scorecardresearch
 

हिमाचल में इस सप्ताह होगी बर्फबारी, जाएं घूमने

हिमाचल घूमने गए पर्यटक बर्फबारी का आनंद लेने की उम्मीद के साथ अपनी छुट्टियां बढ़ा रहे हैं. मौसम विभाग ने इस सप्ताह लगातार बर्फबारी होने की संभावना जताई है.

इस सप्ताह हिमाचल में होगी जमकर बर्फबारी इस सप्ताह हिमाचल में होगी जमकर बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को मौसम वैज्ञानिकों ने इस सप्ताह बर्फबारी होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि क्षेत्र में एक जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है जिससे बारिश और बर्फबारी होगी.

पहाड़ों की रानी शिमला में लगातार धूप खिलने की वजह से मौसम 'गर्म' रहा जबकि चंडीगढ़, अमृतसर, करनाल, नई दिल्ली, लखनऊ जैसे मैदानों इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पहाड़ी जगहों में एक सप्ताह से अधिक समय से धूप खिल रही है और अधिकांश स्थानों पर दिन के तापमान में वृद्धि हुई है.

शिमला मौसम विज्ञान ब्यूरो के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि पहाड़ी राज्य में अधिकतम तापमान औसत मौसम से एक से दो डिग्री अधिक है लेकिन रातें और सुबह बेहद ठंडी हैं.

उन्होंने कहा, "पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण राज्य में दो जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होगी. इसके बाद चार जनवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिसके बाद बारिश व बर्फबारी हो सकती है."

शिमला, कुफरी, नरकंडा, मनाली, कल्पा और डलहौजी में छह जनवरी तक बर्फबारी की संभावना है.

आतिथ्य उद्योग से जुड़े लोगों ने कहा कि अधिकांश पर्यटक बर्फबारी की संभावनाओं के बारे में पूछ रहे हैं.

शुष्क मौसम रहने के बावजूद शिमला, कुफरी, कसौली, चैल, धर्मशाला, पालमपुर और मनाली के होटलों में नए साल का जश्न मनाने के लिए पर्यटकों की भीड़ है.

ओबरॉय ग्रुप होटल्स के संपर्क अधिकारी डी.पी.भाटिया ने बताया, "हमारे कुछ मेहमान बर्फबारी का आनंद लेने की उम्मीद के साथ अपनी छुट्टियां बढ़ा रहे हैं.

नई दिल्ली के एक दंपति अकांक्षा मल्होत्रा और आर्यमान ने बताया कि शिमला में बर्फबारी की संभावना है, इसलिए उन्होंने अपनी नई साल की छुट्टियों को बढ़ा दिया है.

मनाली में दो जनवरी से शुरू होने वाला पांच दिवसीय शीतकालीन कार्निवल भी उन पर्यटकों के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण बन सकता है जो अपनी छुट्टियों को बढ़ाना चाहते हैं.

शिमला में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि सोमवार को अधिकतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस रहा था.

धर्मशाला में तापमान 4.4 डिग्री जबकि मनाली में शून्य से 0.2 डिग्री नीचे रहा.

शून्य से 6.8 डिग्री नीचे तापमान के साथ लाहौल-स्पीति का केलांग राज्य में सबसे ठंडा रहा जबकि कलपा में तापमान शून्य से 3.4 डिग्री नीचे रहा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें