scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

कोरोना को हराने में गाय का दूध चीन के लोगों के लिए बना हथियार!

चीन में बढ़ी दूध की मांग
  • 1/8

पूरी दुनिया अभी भी कोरोना के कहर से जूझ रही है. जहां भारत अभी इसके दूसरे लहर में बुरी तरह उलझा है, वहीं कई देशों ने इस महामारी पर काफी हद तक काबू पा लिया है. लोग वैक्सीन लगवाने से लेकर लाइफस्टाइल में तरह-तरह के बदलाव कर रहे हैं ताकि कोरोना की संभावना को कम किया जा सके. आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन में लोग कोरोना को हराने के लिए गाय के दूध का सहारा ले रहे हैं.
 

ज्यादा दूध पीने की सलाह
  • 2/8

शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए चीन की सरकार वहां लोगों को ज्यादा से ज्यादा गाय का दूध पीने के लिए कह रही है. दावा किया जा रहा है कि प्रोटीन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. पिछले साल कोरोना फैलने के बाद संसद की वार्षिक बैठक में वहां के कानून निर्माताओं ने सरकार को दूध पीने पर एक कानून बनाने का सुझाव दिया था. इसमें हर व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 300 ग्राम दूध पीने की सलाह दी गई थी. 
 

ज्यादा दूध पीने की सलाह 2
  • 3/8

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, शंघाई केहुआशान अस्पताल में संक्रामक रोग विभाग के प्रसिद्ध डॉक्टर झांग वेनहोंग ने संक्रमण के शुरुआती दौर में चीन के पेरेंट्स को एक विशेष सलाह दी थी. डॉक्टर वेनहोंग ने कहा था, 'माता-पिता को हर दिन सुबह बच्चों को दूध और अंडे देना शुरू कर देना चाहिए. ब्रेकफास्ट में पोर्रिज देना बिल्कुल बंद कर देना चाहिए.'
 

ज्यादा दूध पीने की सलाह 3
  • 4/8

चीन के कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म दूध पीने की इस बाध्यता को लेकर बहस भी छिड़ गई है. चीन में ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट में बन और पोर्रिज (एक प्रकार का दलिया) खाते हैं. लोगों का कहना है कि अपना परंपरागत नाश्ता छोड़कर दूध और टोस्ट खाना कहां तक सही है.
 

ज्यादा दूध पीने की सलाह 4
  • 5/8

चीन के कुछ लोग वहां के ट्रेडिशनल डाइट और दूध से मिलने वाले पोषण की तुलना कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि चीन के परंपरागत खानपान में एनिमल प्रोटीन ज्यादा होता है. आलोचकों का कहना है कि खानपान में किसी भी तरह का बदलाव कोरोनावायरस होने से नहीं बचा सकता है और डाइट में प्रोटीन शामिल करने के और भी तरीके हैं.
 

ज्यादा दूध पीने की सलाह 5
  • 6/8

वहीं चीन की सरकार ने 2025 तक 450 लाख टन दूध के उत्पादन का लक्ष्य रखा है जो कि अब तक के उत्पादन से 30 गुना ज्यादा है. चीन में गायों के देखभाल और उनके खानपान पर भी अब विशेष ध्यान दिया जा रहा है. हालांकि चीन के कई पशु कल्याण समूह कई स्टडीज का हवाला देते हुए इस पर आपत्ति जता रहे हैं. इनका कहना है कि गाय का दूध पीने से कैंसर, डायबिटीज और दिल से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं.
 

ज्यादा दूध पीने की सलाह 6
  • 7/8

वहीं चीन में कई लोग सोशल मीडिया पर दूध पीने की आदत को बढ़ावा भी दे रहे हैं. ज्यादा दूध पीने वालों का एक अलग ग्रुप बनाया जा रहा है. लोग अपने पसंदीदा ब्रांड और दूध से बनी रेसिपी शेयर कर रहे हैं. जिन लोगों को दूध पचाने में दिक्कत होती है, उनके लिए भी तरह-तरह के नुस्खे बताए जा रहे हैं कि कैसे दूध के बराबर पानी मिलाकर पीने से ये दिक्कत नहीं होती है.
 

ज्यादा दूध पीने की सलाह 7
  • 8/8

रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि दूध न्यूट्रिशन से भरपूर होता है. कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि पशुओं में एक खास तरह की एंटीबॉडी पाई जाती है और दूध पीने से ये एंटीबॉडी शरीर में जाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है.