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Morning Superfoods: आंतों की नेचुरल सफाई-एनर्जी भी बूस्ट, सुबह खाली पेट खाएं ये 6 चीजें

ब्रेकफास्ट में गलत कॉम्बिनेशन की चीजें खाने से हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए सुबह खाली पेट हेल्दी चीजें खानी चाहिए जो हमारी आंत, एनेर्जी लेवल और मेटाबॉलिज्म सिस्टम के लिए बेहतर हो.

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Morning Superfoods: आंतों की नैचुरल सफाई-एनेर्जी भी बूस्ट, सुबह खाली पेट खाना शुरू करें ये 6 चीचें (Photo: Getty Images) Morning Superfoods: आंतों की नैचुरल सफाई-एनेर्जी भी बूस्ट, सुबह खाली पेट खाना शुरू करें ये 6 चीचें (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सुबह खाली पेट हेल्दी चीजें खाने से शरीर को मिलेगी भरपूर एनेर्जी
  • आंतों की सफाई और मेटाबॉलिज्म के लिए हेल्दी चीजों से दिन की शुरुआत

अच्छी सेहत के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरुआत करना बहुत जरूरी है. सुबह के वक्त हमारी बॉडी को अच्छे न्यूट्रिशन की आवश्यकता होती है जो ना सिर्फ हमारे एनर्जी लेवल को बूस्ट करता है, बल्कि शरीर से टॉक्सिन्स भी बाहर निकालता है. दरअसल ब्रेकफास्ट में गलत कॉम्बिनेशन की चीजें खाने से हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए सुबह खाली पेट हेल्दी चीजें खानी चाहिए जो हमारी आंत, एनेर्जी लेवल और मेटाबॉलिज्म सिस्टम के लिए बेहतर होती हैं.

तरबूज- सुबह ब्रेकफास्ट में खाली पेट तरबूज खाने से शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस प्रमोट होता है और शरीर भी हाइड्रेट रहता है. तरबूज का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा पानी से भरा होता है, इसलिए गर्मियों में इसका सेवन शरीर में पानी की कमी भी पूरा करता है. साथ ही नैचुरल शुगर और कम कैलोरी की वजह से भी इसे एक सेहतमंद फल माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-बी6 और अन्य न्यूट्रिएंट्स इन्यूनिटी और मूड को बूस्ट करते हैं.

मॉर्निंग ड्रिंक- सुबह के वक्त हल्का गर्म पानी, नारियल पानी, जीरे का पानी या अन्य डाइजेस्टिव चाय सबसे अच्छे बेवरेज माने जाते हैं. ये कैफीन के मॉर्निंग डोज की जगह एक अच्छा रिप्लेसमेंट हो सकती हैं. इसके अलावा, आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद में कई तरह के मिनरल्स, विटामिन्स और पेट की सेहत को फायदा पहुंचाने वाले एन्जाइम्स होते हैं. निवाय पानी के साथ शहद का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और शरीर से अपशिष्ट पदार्थ भी बाहर आएंगे. बहुत से लोग वजन घटाने के लिए भी इस फॉर्मूले को अपनाते हैं

पपीता- पपीते के साथ दिन की शुरुआत करना भी एक जबरदस्त आइडिया है. यह बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन के लिए बहुत अच्छी चीज है. शरीर को एनर्जी के लिए इससे फाइबर और फ्रक्टोस भी मिलता है. सुबह खाली पेट पपीता खाने के 45 मिनट बाद तक ब्रेकफास्ट ना करें. यह बैड कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करता है. इससे कब्ज में भी राहत मिलती है.

भीगे हुए बादाम- अगर आप घर में किसी तरह की एक्सरसाइज करते हैं या जिम जाते हैं तो आपको सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम या अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन और हेल्दी फैट का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि सुबह के वक्त फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चिया सीड्स खाने से भी शरीर को बहुत फायदा मिलता है.

फ्रेश वेजिटेबल जूस- गाजर, चुकंदर या हरी सब्जियों का जूस भी दिन की शुरुआत करने के लिए बहुत अच्छा है. इसमें विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है. अगर इसमें थोड़ा सा नींबू भी शामिल कर लिया जाए तो शरीर को विटामिन-सी भी मिल जाएगा. आप चाहें तो आंवला या एलोवेरा का जूस भी पी सकते हैं. ये हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है.

खजूर और फल- अगर आप सुबह ढेर सारी एनेर्जी चाहते हैं तो पानी के साथ दो खजूर का सेवन कीजिए. इससे आपकी बॉडी को इंसटैंट एनर्जी मिलेगी. इसके अलावा आप सुबह खाली पेट केला, सेब और पपीते जैसे फलों का भी सेवन कर सकते हैं.

 

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