scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Siddharth Shukla Heart Attack Death: सिद्धार्थ शुक्ला की हार्ट अटैक से मौत, इन 10 चीजों से आप रखें अपने दिल की सेहत का ख्याल

sidharth shukla dies
  • 1/12

कम उम्र में लोगों का दिल कमजोर पड़ रहा है. अभिनेता और बिग बॉस 13 के विनर सिद्धार्थ शुक्ला का गुरुवार को महज 40 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया है. मुंबई (Mumbai) के कूपर अस्पताल ने सिद्धार्थ के निधन की पुष्टि की है. अभिनेता के इस तरह ​हुए निधन से टीवी इंड्रस्टी में शोक की लहर है. एक दशक पहले हृदय रोगों की बात करते हुए उम्र मायने रखती थी, लेकिन अब समय बदल गया है. 

sidharth shukla dies
  • 2/12

पहले बढ़ती उम्र प्रमुख कारण था जो हृदय रोगों की समस्या को बढ़ाता था, लेकिन इस समय काम का तनाव,  खराब लाइफ स्टाइल और खान-पान की गलत आदतें युवा पीढ़ी के बीच कई स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा दे रही हैं. इसमें हृदय रोग ने तो आज की युवा पीढ़ी पर बुरी तरह अटैक किया है. इससे बचने के लिए कुछ खास टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप हार्ट अटैक से बच सकते हैं.

heart attack young age
  • 3/12

1- एक्सरसाइज - हार्ट अटैक से सुरक्षित रहने का सबसे बेहतरीन विकल्प एक्सरसाइज है. रोजाना एक्सरसाइज करने से दिल की बीमारी का खतरा दूर हो जाता है. इसलिए रोजाना कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें. चाहें तो वॉक भी कर सकते हैं. वॉक करने से दिल स्वस्थ रहता है. 

heart attack young age
  • 4/12

2- ऑयली फूड का सेवन न करें- जंक फूड में तेल की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो दिल को बहुत नुकसान पहुंचाता है. अगर आप खुद को दिल की बीमारी से दूर रखना चाहते हैं. तो ऑयली चीजों के सेवन से बचें. 

heart attack young age
  • 5/12

3- वजन को नियंत्रण में रखें- मोटे लोगों में दिल की बीमारी होने का खतरा सबसे अधिक होता है. इसलिए अपने वजन को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें. 

heart attack young age
  • 6/12

4- राइट डाइट- हमारे खान-पान का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. हमेशा बैलेंस डाइट लेने की कोशिश करें. हेल्दी और बैलेंस डाइट लेने से दिल स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. 

heart attack young age
  • 7/12

5. डिप्रेशन- हार्ट अटैक का एक मुख्य कारण डिप्रेशन भी है. खुद को तनाव से दूर रखने के लिए मेडिटेशन कर सकते हैं. मेडिटेशन करने से दिमाग को शांति मिलती है और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. 

heart attack young age
  • 8/12

6. ब्लड प्रेशर पर ध्यान दें- अगर आप दिल की बीमारी से दूर रहना चाहते हैं तो अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें. दरअसल, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिल की बीमारी होने का खतरा अधिक होता है.

heart attack young age
  • 9/12

7. मछली का सेवन करें- मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. इससे सिर्फ आंखों को ही नहीं बल्कि दिल को भी कई तरह से फायदा पहुंचता है. हफ्ते में एक बार मछली खाने से हार्ट अटैक होने का खतरा बेहद कम हो जाता है. इसलिए अपनी डाइट में मछली जरूर शामिल करें. 

heart attack young age
  • 10/12

8. नमक का कम इस्तेमाल करें- सभी जानते हैं कि नमक का अधिक सेवन सेहत के लिए खतरनाक होता है. ज्यादा नमक के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है, जो दिल की सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए अगर दिल की बीमारी से दूर रहना चाहते हैं तो नमक का कम से कम सेवन करें. 

heart attack young age
  • 11/12

9. अच्छी तरह नींद लें- अच्छी सेहत के लिए रोजाना 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. दरअसल, अच्छी नींद लेने से शरीर रिफ्रेश और रिचार्ज होता है. सेहत अच्छी बनी रहती है और दिल भी स्वस्थ रहता है. 

heart attack young age
  • 12/12

10. तंबाकू के सेवन से बचें- तंबाकू का सेवन फेफड़ों के साथ-साथ दिल की सेहत के लिए भी खतरनाक होता है. तंबाकू से दिल और ब्लड वेसेल्स डैमेज होने का खतरा रहता है. इसलिए जितना हो सके तंबाकू के सेवन से बचने की कोशिश करें.