scorecardresearch
 

क्या लाख कोशिशों के बावजूद आप मां नहीं बन पा रही हैं?

क्या आप भी उन महिलाओं में से हैं जो मां तो बनना चाहती हैं लेकिन कई परेशानियों के चलते ये संभव नहीं हो पा रहा है. काफी आशंका है कि आपका लाइफस्टाइल और आस-पास माहौल आपके गभर्वती होने के आड़े आ रहा हो.

X
symbolic image symbolic image

क्या आप भी उन महिलाओं में से हैं जो मां तो बनना चाहती हैं लेकिन कई तरह की परेशानियों के चलते ये संभव नहीं हो पा रहा है. काफी आशंका है कि आपका लाइफस्टाइल और आपके आस-पास का माहौल आपके गभर्वती होने के आड़े आ रहा हो.

ऐसा भी हो सकता है कि आपके आस-पास के माहौल की वजह से फर्टिलिटी पर असर पड़ रहा हो. अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या आ रही हो आपको एकबार विचार करने की जरूरत है:

1. क्या आप बहुत मोटी हैं? अगर हां तो इससे आपके हॉर्मोन्स पर असर पड़ सकता है. कई शोधों में कहा गया है कि मोटापे की वजह से पॉलि‍सिस्टिक ओवरी सिन्ड्रोम का खतरा हो जाता है, जिससे बांझपन की आशंका बढ़ जाती है.

2. बहुत ज्यादा पतला होना भी गर्भ धारण में समस्या पैदा कर सकता है. इससे पीरियड्स पर असर पड़ता है और गर्भवती होने में परेशानी हो सकती है.

3. बहुत अधिक उम्र हो जाने की स्थिति में भी गर्भवती होना मुश्किल हो जाता है.

4. कहीं आपके परिवार में भी तो कोई बांझपन से पीड़ित नहीं है क्योंकि कई बार ये परेशानी वंशानुगत भी हो सकती है.

5. अगर आप किसी ऐसी जगह रहती हैं जहां प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक तो भी आपके गर्भ धारण करने पर असर पड़ सकता है.

6. अगर आप धू्म्रपान करती हैं या फिर अल्कोहल का सेवन करती हैं तो भी आपकी फर्टिलिटी पर असर पड़ सकता है.

7. अगर आप बहुत ज्यादा व्यायाम करती हैं तो इसका असर भी आपके गर्भधारण पर पड़ सकता है.

8. इसके साथ ही अगर आप किसी तरह की सेक्सुअल हेल्थ से पीडि़त हैं या फिर ज्यादातर वक्त तनाव में ही रहती हैं तो भी आपके गर्भधारण में परेशानी आ सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें