scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Anti Ageing Foods: हमेशा जवान और हेल्दी रहने के लिए जानें कब करें किन चीजों का सेवन

anti aging foods
  • 1/7

हम सभी जानते हैं कि हमें एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाना चाहिए, लेकिन आप अपने जीवन के किस दशक में हैं, इसके आधार पर आपको कुछ चीजों की जरूरत दूसरों की तुलना में काफी ज्यादा हो सकती है.  टेक्सस यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स का कहना है कि मिडल ऐज यानी 40 से 60 साल में ऑयली फिश खाने से डिमेंशिया से निजात पाने में मदद मिल सकती है. ऐसे में जरूरी है कि आप इस बात का ख्याल रखें कि आप कब और किस चीज का सेवन कर रहे हैं. 

anti aging foods
  • 2/7

20 की उम्र में किन चीजों का करें सेवन

रोजाना खाएं ये चीजें- 20 की उम्र में आपको  एनर्जी के लिए अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनमें आयरन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जैसे मटर, बेक्ड बीन्स, मूंगफली, सूखे अखरोट, अंडे, ब्रेकफास्ट सीरियल और फिश जैसे मैकेरल मछली.

आजकल के समय में नौजवानों को आयरन की कमी का काफी ज्यादा सामना करना पड़ता है. शरीर में आयरन की कमी होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं जैसे थकान, स्ट्रेस, ध्यान लगाने में दिक्कत और मूड खराब रहना. इस दौरान लड़कियों में आयरन की कमी काफी ज्यादा पाई जाती है. 

हफ्ते में तीन बार पेट की हेल्थ के लिए योगर्ट खाएं

योगर्ट में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे पेट की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. साथ ही इम्यूनिटी और मूड को भी बूस्ट करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही योगर्ट में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत रखने का काम करता है.

हफ्ते में एक बार इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें नट्स का सेवन

नट्स में सेलेनियम पाया जाता है जो आपको सर्दी, जुकाम और वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है. चिकन, फिश, अंडे और सीड्स में भी सेलेनियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. 

anti aging foods
  • 3/7

30 की उम्र में किन चीजों का करें सेवन

रोजाना- हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए करें हरी सब्जियों का सेवन.

हरी सब्जियां जैसे केल और पालक के साथ-साथ दालों, संतरा, बेरी, नट्स में फोलेट पाया जाता है. यह महत्वपूर्ण विटामिन बी गर्भधारण के पहले आठ हफ्तों में गर्भ में पल से बच्चे के नर्वस सिस्टम के विकास के लिए काफी जरूरी माना जाता है. एक्सपर्ट रोजाना डाइट में 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड शामिल करने की सलाह देते हैं. 

हफ्ते में तीन बार बढ़ती उम्र के असर को रोकने के लिए करें बादाम का सेवन. 

सूरज की हानिकारक यूवी किरणें स्किन को काफी ज्यादा डैमेज करती हैं जिससे स्किन पर फाइन लाइंस और झुर्रियां हो जाती हैं. 

नट्स और सीड्स से हमें विटामिन ई मिलता है जो हमारी स्किन और शरीर को इस डैमेज से लड़ने में हमारी मदद करता है. एवोकाडो, साबुत अनाज और पालक में भी ये जरूरी विटामिन पाया जाता है. 

बेहतर नींद के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार बिना कैफीन वाली चाय या कॉफी पिएं

जरूरी है कि आप हफ्ते में एक बार अपने शरीर को कैफीन से ब्रेक दें और बिना कैफीन वाली कॉफी या चाय का सेवन करें. कैफीनयुक्त कॉफी या चाय का लगातार सेवन करने से नर्वस सिस्टम सिकड़ने लगता है जो नींद में खलल डालता है. ऐसे में जरूरी है कि आप हफ्ते में एक पूरे दिन कैफीन का सेवन ना करके ग्रीन टी या कोई और हर्बल टी जैसे हेल्दी ऑप्शन को ट्राई करें.

anti aging foods
  • 4/7

40 की उम्र में किन चीजों का करें सेवन

एनर्जी को बैलेंस करने के लिए धीमी गति से रिलीज होने वाले कार्ब्स (Slow-release carbs)

कई फलों, सब्जियों में धीमी गति से रिलीज होने वाला कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और स्टार्च पाया जाता है यानी ये पदार्थ पचने में अधिक समय लेते हैं. इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप बार-बार खाने से बचते हैं. साथ ही ये ब्लड शुगर भी काबू में रखते हैं. 

anti aging foods
  • 5/7

50 की उम्र में किन चीजों का करें सेवन

ब्रोकली, पालक, लाल मिर्च, गाजर और केल जैसी सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती हैं. त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, रोजाना इन सब्जियों का सेवन करने से स्किन की उम्र को धीमा किया जा सकता है. इसके साथ ही इस उम्र में ब्लूबेरीज खाना भी फायदेमंद साबित होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डिमेंशिया के जोखिम को भी कम करते हैं.

सार्डिन और साल्मन जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर, हृदय संबंधित बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद करता है.

anti aging foods
  • 6/7

60 की उम्र में किन चीजों का करें सेवन

इस उम्र में रोजाना प्रोटीन से भरपूर चीजें खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. दालों, नट्स, सीड्स के साथ ही चिकन, मछली और मीट में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. रोजाना इन चीजों का सेवन करने से मसल्स की हेल्थ अच्छी रहती है. 

anti aging foods
  • 7/7

70 की उम्र में किन चीजों का करें सेवन

इस उम्र में फ्ल्यूड्स यानी नारियल पानी, फलों और सब्जियों का जूस और खूब सारा पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है. इस उम्र में शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से स्ट्रेस, कंफ्यूजन और थकान की समस्या और बढ़ जाती है. इसलिए इस उम्र के लोगों को पोषक तत्वों से भरपूर लिक्विड डाइट जरूर लेनी चाहिए. इसके साथ ही जरूरी है कि इस उम्र में विटामिन डी से भरपूर चीजों का भी सेवन करें ताकि आपकी हड्डियों को कैल्शियम मिले और वो मजबूत रहें.