scorecardresearch
 

Ratan Tata birthday: रतन टाटा का घर है आलीशान, प्राइवेट जेट और करोड़ों की लग्जरी गाड़ियों के भी मालिक

टाटा ग्रुप के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा (Ratan Tata) का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई में हुआ था. आज वे अपना 84 वां जन्मदिन मना रहे हैं. वे भारत के सबसे बड़े दानदाताओं में से एक हैं. रतन टाटा काफी साधारण तरीके से रहते हैं, लेकिन उन्हें कारों का काफी शौक है.

X
(Image Credit : Google) (Image Credit : Google)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 28 दिसंबर को रतन टाटा का जन्मदिन है
  • रतन टाटा की परहचान उनकी सादगी और विनम्रता है
  • रतन टाटा देश के सबसे सफल बिजनेसमैन हैं

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक हैं. 28 दिसंबर 2021 को रतन टाटा 84 साल के हो गए हैं.  रतन टाटा की सादगी और विनम्रता ही उनकी पहचान है. रतन टाटा का नाम इंडिया के सबसे बड़े दानदाताओं में भी शामिल हैं. साधारण तरीके से रहने के बाद भी रतन टाटा को कुछ चीजों का काफी शौक है, जिनकी कीमत करोड़ों में हैं. तो आइए रतन टाटा के जन्मदिन के मौके पर उनकी सबसे महंगी चीजों के बारे में जानते हैं-

1.रतन टाटा का घर (Ratan Tata's house)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ratan Tata (@ratantata)

रतन टाटा के पास मुंबई के कोलाबा में एक लग्जरी घर है जो कि 14,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस आलीशान घर की कीमत करीब 150 करोड़ रुपये है. इस हवेलीनुमा घर में कई कमरे, जिम, स्विमिंग पूल, सन डेक, बार, लॉन्ज समेत सारी सुविधाएं हैं.

2. प्राइवेट जेट (Private Jet)

(Image credit : Wikipedia)

रिपोर्ट के मुताबिक, रतन टाटा के पास डसॉल्ट फाल्कन 2000 (Dassault Falcon 2000) प्राइवेट जेट भी है. फ्रांसीसी इंजीनियरों द्वारा बनाए हुए इस जेट की कीमत करीब 30 मिलियन डॉलर यानी करीब 224 करोड़ रुपये बताई जाती है. रतन टाटा भी ट्रेंड पायलट हैं और बताया जाता है कि इस प्लेन को वे खुद भी उड़ाते हैं.

3. फेरारी कैलिफोर्निया (Ferrari California)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Akkar Motors (@akkarmotors)

यह बात हर कोई जानता है कि रतन टाटा कारों के काफी शौकीन हैं. उनके कार कलेक्शन में कई लग्जरी और विंटेज कार शामिल है. रतन टाटा के पास टॉप-स्पीड, कन्वर्टिबल, लाल फेरारी कैलिफोर्निया कार भी है जिसकी कीमत करीब 3.45 करोड़ रुपये बताई जाती है.

4. मासेराती क्वाट्रोपोर्टे (Maserati Quattroporte)

(Image Credit : Maserati)

मासेराती क्वाट्रोपोर्टे भी रतन टाटा के पास है, जिसकी कीमत करीब 1.71 - 2.11 करोड़ के बीच बताई जाती है. यह कार 4.7 सेकेंड में 0-60 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड पर पहुंच जाती है. यह कार अंदर से काफी लग्जरी है और टाटा की फेवरेट कार में से एक है.

5. मर्सीडीज बैंज एस-क्लास (Mercedes-Benz S-Class)

(Image Credit : Mercedes)

3982 CC V8 पेट्रोल इंजन वाली यह लग्जरी कार भी रतन टाटा के कार कलेक्शन में शामिल है. इस कार की एक्स शोरूम कीमत करीब 1.57 - 1.62 करोड़ के बीच है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें