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लाइफस्टाइल न्यूज़

National Nutrition Week 2021: इन 8 चीजों में सबसे ज्यादा पोषक तत्व, आप भी खाना कर दें शुरू

National Nutrition Week
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हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक 'नेशनल न्यूट्रिशन वीक' मनाया जाता है. इसे मनाने का मकसद लोगों को अच्छे पोषक तत्वों और उनके फायदों के बारे में लोगों को जागरुक करना है. सेहतमंद शरीर के लिए शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्वों का होना जरूरी है. आइए जानते हैं उन 8 चीजों के बारे में जिनमें सबसे ज्यादा न्यूट्रिशन पाया जाता है.
 

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सालमन फिश- सारी फिश एक तरह का न्यूट्रिशन नहीं देती हैं. सालमन और अन्य फैटी फिश में बहुत ज्यादा मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. शरीर को सही तरीके से चलाने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होता है. ये कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा कम करता है. फैटी एसिड के अलावा भी इसमें अन्य कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. 100 ग्राम सालमन में 2.8 ग्राम ओमेगा-3, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन B होता है. हफ्ते में एक या दो बार फैटी फिश जरूर खाएं.

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लहसुन- लहसुन ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसमें सभी जरूर न्यूट्रिशंस भी होते हैं. इसमें विटामिन C, B1 और B6, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज और सेलेनियम की मात्रा अधिक होती है. लहसुन में एलिसिन जैसे लाभकारी सल्फर यौगिक भी अधिक होते हैं. कई स्टडीज से पता चलता है कि एलिसिन हाई ब्लड प्रेशर के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं. ये दिल की बीमारियों का खतरा कम करते हैं. लहसुन में कई तरह के कैंसर से लड़ने वाले तत्व भी होते हैं. कच्चे लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुण भी होते हैं.
 

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आलू- एक बड़े आलू में पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसमें विटामिन C और विटामिन B भी होता है. आलू में वो सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए जरूरी होते हैं. अन्य फूड आइटम्स की तुलना में उबले आलू खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है.
 

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ब्लूबेरी- जब फलों के पोषक तत्वों की बात आती है तो सबसे पहले ब्लूबेरी का नाम आता है. इनमें कैलोरी कम मात्रा में होता है लेकिन ये विटामिन, मिनरल्स और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ये ब्लड फ्लो में आने वाली रुकावटों को दूर करता है और सभी गंभीर बीमारियों से बचाता है. स्टडीज के मुताबिक ब्लूबेरी यादाश्त बढ़ाने का काम करता है. इसमें कैंसर से लड़ने वाले गुण भी पाए जाते हैं.
 

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अंडे की जर्दी- अंडे की जर्दी में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. पूरा अंडा मल्टीविटामिन से भरा होता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स और कोलीन सहित विभिन्न न्यूट्रिशंस होते हैं. इनमें उच्च मात्रा में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों की रक्षा करते हैं. ये मोतियाबिंद और आंखों से जुड़ी दिक्कतों का खतरा कम करते हैं. अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है. 
 

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डार्क चॉकलेट- हाई कोको वाले डार्क चॉकलेट में सबसे अधिक पौष्टिक पदार्थ पाए जाते हैं. ये फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज से भरपूर होती है. इनके एंटीऑक्सीडेंट शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं. स्टडीज के मुताबिक, डार्क चॉकलेट ब्लड फ्लो में सुधार करती है, ब्लड प्रेशर को कम करती है और ब्रेन फंक्शन को बढ़ाती हैं. ये दिल की बीमारियों का खतरा भी कम करती है. हर दिन कुछ मात्रा में डार्क चॉकलेट जरूर खाएं.

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साबुत अनाज- साबुत अनाज में फैट बहुत कम होता है लेकिन ये फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं. इसे खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. डाइट में ओट्स, अनाज वाले पास्ता, ब्रेड, ब्राउन राइस, जौ, क्विनोआ, साबुत मक्का और गेहूं से बनी रोटियां शामिल करें.

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बीन्स- बीन्स में घुलनशील फाइबर्स पाए जाते हैं जो दिल के लिए बहुत अच्छे होते हैं. यह शरीर से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. बीन्स में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट तत्व भी पाये जाते हैं. इनमें प्रोटीन की मात्रा भी दूसरे सब्जी की तुलना में ज्यादा होती है. शाकाहारी लोगों के लिए बीन्स से अच्छा विकल्प कुछ और नहीं हो सकता. इसके अलावा आप डाइट में गाजर, ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें. पोषक तत्वों से भरपूर ये चीजें शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं.