scorecardresearch
 

...तो इसलिए महिलाओं को पसंद आते हैं कम पढ़े-लिखे लड़के

ऑनलाइन डेटिंग करने वाले लोग किन बातों को तरजीह देते हैं और पार्टनर चुनने के दौरान उनके लिए एजुकेशनल क्वालिफ‍िकेशन कितनी एहमियत रखती है, आप भी जानिये...

ऑनलाइन डेटिंग ऑनलाइन डेटिंग

समय के साथ ऑनलाइन डेटिंग का तरीका बदल गया है. लोग अब सिर्फ शक्ल-ओ-सूरत देखकर ही ऑनलाइन पार्टनर नहीं चुनते, बल्क‍ि उनकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन भी उनके लिए मायने रखती है. खासतौर से पुरुष शि‍क्ष‍ित और मेच्योर महिलाओं को तरजीह देते हैं. जबकि महिलाओं की पसंद इस मामले में अलग है.

 ...ताकि तलाक तक न पहुंचे बात

जबकि महिलाओं के हर उम्र वर्ग में पुरुषों के चुनाव का तरीका बदला हुआ पाया गया. जहां कम उम्र की लड़कियां ज्यादा श‍िक्ष‍ित, आर्थ‍िक रूप से सबल और आजाद ख्यालों वाले व्यक्त‍ि को पसंद करती हैं. वहीं उम्रदराज महिलाएं अपने से कम पढ़े-लिखे और कम क्वालिफाइड पुरुषों को ज्यादा पसंद करती हैं.

सिर्फ कैप्टन ही नहीं, कूल हसबैंड भी हैं धोनी

यह अध्ययन ऑस्ट्रेलिया स्थ‍ित क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (QUT) के शोधकर्ताओं ने किया है. ऑनलाइन डेट कर रहे 18 से 80 साल उम्र वर्ग के 41,000 ऑस्ट्रलियाई लोगों को इस अध्ययन में शामिल किया गया.

QUT के शोधकर्ता स्ट‍िफन वाइट ने बताया कि पार्टनर चुनना मनोवैज्ञानिक और आर्थ‍िक फैसला हो सकता है. यह हर समाज में शोध का विषय रहा है.

जानें, पुरुषों को क्यों भाती हैं छोटे कद की महिलाएं

परंपरागत तौर पर देखा जाए तो पार्टनर पसंद करने की प्रक्रिया में लोग सबसे ज्यादा व्यक्त‍ि के स्वभाव, खुद से मिलता-जुलता स्वभाव काे ध्यान में रखते थे. व्यक्त‍ि की खास विशेषताओं जैसे उम्र, खूबसूरती, आकर्षण, व्यक्त‍ित्व, संस्कृति, धर्म और जाति आदि उनके लिए बहुत मायने रखती थी.

पर हाल‍िया अध्ययन में यह दावा किया गया है कि ऑनलाइन डेटिंग का मिजाज बदल गया है और पार्टनर पसंद करने की प्राथमिकताओं में भी बदलाव आए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें