scorecardresearch
 

इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं बदबूदार बालों से छुटकारा

बारिश के मौसम में अक्सर ऐसा होता है कि बालों से बदबू आने लगती है. उमस भरे मौसम में भी बाल पूरी तरह से कभी सूख ही नहीं पाते हैं और ऐसे में उनसे बदबू आने लगती है. कई बार ये स्‍मेली हेयर सिंड्रोम के चलते भी हो सकता है.

इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं बदबूदार बालों से छुटकारा इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं बदबूदार बालों से छुटकारा

बारिश के मौसम में अक्सर ऐसा होता है कि बालों से बदबू आने लगती है. उमस भरे मौसम में भी बाल पूरी तरह से कभी सूख ही नहीं पाते हैं और ऐसे में उनसे बदबू आने लगती है. कई बार ये स्‍मेली हेयर सिंड्रोम के चलते भी हो सकता है. ये जरूरी नहीं है कि इससे केवल महिलाएं ही प्रभावित हों. किसी भी उम्र और जेंडर के शख्स को ये परेशानी हो सकती है.

हां, एक बात जरूर है कि ऑयली हेयर वालों में इस समस्या के होने की आशंका तुलनात्मक रूप से अधिक होती है. इसकी मुख्य वजह ये है कि ऐसे बालों में धूल और धुएं के कण ज्यादा जल्दी चिपकते हैं. इसके अलावा हार्मोनल असंतुलन भी इस परेशानी को बढ़ा देता है. अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर इससे मुक्त‍ि पा सकते हैं:

1. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से बालों की बदबू को कारगर और घरेलू तरीके से दूर किया जा सकता है. इससे बालों का चिपचिपापन कम हो जाता है और बैक्टीरिया द्वारा पनपी बदबू भी समाप्त हो जाती है. एक भाग बेंकिंग पाउडर और तीन भाग पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसे स्कैल्प्स पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और बाद में धो लें. सप्ताह में एकबार करने से भी लाभ होगा.

2. सिरके से बाल धोने से एक ओर जहां बाल चमकदार हो जाते हैं वहीं ये उन तत्वों को भी हटा देता है जो बदबू पैदा करते हैं. ये बालों के pH लेवल को भी संतुलित रखता है.

3. नींबू की कुछ बूंदों को पानी में अच्छी तरह से मिला लें. इस घोल को स्कैल्प्स पर रगड़ें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से एक ओर जहां बदबू के कारक साफ हो जाएंगे वहीं बाल भी चमकदार हो जाएंगे. नींबू के इस्तेमाल से रूसी की समस्या भी कम हो जाती है.

4. टमाटर के रस से भी फायदा होता है. अगर आपके बालों से दुर्गंध आ रही है तो टमाटर के रस को बालों में अच्छी तरह से लगाएं. टमाटर का अम्लीय गुण बैक्टीरिया को मारने के साथ ही pH स्तर को भी संतुलित रखता है.

5. नीम का तेल भी बालों की देखभाल के लिए एक कारगर उपाय है. स्कैल्प इंफेक्शन और बदबू को दूर करने के लिए आप नीम के तेल का प्रयोग कर सकती हैं. अगर नीम का तेल न हो तो नीम की कुछ पत्त‍ियों को अच्छी तरह उबाल लें. इस पानी को ठंडा होने दें और बाद में इससे सिर धो लें. सप्ताह में एक से दो बार ऐसा करने से बालों की कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें