scorecardresearch
 

अब ब्‍लड प्रेशर पर होगा आपका कंट्रोल

वैज्ञानिकों ने ब्‍लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे मरीजों को अनमोल तोहफा देते हुये इसे नियंत्रित करने के एक नये रास्ते का पता लगा लिया है.

X

वैज्ञानिकों ने ब्‍लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे मरीजों को अनमोल तोहफा देते हुये इसे नियंत्रित करने के एक नये रास्ते का पता लगा लिया है. हमेशा स्वस्थ बने रहने के लिये ब्‍लड प्रेशर का नियंत्रित होना बहुत जरूरी होता है.  हाई ब्‍लड प्रेशर की वजह से कई बीमारियां हो जाती हैं. इससे हृदय रोग, दिल का दौरा पड़ना और कई मामलों में तो किडनी भी फेल हो जाती है. जबकि लो-ब्‍लड प्रेशर से भी कई बार जान चली जाती है.

सिडनी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रोलैंड स्टोकर के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों के एक दल ने खून की नसों में एक नये रास्ते का पता लगाया है, जो ब्‍लड प्रेशर को प्रभावित करता है. उन्होंने इस पूरी प्रक्रिया का भी खुलासा किया है.

प्रोफेसर स्टोकर ने कहा, ‘‘ यह काफी रोमांचक है. यह नया रास्ता उस समय काफी प्रभावशाली है जब पहले से जाने वाले रास्ते रुक जाते हैं. हमारी खोज उन लोगों के लिये प्रासंगिक है, जिनके ब्‍लड प्रेशर पर नियंत्रण एक बड़ी समस्या है.’’ वैज्ञानिकों ने कहा कि यह खोज इसलिये महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसने ब्‍लड प्रेशर की विभिन्न समस्याओं के इलाज के लिये एक नया रास्ता खोल दिया है. इस नये रास्ते का इस्तेमाल कर डॉक्टर भविष्य में बहुत से मरीजों का जीवन बचा सकेंगे. यह वैज्ञानिक खोज नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित हुई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें