scorecardresearch
 
रिलेशनशिप

अच्छी सेक्स लाइफ के लिए खाएं ये एक चीज, रसोई में ही मौजूद

 sex drive
  • 1/8

अदरक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं और इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है. इन सबके अलावा अदरक का संबंध सेक्स ड्राइव से भी है. सदियों से अदरक से ऐसी पारंपरिक दवाएं बनाई जाती रही हैं जिन्हें सेक्स ड्राइव बढ़ाने में भी काफी कारगर पाया गया है. आइए जानते हैं कि अदरक किस तरह सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

sex drive
  • 2/8

ब्लड फ्लो बढ़ाता है- स्टडीज के अनुसार, अदरक खाने से ब्लड फ्लो बढ़ता है जो यौन इच्छा को भी बढ़ाने का काम करता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, अदरक पर की गई 6 स्टडीज की समीक्षा बताती है कि ये  सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को भी कम करता है. एक अन्य स्टडी के मुताबिक, अदरक ब्लड क्लॉट बनने से रोकता है और रक्त वाहिकाओं के काम को बेहतर बनाता है. इससे सेक्स लाइफ अच्छी होती है.
 

sex drive
  • 3/8

ऑक्सीडेटिव तनाव कम करता है- शरीर में फ्री रेडिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट का संतुलन बिगड़ जाने पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है. इसकी वजह से शरीर में सूजन और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का असर फर्टिलिटी और सेक्सुअल फंक्शन पर भी पड़ता है. स्टडीज के अनुसार, अदरक इंफ्लेमेशन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज में भी अदरक को काफी असरदार पाया गया है.
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

sex drive
  • 4/8

फर्टिलिटी में सुधार करता है- कुछ रिसर्च से पता चलता है कि अदरक पुरुषों और महिलाओं की फर्टिलिटी में सुधार करता है. अदरक ब्लड फ्लो के माध्यम से सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन प्रोडक्शन को बढ़ाता है. इसके अलावा अदरक से ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन बनता है जो सेक्स ड्राइव बढ़ाता है.
 

sex drive
  • 5/8

स्पर्म क्वालिटी बेहतर करता है- अदरक स्पर्म क्वालिटी को भी बेहतर करता है. ये स्पर्म की गतिशीलता बढ़ाता है. एक अन्य स्टडी के मुताबिक अदरक फॉलिकुलोजेनेसिस की प्रक्रिया में सुधार करके महिलाओं की प्रजनन क्षमता को लाभ पहुंचाता है. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स ज्यादा मात्रा में अदरक ना खाने की सलाह देते हैं.
 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

sex drive
  • 6/8

सेक्सुअल परफॉर्मेंस अच्छी होती है- अदरक सर्दी-खांसी दूर करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक के लिए जाना जाता है. इसे नियमित रूप से खाने से सेक्स ड्राइव बढ़ती है. इसमें पाए जाने वाले  तत्व सेक्सुअल परफॉर्मेंस को बेहतर करते हैं.
 

sex drive
  • 7/8

प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन की समस्या दूर करता है- अदरक सेक्स ड्राइव बढ़ाने के साथ-साथ पुरुषों की प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन की समस्या भी दूर करता है. वहीं महिलाओं में ये पोलीसिस्टक ओवरी सिंड्रोम  (PCOS) को संतुलित करता है. 
 

sex drive
  • 8/8

अदरक शरीर में गर्मी पहुंचाता है इसलिए इसे बहुत सीमित मात्रा में खाना चाहिए. आप अदरक को कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सब्जी में डालने के अलावा आप इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं. शहद के साथ अदरक लेने से इसके लाभ और बढ़ जाते हैं.