scorecardresearch
 

शरीर की थकान दूर करने के लिए खाएं ये नेचुरल एनर्जी फूड

कई बार हमारा रोजाना का खाना शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व नहीं दे पाता और नतीजा होता है थकान और एनर्जी का लेवल कम होना...

अपनी रोजाना की डाइट में एनर्जी फूड शामिल करना बहुत जरूरी है अपनी रोजाना की डाइट में एनर्जी फूड शामिल करना बहुत जरूरी है

गर्मियां आते ही शरीर में एनर्जी का लेवल कम होने लगता है और इस मौसम में अगर खानपान का सही ध्यान न रखा जाए तो हर समय बॉडी में थकान की समस्या हो सकती है. शरीर की थकान आपके काम को प्रभावित कर सकती है. क्‍या आपको पता है कि थकान क्‍यों होती है?

यदि आपके आहार में कुछ जरुरी पोषण की कमी है तो आप ज्यादा समय तक काम नहीं कर सकेंगे. आपके सोने का रुटीन भी आपके शरीर को थकान से भर सकता है. शरीर में ताजगी बनाए रखने के लिए आपको अपनी रोजाना की डाइट में कुछ ऐसे फूड शामिल करने चाहिए जो बॉडी में एनर्जी का लेवल बरकरार रखें.

जानते हैं कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजों के बारे में जो शरीर में एनर्जी लेवल बनाए रखती हैं - 

ओटमील
इसमें प्रोटीन, मैगनीशियम, फॉस्‍फोरस और विटामिन बी1 होता है जो एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं जो एनर्जी को कम नहीं होने देते.

बादाम
इसे पूरी दुनिया में एक बहुत अच्छा स्नैक माना जाता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और विटामिन बी की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर की एनर्जी को बनाए रखने में मदद करते हैं.

कद्दू के बीज
इसमें ढेर सारा प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. ये सभी पोषण शरीर को झट से एनर्जी देते हैं और थकान से लड़ने में मदद करते हैं.

अखरोट
यह एक अच्‍छा स्‍नैक है जिसे एनर्जी बढ़ाने के लिए कभी खाया जा सकता है. अखरोट में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो थकान दूर करते हैं.

दही
दही में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी अधिक होती है. साथ ही यह पेट भी अच्‍छा रखता है, इसलिए इसे दिन में एक समय जरूर खाएं.

तरबूज
इसमें पानी और इलेक्‍ट्रोलाइट्स की मात्रा अच्‍छी होती है, जिसे खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है. इसे खाने से शरीर को तुरंत ही एनर्जी मिलती है.

केला
इस फल को आप कभी भी और कहीं भी खा सकते हैं. शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए इससे अच्छा और कोई फूड नहीं हो सकता. इसमें विटामिन बी, फाइबर और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें