scorecardresearch
 
रिलेशनशिप

शादी के बाद पार्टनर को धोखा देने में सबसे आगे इस देश के लोग, नई स्टडी में खुलासा

मैरिड डेटिंग साइट का सर्वे
  • 1/8

पार्टनर को धोखा देने के मामले में आयरलैंड के लोग पूरी दुनिया में सबसे आगे हैं. ये खुलासा कनाडा की एक मैरिड डेटिंग साइट के सर्वे में हुआ है. स्टडी के अनुसार, आयरलैंड में हर पांच में से एक (20 फीसद) लोग अपने लाइफ पार्टनर को धोखा देते हैं. 
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

new study
  • 2/8

धोखा देने के मामले में जर्मनी का स्थान दूसरे नंबर पर है. यहां के 13 फीसद लोगों ने स्वीकार किया कि वो हर दिन अपने पार्टनर को धोखा देते हैं. इस ग्लोबल स्टडी में कोलंबिया तीसरे (8%), फ्रांस चौथे (6%) और UK पांचवे (5%) स्थान पर है.
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

new study 2
  • 3/8

इस एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग एप के सर्वे में ज्यादातर लोगों ने ये स्वीकार किया कि वे अपने पार्टनर के अफेयर के बारे में जानने के बाद भी उन्हें माफ कर देंगे. स्टडी में धोखे का पता चलने पर महिलाओं की तुलना में ज्यादातर पुरुष अपने पार्टनर को माफ करने को तैयार दिखे. 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

new study 3
  • 4/8

स्टडी के डेटा के मुताबिक, धोखा मिलने के बाद ज्यादातर महिलाएं अपने पार्टनर पर पहले की तरह आंख बंद करके भरोसा नहीं करती हैं. 80 फीसद पुरुष और 85 फीसद महिलाओं को उनके पार्टनर ने पिछले अफेयर के लिए माफ कर दिया था.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

new study 3
  • 5/8

सर्वे में ये पूछे जाने पर कि क्या आप अपने पार्टनर को उसके अफेयर के लिए माफ कर देंगे- 86 फीसद पुरुषों ने हां में जवाब दिया. जबकि 82 फीसद महिलाओं ने ना में जवाब दिया. महिलाओं और पुरुषों के वैचारिक मतभेद पर मनोवैज्ञानिकों की अलग राय है. 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

new study 4
  • 6/8

मनोचिकित्सकों का कहना है कि अफेयर का पता चलने पर पुरुष इस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं कि उनके पार्टनर का फिजिकल अटैचमेंट कितना रहा है, जबकि महिलाएं ये जानने में ज्यादा दिलचस्पी रखती हैं कि उनके पार्टनर का दूसरी महिला से भावनात्मक लगाव कितना है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

new study 5
  • 7/8

भावनात्मक रूप से धोखा मिलने पर महिलाएं जबकि फिजिकल इंटिमेसी होने पर पुरुष अपने पार्टनर को आसानी से माफ नहीं कर पाते हैं. स्टडी के अनुसार, दुनिया भर में जारी लॉकडाउन के नियमों के बावजूद प्यार और धोखे के ये मामले लगातार सामने आ रहे हैं. 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

new study 6
  • 8/8

सर्वे में ज्यादातर लोगों ने स्वीकार किया कि वो एक महीने में दो अलग-अलग लोगों से संबंध बनाते हैं. वहीं, कई लोगों का ये भी कहना था कि वो अपने सीक्रेट पार्टनर से किसी भी तरह का यौन संबंध नहीं रखते हैं. ये ग्लोबल स्टडी डेटिंग साइट के 3000 सदस्यों पर की गई है.

 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)