scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Coronavirus: ब्लड शुगर बढ़ने पर कोविड वैक्सीन लगवानी चाहिए? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

कोविड वैक्सीन
  • 1/10

कोरोनावायरस की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा खतरा डायबिटीज के मरीजों को बताया जा रहा था. कई ऐसे मामले भी सामने आए जहां कोरोना होने के बाद मरीजों का ब्लड शुगर बढ़ा हुआ पाया गया था. कोरोना और हाई ब्लड शुगर ना सिर्फ मरीजों के लिए जानलेवा बना बल्कि इससे कई लोगों में ब्लैक फंगस का खतरा भी बढ़ गया. 
 

 कोविड वैक्सीन
  • 2/10

डायबिटीज के मरीजों में कोरोना के लक्षण गंभीर हो जाते हैं इसलिए डॉक्टर्स इन लोगों को वैक्सीन जरूर लगवाने की सलाह देते हैं. हालांकि डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर अक्सर घटता-बढ़ता रहता है. डायबिटीज बढ़ने पर कई और भी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कई लोगों के मन सवाल उठता है कि अगर उनका ब्लड शुगर हाई है तो क्या वैक्सीन लगवाना उनके लिए सही रहेगा या फिर वैक्सीन लगवाने से पहले उन्हे हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की जरूरत है.
 

 कोविड वैक्सीन
  • 3/10

डायबिटीज और कोविड वैक्सीन में संबंध- कोरोना वैक्सीन इंफेक्शन को पहचान कर शरीर में इम्यून सिस्टम को सक्रिय करता है. वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ साइड इफेक्ट महसूस होना आम बात है. हालांकि वैक्सीन कोरोना की तरह ब्लड शुगर बढ़ाने का काम नहीं करती है.
 

 कोविड वैक्सीन
  • 4/10

एम्स भोपाल के डायरेक्टर डॉक्टर सरमन सिंह ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि हाई ब्लड शुगर वाले लोग भी कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं क्योंकि वैक्सीन और ब्लड शुगर के स्तर में कोई संबंध नहीं पाया गया है. हालांकि पूरी तरह सेहतमंद रहने के लिए ब्लड शुगर के स्तर पर नजर रखना जरूरी है.
 

 कोविड वैक्सीन
  • 5/10

कोविड वैक्सीन को ब्लड शुगर से कोई संबंध नहीं पाए जाने की वजह से एक्सपर्ट्स लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने के सलाह दे रहे हैं. अगस्त-सितंबर में तीसरी लहर आने की संभावना जताई जा रही हैं इसलिए इस समय वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही आगे भारी पड़ सकती है.
 

 कोविड वैक्सीन
  • 6/10

दूसरी लहर में कोरोना ने जिस तरह देश में तबाही मचाई थी उसे देखते हुए अब हर किसी के लिए जरूरी बन चुका है. पहले से बीमार लोगों को इस महामारी की चपेट में आने का खतरा ज्यादा है. इसलिए डॉक्टर्स हर किसी को तीसरी लहर आने से पहले वैक्सीन दोनों डोज लगवाने के लिए कह रहे हैं. 
 

 कोविड वैक्सीन
  • 7/10

डायबिटीज के मरीज रखें इन बातों का ख्याल- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और आपका ब्लड शुगर अचानक बढ़ जाता है तो आपको कुछ खास चीजें ध्यान में रखनी चाहिए. डॉक्टर सिंह के मुताबिक, 'वैक्सीन का शुगर लेवल से कोई लेना-देना नहीं है. अगर आपका ब्लड शुगर हाई है तो इंजेक्शन लगवाने वाली जगह पर दर्द कुछ लंबे समय तक रह सकता है.' 
 

 कोविड वैक्सीन
  • 8/10

इसके अलावा अगर आपका ब्लड शुगर बढ़ा हुआ है तो आपको वैक्सीन के साइड इफेक्ट थोड़े ज्यादा महसूस हो सकते हैं. कोरोनावायरस के संपर्क में कोई भी आ सकता है. ये कितना गंभीर हो सकता है ये उस व्यक्ति की इम्यूनिटी और पहले से उसकी सेहत कैसी है उस पर निर्भर करता है.
 

 कोविड वैक्सीन
  • 9/10

हालांकि डायबिटीज के मरीजों को हर मामले में बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि इनमें संक्रमण की संभावना अधिक होती है. हाई ब्लड शुगर वालों में म्यूकोरमाइकोसिस होने की संभावना भी ज्यादा होती है. इसलिए अच्छा होगा कि आप आपको डायबिटीज है तो अपना ब्लड शुगर कंट्रोल में रखें. 
 

डिलीट
  • 10/10