scorecardresearch
 

मानसून में अपने नवजात का रखें खास ख्याल

मानसून में सबसे ज्यादा खतरा नवजात को होता है. एक भी लापरवाही बच्चे की सेहत बिगाड़ सकती है. ऐसे में बच्चे को बहुत देखभाल और सुरक्षा की जरूरत होती है.

X
मानसून में रखें बच्चे का ख्याल मानसून में रखें बच्चे का ख्याल

बरसात के दिनों में बीमारियां होने की आशंका सबसे ज्यादा होती है. मानसून में सबसे बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा नवजात को होता है. दरअसल, नवजात का इम्यून सिस्टम पूरी तरह से विकसित नहीं होता है ऐसे में उसके बीमार होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है.

आप चाहें तो कुछ छोटी-छोटी बातों को अपनाकर अपने बच्चे को कई  बड़ी बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं.

1. मानसून में तापमान कम हो जाता है. लेकिन जब धूप होती है तो बहुत चटक होती है. तापमान में होने वाला ये परिवर्तन बच्चे के लिए खतरा हो सकता है. ऐसे में बच्चे को पूरे कपड़े पहनाकर ही रखें.

2. बच्चे को बाहर की चीजें खिलाना बंद कर दें. उसे घर पर पका खाना ही दें. मानसून में खाना बड़ी जल्‍दी खराब हो जाता है क्‍योंकि उसमें बैक्‍टीरिया तेजी से पनपते हैं. ऐसे में स्टोर किया हुआ खाना खतरा बन सकता है.

3. बच्चे को मौसमी फल जरूर खि‍लाएं. फल सेहत के लिये अच्‍छे होते हैं और कई बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं.

4. बच्चे को उबला हुआ पानी ठंडा करके दें. अगर बच्चे को पेट में दर्द की शिकायत है तो उसके पानी में चुटकीभर अजवायन भी उबाल लें. इस पानी को छानकर बच्चे को समय-समय पर पिलाते रहें.

5. मानसून में बीमारियां होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है. ऐसे में साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें. ताकि बच्चे को किसी तरह की प्रॉब्लम न हो जाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें