scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

National Nutrition Week 2021: दही और किशमिश का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए वरदान, जानें इसके फायदे

National Nutrition Week
  • 1/7

National Nutrition Week: सितंबर का पहला सप्ताह भारत में National Nutrition Week के रूप में मनाया जाता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ खानपान का होना जरूरी है. क्योंकि हेल्दी डाइट से ही व्यक्ति का मानसिक और शारीरिक विकास संभव हो सकता है.

दही
  • 2/7

एक्सपर्ट हमें हेल्दी लाइफस्टाल से जुड़े कई सुझाव देते हैं. इनके अनुसार, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई ऐसे सुपरफूड होते हैं जो पाचन तंत्र के साथ कई अन्य स्वस्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. इन्हीं में एक है दही और किशमिश का कॉम्बिनेशन. ये कॉम्बिनेशन न केवल पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है बल्कि कई अन्य स्वस्थ्य संबंधी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है.

किशमिश
  • 3/7

कब्ज को दूर करे- ये कॉम्बो बेड बैक्टीरिया को बेअसर करने में मदद करता है और गुड बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है. इसके अलावा, इसके सेवन से आंतों में सूजन कम होती है, क्योंकि दही प्रोबायोटिक के रूप में कार्य करती है और किशमिश में सॉल्युबल फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण ये प्रीबायोटिक के रूप में काम करती है.

बालों को सफेद
  • 4/7

बालों को सफेद होने से रोकता है- दही और किशमिश का कॉम्बिनेशन बालों को सफेद होने से रोकता है. एक्सपर्ट के अनुसार, आप दही और किशमिश का एकसाथ सेवन करके अपने बालों को सफेद और बेजान होने से रोक सकते हैं.

पीरियड्स के दर्द में आराम
  • 5/7

पीरियड्स के दर्द में आराम- दही और किशमिश का ये हेल्दी कॉम्बिनेशन न केवल पीरियड्स के दर्द में आराम देता है बल्कि पीएमएस (प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम) से निपटने में भी मदद करता है, जो महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान सबसे आम समस्याएं हैं.

photo credit- gettyimages

रूखी त्वचा को ठीक करे
  • 6/7

रूखी त्वचा को ठीक करे- एक कटोरी में फुल-फैट गर्म दूध में किशमिश (ज्यादातर काली) और आधा चम्मच दही या छाछ मिलाकर इसका सेवन करें. ये रूखी त्वचा या त्वचा पर खुजली को ठीक करने में मदद करता है.

हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाए
  • 7/7

हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाए- दही और किशमिश दोनों में कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है. ये हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाने के साथ बोन डेंसिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.