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लाइफस्टाइल न्यूज़

National Nutrition Week 2021: पेट की दुश्मन ये दो चीजें, जानें-पाचन दुरुस्त रखने के लिए क्या खाएं

नेशनल न्यूट्रिशन वीक1
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National Nutrition Week 2021: हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक नेशनल न्यूट्रिशन वीक मनाया जाता है. इसका उद्देश्य लोगों को अच्छी सेहत के प्रति जागरुक करना है. ये सप्ताह अच्छे स्वास्थ्य और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए समर्पित है. एक्सपर्ट्स और न्यूट्रिशनिस्ट नेशनल न्यूट्रिशन वीक के जरिए लोगों को अच्छी हेल्थ और स्वस्थ जीवनशैली के प्रति जागरूक करते हैं. स्वस्थ शरीर के लिए पाचन तंत्र का बेहतर होना जरूरी है. आइए जानते हैं एक्सपर्ट्स से कि पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

photoi credit- getty images

घी और गुड़1
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एक्सपर्ट्स के अनुसार, दोपहर के भोजन में घी और गुड़ को शामिल करना स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है. घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र के लिए हेल्दी माना जाता है.

गुड़2
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एक्सपर्ट कहते हैं कि ये कॉम्बिनेशन पाचन में सहायता करके कब्ज जैसी समस्या को रोकता है. ये शरीर में पाचन एंजाइमों को सक्रिय करने में भी मदद करता है. इस प्रकार भोजन में घी और गुड़ का इस्तेमाल पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है.

केला
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एक्सपर्ट के अनुसार, प्रतिदिन एक केला सुबह के नाश्ते या शाम के स्नैक्स के तौर पर लेना चाहिए. क्योंकि ये साबित हो चुका है कि केला पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट आसानी से टूट जाते हैं जो पाचन प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं. इसके अलावा, केले का सेवन शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाने में भी मदद करता है.

दही
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दही शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है. दही में ऐसे गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. दोपहर के भोजन में दही का इस्तेमाल करने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है.

 दही2
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एक्सपर्ट के अनुसार, दही के साथ किशमिश का कॉम्बिनेशन बेहतर डाइजेशन को बढ़ावा देता है. इन दोनों का कॉम्बिनेशन प्री और प्रोबायोटिक्स की तरह काम करता है, जो पाचन प्रकिया को बेहतर बनाने में मदद करता है.

पानी
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नियमित रूप से व्यायाम, योग और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं. इसके अलावा, अच्छे डाइजेशन के लिए पर्याप्त नींद लेना भी आवश्यक है. पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. एक्सपर्ट भी हर एक घंटे के अंदर पानी पीने की सलाह देते हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से न केवल आपका डाइजेशन ठीक रहता है बल्कि कई अन्य समस्याओं का खतरा भी कम होता है.

मक्खन
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फिट रहने के लिए हम अक्सर अपने दैनिक आहार से हेल्दी फैट जैसे घी, मक्खन और फुल फैट वाले दूध को हटा देते हैं. लेकिन एक्सपर्ट भी नियमित रूप से घी, नारियल, मूंगफली का अधिक सेवन करने का सुझाव देते हैं. 

भोजन
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यदि आपको सही भोजन के बाद भी कब्ज की समस्या है, तो सुनिश्चित करें कि आपका भोजन सही अनुपात में हो. एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप दाल और चावल खा रहे हैं, तो चावल की मात्रा दाल से ज्यादा होनी चाहिए. इसके अलावा, अगर दाल और सब्जी ले रहे हैं तो दाल की मात्रा सब्जी से अधिक रखें.

चाय
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चाय और कॉफी का अधिक सेवन करने से पाचन क्रिया में कई समस्याएं पैदा हो सकती है. सुनिश्चित करें कि आप 3 कप से अधिक चाय या कॉफी न लें. इसके अलावा, शाम 4 बजे के बाद चाय और कॉफी से परहेज करें.