scorecardresearch
 

ये 3 आसान टेस्ट 30 सेकेंड में बता देंगे कितने हेल्दी हैं आप? घर पर ही करें सेहत की जांच

घातक बीमारियों से बचने के लिए हेल्थ का रेगुलर चेकअप बहुत जरूरी है. अगर आप रेगुलर हेल्थ मॉनिटरिंग नहीं कराते हैं तो घर बैठे कुछ आसान टेस्ट के जरिए बीमारियों के वॉर्निंग साइन पहचाने जा सकते हैं. ताकि समय रहते खतरों को टालने का इंतजाम किया जा सके.

X
ये 3 आसान टेस्ट 30 सेकेंड में बता देंगे कितने हेल्दी हैं आप (Photo: Getty Images) ये 3 आसान टेस्ट 30 सेकेंड में बता देंगे कितने हेल्दी हैं आप (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • घर बैठे कुछ आसान टेस्ट के जरिए सेहत की जांच
  • फिंगर टेस्ट से पता करें कार्डियोवस्क्यूलर या पेट से जुड़ी दिक्कत

एक हेल्दी लाइफ के लिए शरीर की नियमित जांच बहुत जरूरी है. डेली रूटीन के बीच लगातार हेल्थ चेकअप कराना लोगों के लिए मुश्किल होता है. लेकिन साल में एक बार शरीर की मॉनिटरिंग कराने से हमें समय रहते गंभीर बीमारियों का पता चल सकता है. आप चाहें तो घर बैठे कुछ आसान टेस्ट के जरिए भी सेहत की जांच कर सकते हैं. ये एक्सरसाइज कुछ सेकेंड्स में ही आपको हेल्थ से जुड़ी कई खास चीजें बता सकती हैं.

पहली एक्सरसाइज- अपने दोनों हाथों की उंगलियों को हथेली में दबाकर मुट्ठी बनाएं. हाथों को करीब 30 सेकेंड तक इस पोजिशन में रखें. जब आप हाथ खोलेंगे तो आपकी हथेलियां थोड़ी सफेद पड़ जाएंगी. ऐसा ब्लड फ्लो कम होने की वजह से होता है. इसके बाद आपको देखना होगा कि हथेलियों का रंग कितनी देर में पहले की तरह सामान्य होगा. इसमें हाथ थोड़े सुन्न हो सकते हैं या हथेलियों तक खून पहुंचने में समय लग सकता है. ये आर्टेरियो सोरोसिस का संकेत हो सकता है. इसमें हृदय से शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन और जरूरी पोषक तत्व ले जाने वाली रक्त वाहिकाएं मोटी और सख्त हो जाती हैं.

दूसरी एक्सरसाइज- इस टेस्ट में नाखून की जड़ों को 5 सेकेंड तक दबाकर हेल्थ के बारे में पता लगाया जाता है. इसमें हाथ के नाखूनों को 5 सेकेंड के लिए दबाकर छोड़ दिया जाता है. पिछली एक्सरसाइज की तरह इसमें भी आपके नाखून थोड़ी देर के लिए सफेद पड़ सकते हैं. नाखूनों में ब्लड फ्लो वापस आने में 3 सेकेंड से ज्यादा वक्त नहीं लगना चाहिए. ध्यान रखें कि ब्लड फ्लो की हरकत हर उंगली पर अलग बीमारी का संकेत देती है.

अगर आप अंगूठे में दर्द महसूस करते हैं तो ये रेस्पिरेटरी से जुड़ी दिक्कत का संकेत हो सकता है. इंडेक्स फिंगर यानी अंगूठे के बगल वाली उंगली बड़ी आंत या डाइजेस्टिव सिस्टम में खराबी का संकेत हो सकती है. मिडिल और रिंग फिंगर कार्डियोवस्क्यूलर डिसीज की तरफ इशारा करती है. हाथ की सबसे छोटी उंगली में दिक्कत छोटी आंत में खराबी का वॉर्निंग साइन हो सकती है.

तीसरी एक्सरसाइज- इस टेस्ट के लिए जमीन पर मुंह के बल सीधे लेट जाइए. फिर अपने हाथों को शरीर के एकदम सीध में ले आइए और दोनों पैरों को धीरे-धीरे उठाइए. इस पोजिशन में बॉडी को करीब 30 सेकेंड तक रखने की कोशिश करें. अगर ऐसा करने में आपको दिक्कत हो रही है तो यह रीढ़ के निचले हिस्से या पेट से जुड़ी गड़बड़ हो सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें