scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Sidharth Shukla Heart Attack Death: सिद्धार्थ शुक्ला की हार्ट अटैक से मौत, ये 10 लक्षण हैं खतरनाक

Siddharth Shukla heart attack
  • 1/11

बिग बॉस 13 के विनर और टीवी के मशहूर अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला(Siddharth Shukla) की मौत से इंडस्ट्री सदमे में है. सिद्धार्थ अपनी फिटनेस के लिए मशहूर थे और वे एक हेल्दी लाइफस्टायल जीते रहे हैं. इसके बावजूद महज 40 साल की उम्र में उनका हार्ट अटैक से निधन हो गया है. भारत में पिछले कुछ सालों से यंग लोगों में हार्ट अटैक के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है. जानिए हार्ट अटैक से जुड़े लक्षणों के बारे में क्योंकि इन्हें नजरअंदाज करना काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है.  

Siddharth shukla heart surgery
  • 2/11

असामान्य हार्ट बीट- बहुत ज्यादा नर्वस या एक्साइटेड होने पर इंसान की हार्ट बीट का कम-ज्यादा होना सामान्य सी बात है. लेकिन अगर आपकी हार्ट बीट कुछ सेकेंड से ज्यादा देर के लिए अनियंत्रित हो रही है तो ये बड़ी दिक्कत खड़ी कर सकता है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

Siddharth shukla heart surgery
  • 3/11

जबड़े, दांत या सिर में दर्द- हार्ट अटैक से पहले कई रोगियों ने हाथ, जबड़े, दांत या सिर में दर्द की शिकायत की है. अगर आपको भी इस तरह की समस्या हो रही है तो जल्द से जल्द जांच करा लें. 

Siddharth shukla heart surgery
  • 4/11

कंधों में दर्द- हाथ के अलावा अगर लगातार आपके कंधों में या कमर में दर्द होता है तो सावधान हो जाएं. हार्ट अटैक आने से पहले कई रोगियों में यह लक्षण दिखाई देते हैं. 

Siddharth shukla heart surgery
  • 5/11

लगातार खांसी- लगातार होने वाली खांसी को हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी बीमारियों से जोड़ना सही नहीं है. लेकिन अगर आप किसी हार्ट डिसीज से जूझ रहे हैं तो लगातार होने वाली खांसी पर ध्यान देने की जरूरत है. एक्सपर्ट कहते हैं कि खांसते वक्त अगर सफेद या गुलाबी रंग का बलगम निकल रहा है तो ये हार्ट फेलियर का संकेत हो सकता है.

Siddharth shukla heart surgery
  • 6/11

सीने में जलन- अगर आपके सीने में लगातार जलन हो रही है या फिर आप बदजहमी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.

Siddharth shukla heart surgery
  • 7/11

खर्राटे- नींद में खर्राटे लेना साधारण सी बात है. हालांकि खर्राटों की तेज आवाज के साथ दम घुटने जैसा महसूस होना स्लीपिंग एपनिया के लक्षण हैं. रात में सोते वक्त कई बार हमारी सांस रुक जाती है, जिससे हृदय पर अतिरिक्त भार पड़ता है.

Siddharth shukla heart attack
  • 8/11

पसीना- शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलना भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है. खासतौर से अगर आपको कम तापमान यानी ठंड में भी पसीना आ रहा है तो ये समस्या और गंभीर हो सकती है.
 

Siddharth shukla heart attack
  • 9/11

उल्टी- बार-बार उल्टी और पेट में दर्द भी हार्ट अटैक से पहले दिखने वाले लक्षणों में शामिल है. इस प्रकार के लक्षणों को गंभीरता से समझने का प्रयास करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.
 

Siddharth shukla heart attack
  • 10/11

हाथ या एड़ी में सूजन- अगर किसी व्यक्ति के पैर, पंजे या एड़ी में सूजन की समस्या बढ़ रही है तो ये एक गंभीर विषय हो सकता है. डॉक्टर्स कहते हैं कि अक्सर जब इंसान का दिल खून को ठीक से पंप नहीं कर पाता है तो हाथ और पैरों में सूजन बढ़ने लगती है.

Siddharth shukla heart attack
  • 11/11

सांस लेने में दिक्कत- सांस लेने में समस्या हो रही है या फिर पूरी तरह से सांस लेने के बाद भी आपको सांस की कमी महसूस हो रही है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. इसके अलावा कुछ लोगों को घबराहट, डायजेशन, सीने में जलन और पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है. (सभी फोटो क्रेडिट: Pexels)