरूरत नहीं होती. जिस कारण यह बाकी बर्थ कंट्रोल पिल्स से काफी अलग होती हैं. इस पिल्स को इस तरीके से डिजाइन किया जाता कि इसे चबाकर या क्रश करके खाया जा सके. चबाकर खाने वाली पिल्स उन महिलाओं के लिए डिजाइन की जाती हैं जिन्हें इसे पानी के साथ निगलना पसंद नहीं होता. इन पिल्स में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन होने के कारण यह एग्स को ओवरी में इंप्लाट होने से रोकती हैं. 

कुछ बर्थ कंट्रोल पिल्स को आप चबाकर या पानी के साथ दोनों ही तरीकों से खा सकते हैं. तो ऐसे में आप जिस भी तरह से इसे खाने में कंफर्टेबल महसूस करें खा सकते है. 

चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स के फायदे

चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स का एक फायदा ये है कि इन्हें खाना आसान होता है. जिन महिलाओं को दवाई निगलने में दिक्कत होती है, उनके लिए यह पिल काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स में बाकी बर्थ कंट्रोल पिल्स की ही तरह चीजें एक जैसी होती हैं तो दोनों ही तरह की पिल्स के एक जैसे फायदे मिलते हैं. 

चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स के नुकसान

चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन हर कोई नहीं कर सकता. बहुत सी महिलाओं को इसका स्वाद पसंद नहीं आता है. वहीं, कुछ महिलाओं की शिकायत है कि ये दवाई उनके दांत में फंस जाती है. अगर आप इस तरह की बर्थ कंट्रोल पिल्स का पूरा फायदा पाना चाहते हैं तो जरूरी है कि दवाई को अच्छी तरह के चबाएं और इसके बाद एक गिलास पानी को पूरे मुंह में घुमाकर पी लें. 

रेगुलर बर्थ कंट्रोल पिल्स की तुलना में चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स से भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. बहुत रेयर मामलों में यह पाया गया है कि चबाकर खाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स से ब्लड क्लॉट बनने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. यह समस्या उन महिलाओं में देखने को मिलती है जो स्मोकिंग करती हैं और जिनकी उम्र 35 साल से ज्यादा होती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें