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Immunity: सोया फूड्स में इम्यूनिटी का खजाना, FSSAI ने दी डाइट में शामिल करने की सलाह

क्या आपको मालूम है कि सोया फूड शरीर में फाइबर और प्रोटीन की जरूरतों को बड़ी आसानी से पूरा कर सकता है. इतना ही नहीं, सोया फूड्स हमारे दिल की सेहत के लिए भी बड़े फायदेमंद होते हैं.

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स्टोरी हाइलाइट्स
  • इम्यूनिटी को दुरुस्त रखने में कारगर
  • प्रोटीन और फाइबर की कमी भी तेजी से पूरी

शरीर में फाइबर को बूस्ट करने के लिए प्लांट प्रोटीन सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. मौजूदा हालातों को देखते हुए इम्यूनिटी को दुरुस्त रखने के लिए फाइबर और प्रोटीन का पर्याप्त सेवन बेहद महत्वपूर्ण है. क्या आपको मालूम है कि सोया फूड शरीर में फाइबर और प्रोटीन की जरूरतों को बड़ी आसानी से पूरा कर सकता है. इतना ही नहीं, सोया फूड्स हमारे दिल की सेहत के लिए भी बड़े फायदेमंद होते हैं.

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने अपने एक ट्विटर पोस्ट पर सोया फूड्स के फायदों के बारे में जानकारी दी है. FSSAI के मुताबिक, सोया फूड्स सोयाबीन से बनते हैं. ये हाई क्वालिटी प्रोटीन की एक अच्छा स्रोत है. सोयाबीन या उससे बने फूड प्रोडक्ट्स उन लोगों के लिए प्रोटीन और फाइबर का खजाना है जो एक स्ट्रिक्ट वेजिटेरियन डाइट को फॉलो करते हैं.

सोयाबीन के फायदे
FSSAI के मुताबिक सोया प्रोडक्ट्स में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें शरीर के लिए जरूर ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. ये पूरी तरह से लैक्टस और ग्लूट फ्री होती है और इसमें सैचुरेटेड फैट भी काफी कम मात्रा में पाया जाता है.

डाइट में कैसे करें शामिल?
आप सोयाबीन को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते है. आप सोया ग्रैनुएल, नगलेट, टोफू, सोया मिल्क, सोया आटा और सोया नट्स के रूप में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं. ये शरीर में प्रोटीन और फाइबर की कमी को पूरा करने का नैचुरल और सस्ता तरीका है.

 

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