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थुलथुली तोंद से हटानी है चर्बी की परत? पतली कमर पाने के लिए करें ये काम

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पेट पर जमी चर्बी हार्ट डिसीस, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप-2 डायबिटीज, अस्थमा और ब्रेस्ट कैंसर को ट्रिगर करती है. ऐसे में ओवरवेट और बैली फैट को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. आइए आज आपको जिम और फैट बर्नर के बिना पेट की चर्बी कम करने का तरीका बताते हैं.

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थुलथुली तोंद से हटानी है चर्बी की परत? ये है पतली कमर पाने का बेस्ट तरीका (Photo: Getty Images) थुलथुली तोंद से हटानी है चर्बी की परत? ये है पतली कमर पाने का बेस्ट तरीका (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बैली फैट कम करना है तो अपनाएं ये 6 तरीके
  • बिना किसी साइड इफेक्ट्स के घटाएं पेट की चर्बी

कमीज के बटन चीरती तोंद ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को बिगाड़ती है, बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी बड़ी नुकसानदायक है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पेट पर जमी चर्बी हार्ट डिसीस, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप-2 डायबिटीज, अस्थमा और ब्रेस्ट कैंसर को ट्रिगर करती है. ऐसे में ओवरवेट और बैली फैट को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. आइए आज आपको जिम और फैट बर्नर के बिना पेट की चर्बी कम करने का तरीका बताते हैं.

1. शुगर और कार्ब्स- खाने में शुगर और कार्ब्स की अत्यधिक मात्रा बैली फैट का सबसे बड़ा कारण है. इसलिए अपनी डाइट से शुगर और कार्ब्स वाली चीजों को दूर ही रखें तो अच्छा है. ज्यादा शुगर और कार्ब्स की वजह से बॉडी में इंसुलिन प्रोड्यूस होता है, जो पेट बाहर आने का एक बड़ा कारण है.

2. डाइट- डाइट से कार्ब्स निकालने का मतलब ये नहीं कि आप पूरा गुड फैट ही गायब कर दें. डाइट में हेल्दी कार्ब्स के अलावा आपको हरी सब्जियों और प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ानी चाहिए. इसके लिए डाइट में टोफू, चिकन, अंडे, साल्मन फिश और फाइबर से भरपूर फल शामिल कर सकते हैं.

3. फिजिकल एक्टिविटी- घर या ऑफिस में अपनी फिजिकल एक्टिविटी को जीरो ना होने दें. घर में रोजाना थोड़ा वॉर्मअप करें. मॉर्निंग या ईवनिंग वॉक पर जाएं. इसी तरह ऑफिस में काम के बीच थोड़ी-थोड़ी देर में बॉडी को स्ट्रेच करते रहें. अपनी क्षमता के अनुसार कुछ वेट भी उठाने की कोशिश करें. इससे कैलोरी नहीं बढ़ेगी और बॉडी फिट रहेगी. रेगुलर क्रंचेज़, बाइसाइकिल क्रंचेज़, स्टमक वैक्यूम और प्लैंक जैसे एक्सरसाइज करने से भी तेजी से बैली फैट कम होता है. ये एक्सरसाइज करने के लिए आपको किसी तरह के इक्विपमेंट की जरूरत नहीं होगी.

4. जुबान पर रखें कंट्रोल- अगर आप खाने-पीने के बहुत ज्यादा शौकीन हैं तो जुबान पर थोड़ा कंट्रोल करने की जरूरत है. आप सप्ताह में एक बार 'चीटिंग डे' के तहत स्वाद के लिए खा सकते हैं, लेकिन बाकी 6 दिन अपनी डाइट को लेकर सजग रहना होगा.

5. खूब पानी पीएं- शरीर में पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें. शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा सेल्स और मसल्स को हाइड्रेट रखती है. ज्यादा पानी पीने से आपको भूख भी कम लगेगी और शरीर में कार्ब्स की मात्रा घटेगी. इसलिए दिनभर खूब पानी पीएं.

6. 8 घंटे की नींद- लॉकडाउन में पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. इससे ना सिर्फ मानसिक तनाव कम होता है, बल्कि बॉडी के सेल्स और मसल्स भी रिकवर होते हैं. रोजाना करीब 8-10 घंटे की नींद लेने से आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रख सकते हैं.

 

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